PDF क्या होता है और PDF कैसे बनाते हैं

PDF kya hota hai

क्या आप जानते हैं PDF क्या होता है और PDF को कैसे बनाते है। आज के डिजिटल युग में हर एक चीज डिजिटल होती जा रही है। चाहे online payment हो या online shopping की हर एक चीज डिजिटल हो रही है। उसी तरह आपके document भी डिजिटल हो गए हैं।

जैसे पहले के समय में आपको अपने document को कहीं ले जाना होता था या किसी और को देना होता था। तो आपको उन सभी को एक बड़ी सी फाइल में रखना पड़ता था। मगर अब आप इस मुश्किल से छुटकारा पा सकते हैं। क्योंकि आज के समय में एक ऐसा file format उपलब्ध है।

जो आपके इन सभी document को digital कर सकता है और आप इसकी मदद से इनको दोबारा आसानी से print भी कर सकते हैं। जिसे पीडीएफ़ कहते हैं। तो चलिए आज हम इसी चीज के बारे में जानते हैं कि यह क्या होता है और उसको कैसे बनाया जाता है। तो चलिए शुरू करते हैं।

PDF क्या होता है।

PDF का पूरा नाम portable document format होता है। PDF एक तरह का file format होता है। इसको Adobe company द्वारा 1990 में बनाया गया था। आज के समय में जितने भी e-book होते हैं। वह PDF format में होते हैं। PDF का इस्तेमाल आप इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे- कंप्यूटर, मोबाइल या टेबलेट आदि में कर सकते हैं। आप PDF format को आसानी से print भी कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं हिंदी में।

PDF file कैसे बनाते हैं।

अभी तो आपने जाना कि PDF क्या होता है चलिए अब जानते हैं कि PDF को कैसे बनाते हैं। आप पीडीएफ को अपने मोबाइल या कंप्यूटर दोनों में से किसी में भी बना सकते हैं इसको बनाना बहुत आसान होता है। पीडीएफ फाइल बनाना कोई ज्यादा बड़ी बात नहीं है। तो चलिए जानते हैं की कंप्यूटर और मोबाइल दोनों में से PDF file कैसे बनाएं।

Computer से PDF कैसे बनाएं।

कंप्यूटर में पीडीएफ को दो तरह से बनाया जा सकता है।

  • Microsoft word द्वारा
  • Adobe Photoshop के द्वारा।

Microsoft word के द्वारा:

Microsoft word से पीडीएफ फाइल बनाना बहुत ही आसान नीचे स्टेप दिए गए हैं उन्हें फॉलो करें।

  • जिस फाइल को आप पीडीएफ फाइल बनाना चाहते हैं उसे सबसे पहले open करें। Open करने के बाद file menu पर click करें।
  • File menu पर click करने के बाद आपको कई सारे option देखेंगे उनमें से save as पर click करें।
  • Click करने के बाद आपसे file का नाम पूछा जाएगा। वह डालें उसके नीचे save as type का option होगा। जिसमें आपको PDF पर click करना है। उस पर click करने के बाद save button पर click करके उसे save कर लें। बस आपकी PDF file तैयार है।

Adobe Photoshop के द्वारा:

Adobe Photoshop से भी आप photo और document को PDF file में कन्वर्ट कर सकते हैं। नीचे स्टेप दिए हैं उन्हें फॉलो करें।

  • जिस file को आप PDF file बनाना चाहते हैं उसे सबसे पहले open करें। Open करने के बाद file menu पर click करें।
  • File menu पर click करने के बाद आपके सामने कई सारे option होंगे। उनमें से save as पर click करें।
  • Click करने के बाद आपसे file का नाम पूछा जाएगा। उसे डालने के बाद उसके नीचे save as type का option होगा उसमें PDF चुने। और उसके बाद save कर दें आपकी PDF file तैयार है।

