प्रोमो कोड क्या होता है हिंदी में पूरी जानकारी

Promo code kya hota hai

क्या आप जानना चाहते हैं कि प्रोमो कोड क्या होता है। अगर हां तो आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं। जिसमें हमने प्रोमो कोड से संबंधित जानकारी को बहुत ही आसान भाषा में समझाया है।

आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आसानी से समझ जाएंगे कि प्रोमो कोड क्या है और उसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है। मगर उससे पहले क्या आपने कभी ऑनलाइन शॉपिंग की है।

अगर हां तो फिर आपने कूपन कोड या प्रोमो कोड का नाम तो जरूर सुना होगा। जिसका इस्तेमाल करके आपको कुछ परसेंट डिस्काउंट यानी कुछ प्रतिशत छूट मिलती है। मगर क्या आप इसके बारे में पूरी तरह से जानते हैं।

जैसे- इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है और यह कैसे काम करता है।और आज के समय में बहुत सारी वेबसाइट और ऐप्स प्रोमो कोड का इस्तेमाल क्यों कर रही हैं और इससे उनका क्या फायदा होता है।

अगर आप इन सभी सवालों के जवाब जानना चाहते हैं। तो आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ते रहें क्योंकि हम वादा करते हैं कि अगर आपने हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़ लिया।

तो आपको दोबारा किसी दूसरे आर्टिकल को पढ़ने की जरूरत नहीं होगी। तो चलिए अब शुरू करते हैं और जानते हैं। प्रोमो कोड से सम्बंधित जानकारी।

प्रोमो कोड क्या होता है।

प्रोमो कोड को कूपन कोड और डिस्काउंट कोड या प्रमोशनल कोड के नाम से भी जाना जाता है। इसका इस्तेमाल किसी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से खरीदारी करते समय किया जाता है। क्योंकि इसका इस्तेमाल करने से हमें कुछ परसेंट डिस्काउंट मिल जाता है।

जिससे हमारे पैसे भी बचते हैं। और जिस शॉपिंग वेबसाइट से हम शॉपिंग कर रहे हैं। उसका भी फायदा होता है। क्योंकि प्रोमो कोड का इस्तेमाल करने से ग्राहक डिस्काउंट के चक्कर में ज्यादा से ज्यादा सामान यानी प्रोडक्ट खरीदना है।

जिससे उस वेबसाइट का और भी ज्यादा फायदा होता है। और तो और प्रोमो कोड नए ग्राहकों को लाने और पुराने ग्राहकों को लंबे समय तक उस वेबसाइट से खरीदारी करने के लिए प्रोत्साहित करता रहता है। चलिए अब आगे प्रोमो कोड को एक उदाहरण से समझते हैं।

रेफरल कोड क्या होता हैं और कैसे पता करें हिंदी में पूरी जानकारी।

प्रोमो कोड का उदाहरण।

मान लीजिए कि आप किसी एक ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट जैसे- अमेजॉन, फ्लिपकार्ट आदि। किसी से भी कोई प्रोडक्ट खरीदते हैं। और उस प्रोडक्ट की कीमत ₹5000 है। और वही आपको एक कूपन कोड या डिस्काउंट कोड डालने का ऑप्शन मिलता है।

और आप कोई प्रोमो कोड यानी डिस्काउंट कोड डाल देते हैं। तो फिर आपको एक निश्चित डिस्काउंट यानी छूट मिलती है यानी अगर आप जिस प्रोडक्ट को ₹5000 में खरीद रहे थे। हो सकता है। प्रोमो कोड डालने के बाद आपको वह प्रोडक्ट ₹4800 या ₹4850 में मिल जाए।

मतलब प्रोमो कोड का इस्तेमाल करने से आपको ₹200 या ₹150 का फायदा होगा यानी प्रोमो कोड से आपका भी फायदा होता है और उस वेबसाइट का भी जिससे आप उस प्रोडक्ट को खरीद रहे हैं।

