ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए – घर बैठे पैसे कमाने के तरीके हिंदी में

Online paise kaise kamaye

आज के समय में हर कोई ऑनलाइन पैसा कमाना चाहता है। इसलिए काफी सारे लोग इंटरनेट पर ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीकों के बारे में ढूंढते रहते हैं। जैसे- ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए या घर बैठे इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए आदि।

वैसे यह बताने की जरूरत तो नहीं है कि लोग पैसा क्यों कमाना चाहते हैं क्योंकि इस चीज के बारे में हर कोई जानता है कि उन्हें पैसा क्यों चाहिए।क्योंकि समय के साथ-साथ लोगों की जरूरतें बढ़ जाती है और इन जरूरतों को पूरा करने के लिए उसे पैसे की जरूरत होती है।

इसलिए लोगों को शुरू से पैसा कमाने के तरीकों के बारे में पता होना चाहिए। जिससे उन्हें काफी फायदा होगा। वैसे तो लोग कई तरह से पैसे कमाते हैं कोई अपनी नौकरी करके पैसे कमाता है। तो कोई अपना बिजनेस यानि व्यापार करके और कुछ होते हैं।

जो ऑनलाइन पैसे कमाते हैं। तो क्या यह सच है कि ऑनलाइन पैसे कमाए जा सकते हैं या फिर यह एक सफेद झूठ है। तो मैं आपको इसका जवाब दूं तो यह बात पूरी तरह से सही है यानी हां ऑनलाइन पैसे कमाए जा सकते हैं। क्योंकि पूरी दुनिया में ऐसे लाखों-करोड़ों लोग हैं।

जो घर बैठे पैसे कमा रहे हैं। इसके लिए उन्हें कोई बाहर भी नहीं जाना पड़ता और ना किसी के नीचे काम करना पड़ता है।यहां पर लोग अपने टैलेंट यानी कला के अनुसार वह अपनी मर्जी के मुताबिक काम करते हैं। और मैं तो कहूंगा कि हर व्यक्ति के अंदर अपना एक अलग हुनर होता है।

जो दूसरे से अलग होता है। इसलिए सबसे पहले आपको अपनी प्रतिभा यानी हुनर को पहचानना होगा कि आप किस चीज में अच्छे हैं। उसके बाद ही आप आसानी से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। मगर बहुत से लोग ऐसे होते हैं। जो ऑनलाइन पैसे कमाने के चक्कर में स्कैन यानी फ्रॉड में फंस जाते हैं। क्योंकि जब लोग गूगल पर सर्च करते हैं।

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तो उन्हें बहुत सारे रिजल्ट दिखाई देते हैं और उनमें से कुछ फेक यानी नकली होते हैं। जिनके अंदर गलत जानकारी दी हुई होती है और जो लोगों को लालच देते हैं। ऑनलाइन पैसा कमाने के बारे में। जिसमें वह आपको ऑनलाइन काम देने के बहाने पैसे लेते हैं और ना काम देते हैं और ना ही पैसे।

और ज्यादातर डाटा एंट्री कंपनी आए दिन डाटा एंट्री वर्क के लिए पोस्ट डालते हैं। जिसमें यह 500 और 1000 रुपए हर रोज देने का वादा करते हैं। मगर काम कराने के बाद भी पैसे नहीं देते और ऐसा बहुत से लोगों के साथ हो चुका है।

क्योंकि ऑनलाइन पैसा कमाना इतना भी आसान नहीं है। जितना यह बताते हैं क्योंकि इसमें मेहनत और धैर्य दोनों की जरूरत होती है। अब मैं आपको ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए के बारे में बताऊंगा और मैं एक बात बता दूं की मैं जिन चीजों के बारे में बताऊंगा।

वह सभी 100% सही है और इनसे बहुत से लोग खूब सारा पैसा भी कमा रहे हैं। मगर इसमें आपको मेहनत के साथ काम करना होगा। तभी आप online पैसे कमा सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं।

Table of Contents

आनलाईन पैसे कमाने के लिए किन चीजों की जरूरत है।

मैं आपको बताऊं कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए। इससे पहले आप यह जान लें कि ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत होती है।

  1. मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर
  2. इंटरनेट कनेक्शन
  3. बहुत सारा धैर्य और लगन।

1. ब्लॉगिंग से पैसे कमाएं।

ऑनलाइन पैसे कमाने की बात करें तो ब्लॉगिंग एक बहुत ही अच्छा तरीका है। क्योंकि ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए यह बहुत ही बढ़िया तरीका है। अगर आपको नहीं पता ब्लॉगिंग क्या है तो आप हमारे इस लिंक पर क्लिक करके इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं। तो चलिए आगे जानते हैं कि ब्लॉगिंग करने के लिए आपको दो चीजों की जरूरत होती है।