वैसे Microsoft word और Adobe Photoshop मैं PDF बनाना एक जैसा ही है।

GPS क्या होता है। इसको किसने बनाया था।

Mobile से PDF फाइल कैसे बनाएं।

मोबाइल से PDF file बनाना और भी ज्यादा आसान है। और आज के समय में ज्यादातर लोगों के पास मोबाइल ही है तो चलिए जानते हैं कि मोबाइल से पीडीएफ फाइल कैसे बनाते हैं। वैसे तो Google Play Store पर ऐसे बहुत सारे apps हैं जिनकी मदद से आप मोबाइल से पीडीएफ फाइल बना सकते हैं। इसलिए आपको नीचे best App के बारे में बताया जा रहा है जिनको आप अपने मोबाइल में इंस्टॉल करके आसानी से मोबाइल में PDF file बना सकते हैं।

  • Pdfelement lite
  • PDF converter ultimate
  • PDF photos
  • PDF filler
  • IlovePDF
  • Genius scan
  • Office to PDF
  • Claro PDF
  • PDF creator and editor

यहां पर हमने कुछ PDF Apps के बारे में बताया है। आप इनका इस्तेमाल PDF बनाने मे कर सकते हैं।

eBook क्या होती है और इससे पैसे कैसे कमाए।

PDF file को open कैसे करें।

अब तक हमने जाना PDF क्या होता है और PDF file को कैसे बनाया जाता है तो चलिए अब जानते हैं कि PDF file को open कैसे किया जाता है। अपने मोबाइल में पीडीएफ फाइल को open करना बहुत ही आसान है।

इसके लिए आपको अपने मोबाइल में application को install करना होगा। जिसकी मदद से आप किसी भी पीडीएफ फाइल को आसानी से ओपन कर सकते हैं। यहां पर आपको नीचे हम कुछ ऐसी application के बारे में बता रहे हैं।

Adobe Acrobat reader:

दोस्तों यह बहुत ही अच्छा और trushted company का app है। इसको Adobe company द्वारा बनाया गया है। इस app की मदद से आप आसानी से किसी भी पीडीएफ फाइल को ओपन कर सकते हैं और और किसी भी फाइल को पीडीएफ फाइल में convert भी कर सकते हैं। आप इसे Google Play Store से download कर सकते हैं।

Google pdf viewer:

यह भी बहुत अच्छा है इसकी मदद से भी आप PDF file को आसानी से open कर सकते हैं। यह app Google द्वारा बनाया गया है। इसलिए security के हिसाब से आपको चिंता लेने की जरूरत नहीं है। इस ऐप को भी आप बहुत ही आसानी से download कर सकते हैं।

Microsoft word:

इस ऐप को Microsoft company द्वारा बनाया गया है। यह भी एक बहुत ही अच्छा PDF reader App है। इसकी मदद से आप PDF बना भी सकते हैं और पीडीएफ को ओपन भी कर सकते हैं और आप इसे बहुत ही आसानी से गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं फ्री में और इसको इस्तेमाल करना अभी बहुत आसान है।

यहां पर हमने आपको मुख्य 3 apps के बारे में बताया है। जिनसे आप पीडीएफ फाइल को आसानी से ओपन कर सकते हैं। आपको और भी कई सारे app मिल जाएंगे। जिनसे आप इस काम को कर सकते हैं।

Cryptocurrency क्या होती है और इसको कैसे खरीदें।

पीडीएफ के फायदे।

चलिए अब PDF के कुछ फायदों के बारे में जानते हैं कि पीडीएफ के क्या-क्या फायदे होते हैं।

  • पीडीएफ का यह features सबसे बढ़िया है। जिसमें आप पीडीएफ फाइल को किसी भी device में बहुत ही आसानी से ओपन कर सकते हैं। आप चाहें तो इसे अपने Android mobile में या फिर अपने computer किसी में भी open कर सकते हैं और open करने पर इसका interface एक समान ही होता है। इसमें कोई बदलाव नहीं होता।
  • पीडीएफ फाइल आज विश्व में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले format में से एक है और इसका  मुख्य कारण यह है कि इसको कोई भी बना सकता है। वह भी बहुत आसानी से।
  • Security पीडीएफ फाइल का एक महत्वपूर्ण फायदा है। आप अपने content और document को बहुत ही आसानी से सुरक्षित रख सकते हैं। आप अपनी पीडीएफ फाइल में watermark, password या digital signature की मदद से उसे secure कर सकते हैं।
  • पीडीएफ फाइल में आप एक साथ कई सारी जानकारी को store कर सकते हैं और यह इसका एक सबसे महत्वपूर्ण फायदा है। क्योंकि एक पीडीएफ फाइल में 15477 pages हो सकते हैं। यानी आप इसमें बहुत सारा data store कर सकते हैं।
  • पीडीएफ फाइल आपको अनेक प्रकार के content को save रखने की अनुमति देता है। जिसमें आप text, photo वह अन्य content को save कर सकते हैं। आप पीडीएफ फाइल को report project के रूप में use कर सकते हैं।
  • अगर आप पीडीएफ फाइल में कोई word या object को search करना चाहते हैं आप उसे पीडीएफ फाइल में उपलब्ध quick search के जरिए प्राप्त कर सकते हैं।