पीडीएफ क्या होता है और कैसे बनाएं हिंदी में पूरी जानकारी।

प्रोमो कोड कैसे काम करता है।

जैसा कि प्रत्येक कूपन कोड हमेशा एक दूसरे से अलग अलग होते हैं। और इनकी इस्तेमाल करने का समय भी अलग अलग होता है। यानी अगर कोई कूपन कोड 2 महीने के लिए वैलिड है और आप उसे 3 महीने बाद इस्तेमाल करेंगे। तो वह कार्य नहीं करेगा।

वहीं अगर हम बात करें कि यह कूपन कोड या प्रोमो कोड कैसे कार्य करता है। तो इसका जवाब बहुत ही आसान है। जब भी कोई वेबसाइट या कंपनी किसी दूसरे व्यक्ति को कूपन कोड देती हैं। ताकि लोग उस कूपन कोड का इस्तेमाल कर सकें।

तो उस कूपन कोड की सारी इंफॉर्मेशन पहले की कंपनी के पास मौजूद होती है। और उन्हें यह मालूम होता है कि यह कूपन कोड किसे दिया गया था और यह कितने समय तक वैलिड है। वहीं अगर कोई व्यक्ति उस कूपन कोड को सही समय में इस्तेमाल करता है।

तो उसे डिस्काउंट मिल जाता है। मगर जब व्यक्ति उस कूपन कोड के एक्सपायर होने के बाद उसका इस्तेमाल करता है। तो उसे डिस्काउंट नहीं मिलता क्योंकि कंपनी को यह मालूम है कि आपने जिस कूपन कोड का इस्तेमाल किया है। वह पहले ही एक्सपायर हो चुका है और अब इसका कोई काम नहीं है।

आईएफएससी कोड क्या होता है और कैसे पता करें हिंदी में।

प्रोमो कोड का इस्तेमाल कैसे करें।

प्रोमो कोड का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आप किस वेबसाइट से प्रोडक्ट खरीद रहे हैं। क्योंकि आप जिस भी वेबसाइट से प्रोडक्ट खरीद रहे हैं। आपको उसी वेबसाइट का प्रोमो कोड इस्तेमाल करना होगा।

प्रोमो कोड कैसे पता करें। इसके बारे में हम आपको आगे बताएंगे। उससे पहले जानते हैं कि इसका इस्तेमाल कैसे करें। माल लेते हैं कि आपने उस वेबसाइट का प्रोमो कोड या कूपन कोड ढूंढ लिया है। जिस वेबसाइट से आप खरीदारी करना चाहते हैं।

तो फिर आपको उस वेबसाइट में जाना है और प्रोडक्ट को सेलेक्ट करना है। जिसे आप खरीदना चाहते हैं। और उसे कार्ड में एड कर लेना है। फिर आपको प्रोमो कोड या कूपन कोड डालने का ऑप्शन ढूंढना है। और आपको उस प्रोमो कोड या कूपन कोड को उधर डाल देना है और अप्लाई या ओके पर क्लिक कर देना है।

अगर आपके द्वारा डाला गया। कूपन कोड वैलिड है। तो आपको डिस्काउंट मिल जाएगा। अगर आपने कोई ऐसा कूपन कोड डाला है। जो एक्सपायर हो चुका है। तो आपको डिस्काउंट नहीं मिलेगा। तो चलिए अभी हमने जाना कि कूपन कोड का इस्तेमाल कैसे करते हैं। अब आगे जानते है। प्रोमो कोड कैसे पता करें।

ई-बुक क्या होता है और कैसे बनाएं हिंदी में पूरी जानकारी।

प्रोमो कोड कैसे पता करें।

प्रोमो कोड या कूपन कोड पता करने की बहुत सारे तरीके हैं। मगर सब तरीकों में बहुत ही आसान तरीका यह है कि आप कूपन कोड वेबसाइट का इस्तेमाल करें। जहां पर आपको अलग-अलग तरह के प्रोमो कोड मिल जाएंगे।

आज के समय में ऐसी बहुत सारी वेबसाइट मौजूद है। जहां पर आपको बहुत सारे प्रोमो कोड मिल जाएंगे। उनमें से कुछ वेबसाइट के बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं। जहां से आप प्रोमो कोड पता कर सकते हैं।