  • किसी एक नीच यानी एक विषय में माहिर होना चाहे कोई भी हो।
  • लिखने की कला होना।

अगर आप इन दोनों चीजों मैं माहिर होंगे तो आप ब्लागिंग आसानी से कर सकते हैं। मगर आप इन दोनों चीजों के बिना ब्लॉगिंग को करेंगे तो आगे चलकर आपको बहुत ही मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। आप किसी एक विषय में माहिर होने चाहिए।

चाहे वह कोई भी हो जैसे टेक्नोलॉजी, फाइनेंस, कुकिंग आदि। क्योंकि इससे आपको कॉन्टेंट लिखने में आसानी होगी और आप जल्दी सफलता हासिल कर सकते हैं। वही जिस विषय में आपको इंटरेस्ट है।

वही आपको करना चाहिए मान लीजिए आपको कुकिंग में इंटरेस्ट है। मगर आपने बिजनेस के ऊपर ब्लागिंग करना शुरू कर दिया तो आपको बहुत ज्यादा मुश्किल होगी क्योंकि आप किस चीज के बारे में नहीं जानते आप उसे लंबे समय तक नहीं कर सकते इसलिए अपने पसंद के टॉपिक पर ही ब्लॉगिंग करें।

ब्लॉगिंग क्या है हिंदी में पूरी जानकारी।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीके।

यहां पर मैं आपको ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के 3 best तरीकों के बारे में बताऊंगा।

1) एडवर्टाइजमेंट यानी अपने ब्लॉग पर ऐड दिखाकर :

आप अपने ब्लॉग पर ऐड लगा कर पैसे कमा सकते हैं। ऐसी बहुत सारी ऑनलाइन एडवरटाइजमेंट कंपनी है। जिनके ऐड आप अपने ब्लॉग पर लगा कर पैसे कमा सकते हैं। कुछ पॉपुलर एडवरटाइजमेंट कंपनी यह है-गूगल ऐडसेंस, मीडिया.नेट, इन्फोलिंक्स आदि।

मैं आपको गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल करने का कहूंगा। आपको अपनी एक सवाल का जवाब तो मिल गया होगा की गूगल से पैसे कैसे कमाए।

2) एफिलिएट मार्केटिंग :

इसमें आपको किसी प्रोडक्ट को बेचने में मदद करनी होती है और प्रोडक्ट बेचने के बाद सेलर आपको कुछ कमीशन देता है। आप बड़ी-बड़ी ई-कॉमर्स साइट।

जैसे अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, इबे या किसी होस्टिंग कंपनी के प्रोडक्ट को सेल करके अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं। आप इससे एडवर्टाइजमेंट से भी ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

3) स्पॉन्सर पोस्ट :

जब आपका ब्लॉग थोड़ा प्रसिद्ध हो जाता है। तब बहुत सारी कंपनीज अपने प्रोडक्ट के रिव्यू के लिए कहते हैं। जिसमें वह आपको प्रोडक्ट के साथ-साथ पैसे नहीं देते हैं। आपका ब्लॉग जिस टॉपिक पर होगा आपको उसी तरह के प्रोडक्ट के रिव्यू मिलेंगे।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीके हिंदी में पूरी जानकारी।

2. यूट्यूब से पैसे कमाएं।

यूट्यूब का इस्तेमाल लोग सबसे ज्यादा इंटरटेनमेंट के लिए करते हैं। वही यूट्यूब गूगल के बाद दूसरी सबसे बड़ी वेबसाइट है। जिसको प्रतिदिन करोड़ों लोग इस्तेमाल करते हैं। मगर क्या आप जानते हैं।

यूट्यूब से पैसा भी कमाया जा सकता है। कॉन्टेंट लिखने को ब्लागिंग कहते हैं और वीडियो के जरिए पैसा कमाने को vlogging कहते हैं। इसमें भी आपके पास दो चीजों का होना बहुत जरूरी है।

  1. किसी एक चीज में माहिर होना।
  2. प्रेजेंटेशन यानी दूसरे के सामने अपने आप को दिखाने की कला।

प्रेजेंटेशन यानी आप अपने आप को दूसरे के सामने कैसे दिखाते हैं। इसमें बोलने की कला और एक्सप्रेशन का होना बहुत जरूरी है। यह ब्लागिंग के मुकाबले थोड़ा खर्चीला है क्योंकि इसमें कैमरा, लाइट, स्टैंड और एडिटिंग सॉफ्टवेयर की जरूरत होती है। मगर शुरुआत में आप अपने मोबाइल से भी वीडियोस बना सकते हैं।

यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं हिंदी में पूरी जानकारी।

यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके।

यूट्यूब में आप 3 तरीकों से पैसा कमा सकते हैं।

1) ऐडसेंस :

