YouTube से पैसे कैसे कमाए हिंदी में पूरी जानकारी

YouTube se paise kaise kamaye

अगर आप online पैसे कमाने मैं थोड़े से भी उत्सुक हैं। तो आपने दो तरीकों के बारे में तो जरूर ही सुना होगा। जिसमें एक है blogging और दूसरा है YouTube तो चलिए आज हम जानते हैं यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए और वैसे भी हम ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए के बारे में तो बता चुके हैं।

तो आज हम जानते हैं यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए। आज के समय में हर कोई यूट्यूब का इस्तेमाल करता है। कोई इसका इस्तेमाल अपने entertainment के लिए करता है। तो कोई study के लिए। मगर क्या आप जानते हैं कि यूट्यूब से पैसे भी कमाए जा सकते हैं।

ऐसे बहुत सारे लोग हैं। जो आज के समय में यूट्यूब से हजारों लाखों रुपया कमा रहे हैं। तो क्या आप भी यूट्यूब से पैसे नहीं कमाना चाहते। अगर हां तो आज हम इसी चीज के बारे में जानेंगे कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए और यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके।

वही YouTube से पैसे कमाने के लिए किन चीजों को करना चाहिए और किन चीजों को नहीं करना चाहिए। इस सभी जानकारी को आज हम जानेंगे तो चलिए शुरू करते हैं।

YouTube से पैसे कैसे कमाए।

यहां पर हम आपको YouTube से पैसे कमाने के लिए उन तरीकों के बारे में बताएंगे। जो बहुत ही आसान है और बहुत सारे Youtuber इन तरीकों का इस्तेमाल करते हैं। YouTube से पैसे कमाने के लिए तो चलिए जानते हैं।

1) AdSense:

अगर आपको YouTube से पैसे कमाने है या blogging से दोनों ही तरीकों में AdSense पहले नंबर पर आता है और ज्यादातर लोग AdSense से ही पैसे कमाते हैं क्योंकि यह तरीका बहुत ही आसान और सुरक्षित है।

बड़े से बड़ा Youtuber और बड़े से बड़ा blogger दोनों ही इस तरीके से पैसे कमाते हैं। AdSense से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपने YouTube channel को Monetize करना होगा।

  •  YouTube channel को monetize करने के लिए आपको सबसे पहले अपने YouTube channel पर 1 साल के भीतर 1000 subscriber और 4000 घंटों का watchtime पूरा करना होगा। तभी आपका YouTube channel monetize होगा।
  • अगर आप इन दोनों कामों को 1 साल के भीतर पूरा कर देते हैं। तो आपका YouTube channel monetize हो जाएगा और AdSense आपके channel की videos पर ad दिखाने लगेगा। और जितने लोग आपकी ad पर click करेंगे। उस हिसाब से आपकी कमाई होगी।
  • मगर आपको अपने YouTube channel पर किसी दूसरे का content नहीं डालना है और अपना खुद का original content ही डालना है। जिससे आपका YouTube channel एक professional YouTube channel की तरह लगे।

2) Affiliate marketing:

YouTube हो या blogging दोनों ही तरीकों में आप affiliate marketing से काफी सारा पैसा कमा सकते हैं। जितना पैसा आप अपने AdSense से नहीं कमा सकते उससे भी ज्यादा पैसा आप affiliate marketing से कमा सकते हैं।

वही पैसे कमाने के तरीकों में affiliate marketing एक बहुत ही अच्छा तरीका है। जिसका इस्तेमाल आज के समय में बहुत सारे लोग खूब सारा पैसा कमाने में करते हैं।

  • YouTube पर affiliate marketing से पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले आपको किसी भी affiliate program में join करना होगा जैसे- Amazon,Flipkart, eBay आदि।
  • उस affiliate link को आप अपने YouTube videos के description box में दे सकते हैं। अगर कोई भी व्यक्ति उस link से इस product को खरीदेगा तो आपको commission मिलेगा। इससे आप पैसा कमा सकते हैं।
  • मगर आपको उन्हीं product को sell करना चाहिए। जिस category में आपका YouTube channel है। जिससे वह product आपके content से मैच करें। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके channel के साथ जुड़े।