  • Retailmenot.com : यहां पर आपको बहुत सारे कूपन कोड बहुत ही आसानी से मिल जाएंगे। वहीं भी वर्तमान स्थिति के जिनका इस्तेमाल आप आसानी से कर सकते हैं।
  • Nearbuy.com : यह कूपन कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी कूपन कंपनी groupon की सहायक कंपनी हैं। 18 से अधिक कैटिगरीज में कूपन प्रदान करती है।
  • Couponduniya.in : यह वेबसाइट उन फेमस वेबसाइट में से एक है। जो कूपन कोड प्रदान करती हैं। और इसके अंदर 2000 से ज्यादा रजिस्टर मेंबर मौजूद हैं।
  • couponraja.in : इस वेबसाइट की स्थापना 2011 में हुई थी और यह तभी से अब तक कूपन कोड प्रदान करती है। आपको इस वेबसाइट में काफी सारे कूपन कोड मिल जाएंगे। जिनका इस्तेमाल आप कर सकते हैं।
  • freekaamaal.com : यह वेबसाइट भी काफी अच्छी है। जहां पर आपको कूपन कोड आसानी से मिल जाएगा। इसके अंदर अभी तकरीबन 200000 ईमेल सब्सक्रिप्शन मौजूद है।
  • couponzguru.com : इस वेबसाइट की स्थापना यानी शुरुआत 2011 में हुई थी। और यह वेबसाइट होटल्स, रेस्टोरेंट, ऑनलाइन बुकिंग, होटल बुकिंग आदि में कूपन कोड प्रदान करती है।
  • Coupondekho.co.in : यह भी एक काफी अच्छी वेबसाइट है। जहां पर आपको काफी सारे कूपन मिल जाएंगे। आप इसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं। कूपन कोड पाने के लिए।
  • shoppirate.com : यह वेबसाइट भी कूपन कोड प्रदान करने का कार्य करती है। आप इस वेबसाइट का इस्तेमाल करके कूपन कोड प्राप्त कर सकते हैं।

अभी हमने आपको उन अच्छी वेबसाइट के बारे में बताया है। जहां से आप प्रोमो कोड प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए अब आगे जानते हैं। कूपन कोड दिखने में कैसा होता है।

जीपीएस क्या होता है और कैसे इस्तेमाल करें हिंदी में।

प्रोमो कोड दिखने में कैसा होता है।

चलिए अब आगे जानते हैं कि प्रोमो कोड देखने में आकर कैसा होता है। वह उसके अंदर क्या-क्या होता है। एक प्रोमो कोड दूसरे प्रोमो कोड से बिल्कुल अलग होता है। इसका इस्तेमाल सभी कंपनी चाहे वह छोटी हो या बड़ी जरूर करती हैं।

मुख्य तौर पर प्रोमो कोड कैपिटल लेटर और नंबर से मिलकर बना होता है। इसका एक उदाहरण कुछ इस तरह है।

5RFHGH4TGH

प्रोमो कोड कितने प्रकार के होते हैं।

चलिए अब जानते हैं कि प्रोमो कोड कितने प्रकार के होते हैं। देखा जाए तो मुख्य तौर पर प्रोमो कोड तीन प्रकार के होते हैं। क्योंकि आज के समय में हर एक चीज ऑनलाइन हो रही है।

जैसे- ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन टिकट बुकिंग, ऑनलाइन होटल बुकिंग, ऑनलाइन रिचार्ज आदि। इसलिए इन सब में प्रोमो कोड का इस्तेमाल भी किया जाता है। तो चलिए अब नीचे प्रोमो कोड के प्रकार के बारे में जानते हैं।

1. सार्वजनिक कोड (Public code)

इसके नाम से ही पता चलता है कि इस कोड का इस्तेमाल कोई भी व्यक्ति कर सकता है। इस कोड का मुख्य उद्देश्य नए ग्राहकों को लाने और पुराने ग्राहकों को और भी आकर्षित करने के लिए किया जाता है। जिससे वह और भी ज्यादा खरीदारी करें।

2. निजी कोड (Personal code)