आनलाईन पैसे कमाने के तरीके हिंदी में।

पीडीएफ के नुक़सान।

अब तक हमने पीडीएफ के फायदों के बारे में जाना तो चलिए अब इसके कुछ नुकसान के बारे में भी जान लेते हैं क्योंकि जिस तरह जिस चीज के फायदे होते हैं उसके कुछ नुकसान भी होते हैं तो चलिए जानते हैं।

  • पीडीएफ का सबसे पहला नुकसान यह है कि जब हम किसी पीडीएफ फाइल को अपने mobile से computer में download करते हैं। तो उसे open करने के लिए PDF reader की जरूरत पड़ती है। जिससे हम उस पीडीएफ फाइल को open कर सके वरना हम पीडीएफ फाइल को open नहीं कर सकते।
  • जब हम पीडीएफ फाइल को पूरी तरह से तैयार कर लेते हैं तो हम उसमें दोबारा से आसानी से कोई भी चीज change नहीं कर सकते यह इसका एक नुकसान है।
  • पीडीएफ फाइल के text को copy करना बहुत ही मुश्किल होता है।
  • पीडीएफ फाइल में text का size सामान्यतः बहुत छोटा होता है। जिस कारण इसे छोटे device जैसे mobile में open करने पर कुछ चीज पूरी तरह से दिखाई नहीं देती यह भी इसका नुकसान है।

पीडीएफ का इतिहास।

चलिए पीडीएफ का कुछ इतिहास जान लेते हैं। जैसे कि पीडीएफ की शुरुआत कैसे हुई और पीडीएफ को किसने बनाया और इसको बनाने का उद्देश्य क्या था चलिए जानते हैं।

PDF file को 1990 के शुरुआती दशक में अमेरिकन multinational computer software कंपनी Adobe के संस्थापक Adobe John Warnock ने विकसित किया था। पीडीएफ file को बनाने का मुख्य उद्देश्य था कि text formatting के साथ-साथ in-line images document को share करना।

जिससे इन पीडीएफ फाइल को विभिन्न computer के बीच आसानी से शेयर किया जा सके। इसको शुरुआत में सिर्फ computer user के लिए लॉन्च किया गया था। लेकिन बाद में से Android और ios दोनों operating system पर कर सकते हैं।

PDF file को बनाने का उद्देश्य क्या था।

अब तक आपने जितना जाना उससे आपके मन में एक सवाल तो जरूर आया होगा कि पीडीएफ file कि आखिर जरूरत क्यों पड़ी। जो इसे बनाया गया।

दरअसल PDF को Adobe company ने इसलिए विकसित किया था ताकि digital file को आसानी से exchange किया जा सके और document को आसानी से open और print कर सकें।

आपने क्या सीखा।

हम आशा करते हैं कि आपको समझ में आ गया होगा कि PDF क्या होता है और PDF file को कैसे बनाया जाता है और इसके बारे में बाकी और जानकारी। अगर आपको कोई चीज समझ में नहीं आई है या आप किसी अन्य विषय के ऊपर जानना चाहती हैं तो कमेंट करें। हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे।

वहीं अगर आप अपने ज्ञान को बढ़ाना चाहते हैं। तो आप हमारे ब्लॉग पर उपस्थित और भी अन्य आर्टिकल्स को पढ़ सकते हैं। हमने अपने ब्लॉग का महत्वपूर्ण जानकारी ही प्रदान कि हैं। जो आपके ज्ञान को बढ़ाएंगे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। धन्यवाद।

This Post Has One Comment

  1. Harsh kumar

    Aapane kafi achcha samjhaya hai

Leave a Reply