3) Sponsored:

जब आपका YouTube channel popular हो जाता है। तो आपको sponsoreship मिलने लगती है। इसमें आपको काफी सारा पैसा मिलता है। आपका YouTube channel जितना ज्यादा popular होगा आपको उतनी ही ज्यादा पैसों की sponsorship मिलेगी।

यह भी एक तरीका है। YouTube से पैसा कमाने के लिए इसके लिए आपको अच्छे खासे subscriber बना लेनें चाहिए। क्योंकि 5000 subscriber होने के बाद ही आप sponsorships के लिए apply कर सकते हैं। यहां पर हमने आपको YouTube से पैसे कमाने के 3 best तरीकों के बारे में बताया है।

इन तीनों में से सबसे ज्यादा AdSense का इस्तेमाल किया जाता है। पैसे कमाने के लिए जिसमें सबसे ज्यादा Youtuber इसी तरीके से पैसे कमाते हैं। तो चलिए अब जानते हैं। YouTube से पैसे कमाने के लिए किन-किन चीजों को करना चाहिए और किन किन चीजों को नहीं करना चाहिए।

UPI क्या होता है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है।

YouTube से पैसे कमाने के लिए क्या करें और क्या नहीं।

चाहे वो कोई भी कार्य हो। चाहे वह पैसे कमाना हो या पढ़ाई इनमें कुछ ना कुछ चीजें ऐसी होती हैं। जिन्हें करने से हमको ज्यादा फायदा होता है और कुछ चीजें ऐसी होती हैं। जिन्हें ना करने से हमें ज्यादा फायदा होता है।

तो आज हम जानते हैं कि YouTube से पैसे कमाने के लिए कौन-कौन सी चीजें हैं। जो हमें करनी चाहिए और ऐसी कौन-कौन सी चीज है जो हमें बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए।

क्या करना चाहिए।

  • YouTube channel उसी category में बनाए। जिसमें आपको interest है या जिसमें आपको ज्यादा knowledge है।
  • हमेशा ऐसे videos बनाएं। जो आगे चलकर अच्छा perform करें। कुछ भी उल्टा-पुल्टा ना बनाएं।
  • अपनी videos का नाम बहुत ही सोच समझ कर दें और अपनी description को अच्छी तरह से भरें और tag भी उसी हिसाब से लगाएं।
  • अपने YouTube channel को एक professional की तरह start करें।
  • हमेशा best quality videos ही बनाएं और लगातार कार्य करें।
  • अपने YouTube channel को social media के साथ share करें ताकि और लोग जान सके।
  • हमेशा अपना खुद का original content ही अपने channel पर डालें किसी दूसरे का नहीं।
  • अपने YouTube channel का नाम छोटा वह अच्छा रखें कुछ भी फालतू ना रखें।
  • अपना कार्य लगातार करते रहें जिससे आपको जल्दी सफलता मिले।

क्या नहीं करना चाहिए।

  • अपने channel पर हमेशा खुद का video ही Post करें। दूसरे के video को अपने channel पर ना डाले। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप अपने channel को banned करा सकते हैं। इसलिए अपना खुद का original content ही डालें।
  • YouTube की term and condition के हिसाब से वीडियो बनाएं। ऐसा कुछ ना बनाएं। जो YouTube की term and condition का उल्लंघन करें।
  • अपने कार्य को कभी भी बीच में ना छोड़े।
  • जो videos लोगों को पसंद ना आए। उस प्रकार के videos को ना बनाएं।

आनलाइन पैसे कमाने वाले तरीके हिंदी में।

YouTube channel start करने के Top 10 ideas।

YouTube channel हमेशा ऐसे topic पर Start करें। जिस पर ज्यादातर लोग देखना पसंद करते हैं और लोगों को उस तरह की videos को देखना ज्यादा अच्छा लगता है।