इस कोड का इस्तेमाल किसी विशेष समूह को आकर्षित करने के लिए किया जाता है। यह आमतौर पर विशेष अवसरों पर कुछ विशेष और वफादार लोगों को दिया जाता है। जिससे वह इसका इस्तेमाल कर सके।

3. प्रतिबंधित कोड (Restricted code)

आमतौर पर यह कोड एकल उपयोगकर्ता को प्रोत्साहित करने के लिए किया जाता है। यानी इस कोड का इस्तेमाल केवल एक बार ही किया जा सकता है।

उदाहरण के लिए आप इस कोड को किसी ग्राहक को माफी के रूप में या उनके द्वारा आपकी वेबसाइट से की गई 50वीं खरीदारी पर धन्यवाद के रूप में भेज सकते हैं।

ऑनलाईन पैसे कमाने के तरीके हिंदी में पूरी जानकारी।

प्रोमो कोड का उपयोग कहां कहां किया जाता है।

आज के समय में आप खरीदारी कहीं भी करें। ऑफलाइन करें या ऑनलाइन दोनों में डिस्काउंट पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है। क्योंकि सीधी सी बात है।

जहां पर लोगों को कम दाम में चीजें मिलेंगी और उनको फायदा होगा। तो लोग उसी जगह से सामान को खरीदेंगे। अभी तक हमने यह तो जान लिया है कि प्रोमो कोड क्या होता है।

इसे कैसे पता करें। तो चलिए आगे जानते हैं कि प्रोमो कोड का उपयोग कहां कहां किया जाता है। वैसे देखा जाए तो आज के समय में प्रोमो कोड का इस्तेमाल काफी जगहों पर किया जाता है।

जैसे- मॉल, रेस्टोरेंट, ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट, होस्टिंग वेबसाइट, डोमेन वेबसाइट आदि। ऐसी और भी तरह की वेबसाइट और जगह होती है। जहां पर आप प्रोमो कोड का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि प्रोमो कोड से यूजर और वेबसाइट दोनों का फायदा होता है।

कोडिंग क्या है और कैसे सीखें हिंदी में पूरी जानकारी।

वेबसाइट और ऐप्स प्रोमो कोड का उपयोग क्यों करते हैं।

तो चलिए अब जानते हैं कि आज के समय में इतनी सारी वेबसाइट और ऐप्स प्रोमो कोड का इस्तेमाल क्यों करती है। तो इसका जवाब बहुत ही सीधा सा है। क्योंकि इससे यूजर और वेबसाइट या ऐप सब का फायदा होता है। तो चलिए अब इसे एक उदाहरण से समझते हैं।

मान लेते हैं। आप एक प्रोडक्ट ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं। तो आप उस प्रोडक्ट को कई सारी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर चेक करेंगे। चलिए मान लेते हैं कि आपके प्रोडक्ट वेबसाइट पर मिल जाता है। मगर दोनों में अंतर यह है कि एक वेबसाइट पर आपको वह प्रोडक्ट ₹5000 में मिल रहा है।

मगर वहां पर आपको प्रोमो कोड यानी कूपन कोड डालने का ऑप्शन नहीं मिलता है। वहीं दूसरी साइड में भी आपको वह प्रोडक्ट ₹5000 मिल रहा है। मगर वहां पर आपको कूपन कोड डालने का ऑप्शन मिल रहा है। जिसमें आप कूपन कोड यानी प्रोमो कोड डाल सकते हैं।

वहीं अगर आप प्रोमो कोड डाल देते हैं। तो आपको डिस्काउंट मिल जाता है यानी जो प्रोडक्ट आपको ₹5000 में मिल रहा था हो सकता है। वह प्रोडक्ट आपको ₹4800 में मिल जाए। यानी जिस वेबसाइट में प्रोमो कोड का उपयोग किया जा रहा है।

उस वेबसाइट का ज्यादा फायदा हो रहा है क्योंकि यूजर उसी वेबसाइट से प्रोडक्ट खरीद रहा है। यानी प्रोमो कोड से यूजर और वेबसाइट दोनों का फायदा हो रहा है।