तो यहां पर हमने आपको top 10 YouTube channel topics के बारे में बताएं। जिन पर आप वीडियोस बना सकते हैं और यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं।

1. Educational channel.

अगर आपको education field में रुचि और ज्ञान है। तो आप एक education channel बना सकते हैं। आज के समय में बहुत सारे students ऐसे हैं। जो पैसे ना होने के कारण coching से नहीं पढ़ पाते।

तो आज के समय में ज्यादातर लोग online पढ़ना चाहते हैं। तो आप एक  बना सकते हैं। जिससे आप पैसे भी कमा सकते हैं और आज के समय में education channel काफी चल भी रहे हैं।

2. health tips channel.

अगर आपको health और fitness में रुचि है। तो आप एक health tips channel बना सकते हैं। आज के समय में लोग अपने health के प्रति बहुत ही जागरूक हो गए हैं। और आजकल लोग अपने छोटे मोटे सवालों के जवाब यूट्यूब पर ही खोजने का प्रयास करते हैं।

तो आप इस तरह का चैनल बना सकते हैं। मगर इसमें यह दिक्कत है कि अगर आपको इन सभी चीजों के बारे में जानकारी है। तभी आप इस तरह की यूट्यूब चैनल को बनाएं वरना नहीं। और health topic एक बहुत बड़ा topic है। इसमें कई तरह की YouTube channel बनाए जा सकते हैं।

3. beauty tips channel.

Health के बाद एक और ऐसा topic है। जिसे यूट्यूब पर बहुत बार search किया जाता है और वह है beauty tips। आज के समय में लड़का हो या लड़की दोनों ही अपने आप को खूबसूरत दिखाना चाहते हैं। जिसके लिए वह YouTube का सारा लेते हैं। आप इसी विषय के ऊपर YouTube channel बना सकते है।

मगर इसमें भी आपको जानकारी होनी चाहिए। तभी आप इस तरह के  YouTube channel को बनाएं। और इस प्रकार के channel में affiliate marketing ज्यादा होती है क्योंकि कई सारी कंपनियां आपसे अपने product को review के लिए भेजती हैं। जिससे आप पैसे कमा सकते हैं।

4.cooking tips channel.

कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें खाना खाने का शौक होता है। वहीं कई लोग ऐसे होते हैं। जिन्हें खाना बनाने का शौक होता है। आज के समय में लोगों का lifestyle बदल गया है और आज लोग खाना खाने के साथ-साथ बनाने का भी शौक रखते हैं। इसलिए आप यूट्यूब पर ही cooking channel बना सकते है।

जिसमें आप cooking tips दे सकते हैं। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके चैनल को पसंद करें। महिलाओं के लिए यह topic ज्यादा फायदेमंद है। जो दिन में खाली रहती हैं। वह इस तरह के channel को बना सकती हैं और YouTube से पैसे भी कमा सकती है।

5. comedy channel.

यह YouTube पर सबसे ज्यादा search और देखा जाने वाला content है क्योंकि कौन है। जो हंसना नहीं चाहता। अगर आपके पास कोई ऐसा हुनर है। जिससे आप लोगों को हंसा सकते हैं। तो देर मत कीजिए अपना खुद का एक YouTube बनाइए और लोगों को हंसाईये।

अगर आप चाहे तो अपनी खुद की एक team भी बना सकते हैं। जिससे आप सभी मिलकर videos को बना सकते हैं और वैसे भी ज्यादातर लोग यूट्यूब का इस्तेमाल अपने entertainment के लिए करते हैं और comedy videos बहुत जल्दी viral भी हो जाते हैं।

PDF file क्या होती है और कैसे बनाते हैं।

6. technology channel.

वैसे देखा जाए तो इस category के ऊपर YouTube पर सबसे ज्यादा channel है। और India में तो जिन लोगों ने अपने YouTube channel की शुरुआत की उनमें से ज्यादातर लोगों ने अपने YouTube channel की शुरुआत technology से ही की है।

जिस कारण यूट्यूब पर इस category में बहुत ही ज्यादा competition है। मगर जरूरी नहीं की competition है तो आप इसमें सफल नहीं हो पाएंगे। अगर आपके पास technology से संबंधित unic Idea आज हैं। तो आप इसमें अपना हाथ आजमा सकते हैं और technology channel बना सकते हैं।

7. Blogging channel.

कुछ समय पहले लोग इस तरह के Topic पर ज्यादा ध्यान नहीं देते थे। मगर आज के समय में लोग जानना चाहते हैं कि blog क्या होता है या website को कैसे बनाया जाता है। या blogging से पैसे कैसे कमाते हैं और इसी विषय के ऊपर यूट्यूब पर कई channel है। अगर आपको blogging में जानकारी है।

तो आप इस विषय के ऊपर YouTube channel बना सकते हैं। हालांकि अभी भी इस विषय के ऊपर ज्यादा view से नहीं मिलते क्योंकि अभी भी बहुत सारे लोग जानते ही नहीं कि blogging क्या होती है।

जो जिस कारण वह इसको नहीं दिखते मगर ऐसा नहीं है कि यह नहीं चलता अगर आपको knowledge है। तो आप blogging के ऊपर YouTube channel बना सकते हैं। अब तो आपको यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए के बारे में काफी सारी जानकारी हो गई है तो चलिए और जानते हैं।

8. News channel.

मेरे हिसाब से देखा जाए तो यह एक ऐसा topic है। जो बहुत ही ज्यादा चलता है। आपने देखा होगा लोग आजकल news में काफी रूचि लेने लगे हैं। आज के समय में ज्यादातर लोग news को tv पर ना देकर अपने mobile पर देखते हैं।

वही यह जरूरी नहीं है कि news में आप normal चीजें ही दिखाएं। आप कई तरह की न्यूज़ दे सकते हैं। जैसे- technology, Health, finance, cooking आदि इन सभी के ऊपर भी आप न्यूज़ दे सकते हैं। जिन्हें लोग देखना पसंद करते हैं।

9. Government scheme channel.

आप government scheme के ऊपर भी एक YouTube channel बना सकते हैं। जिसमें आप सरकार की आने वाली वह उनकी कई सारी योजनाओं के ऊपर लोगों को समझा सकते हैं और वैसे भी लोगों को सरकारी योजनाओं को जानना बहुत अच्छा लगता है। और लोग इस तरह की videos को देखना पसंद भी करते हैं।

जिसमें आप उन्हें सरकार की scheme के बारे में बताते हैं। तो आप इस विषय के ऊपर एक YouTube channel बना सकते हैं। इस विषय के ऊपर YouTube channel बनाना ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि लोग इस तरह की वीडियोस को ज्यादा देखते हैं।

GPS को किसने बनाया था और यह क्या है।

10. Employment channel.

आज हमारे देश में सबसे ज्यादा संख्या युवाओं की है और युवाओं की सबसे बड़ी समस्या है बेरोजगारी। जिस कारण आजकल लोग हर जगह से रोजगार की जानकारी जुटाने की कोशिश करते हैं। आप इस विषय के ऊपर भी है YouTube channel बना सकते हैं।

आप अपनी इस YouTube channel में नए नए business ideas को भी शेयर कर सकते हैं। आजकल लोग business में ज्यादा रूचि लेने लगे हैं। इसमें आप उन्हें ऐसे बिजनेस को बता सकते हैं। जिनमें लागत कम पर मुनाफा ज्यादा हो।

यहां पर हमने आपको Top 10 YouTube channel topics के बारे में बताया। जिन पर आप अपना खुद का ही YouTube channel बना सकते हैं और सफलता प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि इन category में आपको सफलता जल्दी मिलेगी।

क्योंकि इस तरह के YouTube channel को लोग बहुत ज्यादा देखना पसंद करते हैं। वही अभी तक हमने आपको बताया कि YouTube se paise kaise kamaye आप जानते हैं लोगों द्वारा पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न।