यूपीआई क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें हिंदी में।

प्रोमो कोड के फायदे।

चलिए अब आगे जानते हैं कि प्रोमो कोड के क्या-क्या फायदे होते हैं।

  • प्रोमो कोड का इस्तेमाल करने से यूजर का फायदा होता है क्योंकि इससे उसके पैसे बचते हैं।
  • प्रोमो कोड का इस्तेमाल करने से वेबसाइट का भी फायदा होता है क्योंकि इससे उनका प्रोडक्ट ज्यादा बिकता है।
  • प्रोमो कोड का इस्तेमाल करने से यूजर्स की संख्या बढ़ती है।
  • प्रोमो कोड का इस्तेमाल करने से पुराना यूजर लंबे समय तक वेबसाइट से जुड़े रहते हैं और साइट पर उपलब्ध प्रोडक्ट को खरीदते हैं क्योंकि इससे उनको कम दाम में प्रोडक्ट मिल जाता है।
  • प्रोमो कोड का इस्तेमाल करने वाले और प्रोमो कोड को देने वाले दोनों व्यक्तियों का फायदा होता है।

अभी तक हमने प्रोमो कोड से संबंधित काफी सारी जानकारी जान लि है। चलिए अब आगे जानते हैं कि प्रोमो कोड से संबंधित कुछ FAQ यानी प्रश्न उत्तर।

पिन कोड क्या होता है और कैसे पता करें हिंदी में पूरी जानकारी।

प्रोमो कोड से संबंधित कुछ प्रश्न उत्तर।

प्रोमो कोड से संबंधित कुछ FAQ यानी प्रश्न/उत्तर कुछ इस तरह है और भी लोगों द्वारा सबसे ज्यादा पूछे जाते हैं।

1. प्रोमो कोड का इस्तेमाल क्यों करते हैं।

उत्तर: आमतौर पर प्रोमो कोड का इस्तेमाल डिस्काउंट पाने के लिए किया जाता है। यानी अगर कोई प्रोडक्ट ₹2000 का है। और उसमें आपको प्रोमो कोड डालने का ऑप्शन मिलता है। और उसमें एक प्रोमो कोड डाल देते हैं। तो आपको कुछ परसेंट डिस्काउंट मिल जाता है।

2. प्रोमो कोड कैसे पता करें।

उत्तर: आज के समय में ऐसी बहुत सारी वेबसाइट से जहां से आप प्रोमो कोड पता कर सकते हैं। उन वेबसाइट्स के बारे में हमने इसी आर्टिकल के अंदर बताया है।

3. प्रोमो कोड का इस्तेमाल कैसे करें।

उत्तर: प्रोमो कोड डालने के लिए आपको अलग से एक ऑप्शन मिलता है। इसके अंदर आप अपना प्रॉब्लम कोड डाल सकते हैं। हो सकता है कि प्रोमो कोड डालने वाले ऑप्शन का नाम लगता है। जैसे कूपन कोड या डिस्काउंट कोड आदि।

4. क्या प्रोमो कोड पाने के लिए पैसे लगते हैं।

उत्तर: नहीं यह फ्री होता है। इसे पाने के लिए आपको कोई पैसे नहीं देने पड़ते आपको यह फ्री में मिल जाता है।

5. इसका इस्तेमाल कहां कहां किया जाता है।

उत्तर: आमतौर पर प्रोमो कोड का इस्तेमाल काफी जगहों पर किया जाता है। जैसे- ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट, होस्टिंग वेबसाइट या मॉल आदि।

आपने क्या सीखा।

हम आशा करते हैं कि आपको समझ में आ गया होगा कि प्रोमो कोड क्या होता है और इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं। अगर आपको कोई चीज समझ में नहीं आई है या आप किसी अन्य विषय के ऊपर जानना चाहते हैं। तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं। हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे।

वही आप हमारे ब्लॉग पर उपस्थित और भी अन्य आर्टिकल को पढ़ सकते हैं। हमने अपने ब्लॉग पर बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। जो आपके बहुत काम आएंगी। वहीं अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। धन्यवाद।

This Post Has One Comment

Leave a Reply