OTP क्या होता है। इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है।

YouTube के संबंध में कुछ प्रश्न/उत्तर।

1. YouTube 1000 व्यूज पर कितना पैसा देता है।

उत्तर: यूट्यूब 1000 व्यूज पर कोई पैसा नहीं देता। YouTube ad पर click करने पर पैसा देता है। कई बार 1000 व्यूज पर लोगों को $1 भी मिल जाता है मगर कई बार 10,000 व्यूज पर भी लोगों को $1 भी नहीं मिलता इसलिए YouTube ad पर click करने पर पैसा देता है ना की व्यूज पर।

2. YouTube subscribe करने पर पैसा देता है या नहीं।

उत्तर: नहीं। यूट्यूब आपको subscribe करने या subscriber होने पर पैसा नहीं देता बल्कि एक निश्चित संख्या पर पहुंचने पर आपको award दिया जाता है ना कि पैसे।

3. YouTube किस category में सबसे ज्यादा पैसा देता है।

उत्तर: यह निश्चित नहीं है कि आपको किसी category में कितना पैसा मिलेगा।

4. एक like पर कितने पैसे मिलते हैं।

उत्तर: एक भी नहीं यूट्यूब किसी भी like पर पैसे नहीं देता।

5. YouTube से कितने पैसे कमा सकते हैं।

उत्तर: आप यूट्यूब से कितने भी पैसे कमा सकते हैं। इसकी कोई limit नहीं है हो सकता है कि आप YouTube से सिर्फ 7 से 8 हजार कमाए या आप लाखों रुपए भी कमा सकते हैं। यह आपके काम पर निर्भर करता है।

6. क्या YouTube channel बनाने के लिए पैसे लगते हैं।

उत्तर: नहीं YouTube channel बनाने के लिए कोई भी पैसा नहीं लगता आप इसे फ्री में बना सकते हैं।

7. क्या YouTube से पैसे कमाने के लिए पैसे देने पड़ते हैं।

उत्तर: नहीं यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको कोई भी रुपया नहीं देना पड़ता। इसमें आप free में पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं बिना कोई रुपया खर्च किए।

8. YouTube से पैसे कमाने के लिए कितना समय लगता है।

उत्तर: यह पूरी तरह से आपके काम पर निर्भर करता है। हो सकता है कि आप 4 से 5 महीने में पैसे कमाने लगे या फिर पूरी साल हो जाएं। लेकिन आप पैसे नहीं कमा पाए। यह आपके काम पर निर्भर करता है कि आप काम कैसे करते हैं।

9. YouTube और blogging मैं से किस में ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

उत्तर: आप दोनों से ही अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

10. YouTube और blogging में कौन बेहतर है।

उत्तर: दोनों ही अपनी अपनी जगह पर सही हैं। अगर आपको लिखने से ज्यादा बोलना पसंद है तो आप YouTube चुन सकते हैं। अगर आपको लिखना अच्छा लगता है। तो आप blogging को चुन सकते हैं। मगर यह दोनों चीजें अपनी अपनी जगह पर सही है।

आपने क्या सीखा।

आज इस लेख में हमने जाना कि YouTube से पैसे कैसे कमाए और YouTube से पैसे कमाने के लिए किन-किन चीजों को करना चाहिए और किन किन चीजों को नहीं करना चाहिए और टॉप 10 YouTube channel topics। जिनसे आप अपना YouTube channel start कर सकते हैं। अगर आपको कुछ समझ में नहीं आया या आप किसी अन्य विषय के ऊपर जानना चाहते हैं तो आप कमेंट कर सकते हैं। हम आपके सवाल का जवाब जरूर दें।

वही अगर आप अपने ज्ञान को बढ़ाना चाहते हैं तो आप हमारे ब्लॉग पर उपस्थित अन्य आर्टिकल्स को पढ़ सकते हैं। हमने अपने ब्लॉग पर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। जहां पर ज्ञान को बढ़ाएंगी। अगर आपको पर यह लेख अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं। धन्यवाद।

Leave a Reply