यूट्यूब और ऐडसेंस दोनों गूगल के ही प्रोडक्ट है। ज्यादातर यूट्यूबर ऐडसेंस से ही पैसे कमाते हैं। सबसे पहले आपको अपने चैनल पर वीडियो डालने होंगे। और अपने चैनल पर 1 साल के अंदर 1000 सब्सक्राइब 4000 घंटों का वॉच टाइम पूरा करना होगा।

उसके बाद आप अपने चैनल को एडसेंस से मोनेटाइस करा सकते हैं। जिसके बाद ऐडसेंस आपके चैनल पर Ad दिखाने लगेगा और जितने लोग आपके एड पर क्लिक करेंगे। उस हिसाब से आपकी कमाई होगी।

2) स्पॉन्सर वीडियो :

जब आपका चैनल थोड़ा पॉपुलर हो जाएगा। तब आपको प्रोडक्ट के रिव्यू के ऑफर आएंगे। जिससे भी आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। मगर आपका चैनल जिस कैटेगरी पर होगा आपको उसी से संबंधित प्रोडक्ट के रिव्यू मिलेंगे।

3) एफिलिएट मार्केटिंग करके :

आप जिस भी प्रोडक्ट का रिव्यू करें। आप उस प्रोडक्ट को खरीदने का लिंक अपने डिस्क्रिप्शन बॉक्स में डाल दें। अगर कोई यूजर उसे लिंक से वह प्रोडक्ट खरीदेगा तो आपको कमीशन मिलेगा।

यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके हिंदी में पूरी जानकारी।

3. ऑनलाइन कोर्स बनाकर पैसे कमाएं।

आज कल लोग ऑफलाइन से ज्यादा ऑनलाइन कोर्स लेना पसंद कर रहे हैं। आखिर ऑनलाइन कोर्स क्या होता है। असल में यह एक ऐसा प्लेटफार्म है। जहां पर लोग पैसे खर्च करके अपने पसंद का कोई भी स्किल यानी हूनर सीख सकते हैं। मान लीजिए आपको कोडिंग सीखनी है। तो आप क्या करेंगे।

आप किसी एकेडमी को ज्वाइन करेंगे मगर यह जरूरी नहीं कि आप जो पढ़ना चाहते हैं वह आपके घर के पास हो। इसके लिए आपको दूर भी जाना पड़ सकता है। मगर ऑनलाइन कोर्स मैं ऐसा नहीं होता आप घर बैठे कोई भी चीज सीख सकते हैं। और मनचाहा कोर्स ले सकते हैं।

प्रोमो कोड क्या होता है और इसे कैसे पता करें।

ऑनलाइन कोर्स से कैसे कमाए पैसा।

इंटरनेट पर आपको ऐसी बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएंगी। जहां पर लोग अपना ऑनलाइन कोर्स बेचते हैं। ubemy ऐसा ही एक वेबसाइट है। जहां पर आप रजिस्टर करने के बाद अपने कोर्स को वीडियो या डॉक्यूमेंट के जरिए अपलोड कर सकते हैं।

आपको अपने कोर्स का प्राइस सेट करना होगा। जिससे लोग उसे खरीद सकें। जो लोग से खरीदना चाहेंगे वह यहीं से पेमेंट भी कर सकते हैं। यह अपना कुछ कमीशन लेकर बाकी पैसा आपको दे देगा।

जावा क्या है और इसे कैसे सीखें हिंदी में पूरी जानकारी।

4. अपनी स्किल बेचकर पैसे कमाएं।

यहां पर स्किल का मतलब है। इंटरनेट बेस्ड स्किन जैसे- seo,smo, coding,web designing,logo designing आदि। क्योंकि लगातार इंटरनेट मार्केटिंग बड़ रहीं है। तो लोग अपने ऑनलाइन बिजनेस को बढ़ाना चाहते है।

इसलिए लोग एक्सपर्ट्स को ढूंढ रहे हैं। जो लोग पैसे लेकर उनका काम कर दें। क्योंकि अगर वह लोग उस काम को करेंगे तो उसमें बहुत ज्यादा समय लग जाऐगा।

अगर आप भी किसी ऑनलाइन काम में माहिर हैं। तो आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। अपनी स्किल के जरिए पैसा कमाने का सबसे अच्छा प्लेटफार्म है Fiverr. वैसे तो इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट है। मगर यह उनमें सबसे ज्यादा पॉपुलर है।

क्यूआर कोड क्या होता है और इसे कैसे बनाएं।

Fiverr से पैसा कमाने का तरीका।

एक बार रजिस्टर करने के बाद अब आप अपने स्किल को सेल कर सकते हैं। जिसकी कीमत $5 से शुरू होती है। हर एक सेल को Gig कहां जाता है। जब कोई यूजर आपका गीग खरीदता है। तो आपको $5 मिलते हैं।

मगर फीवर हर एक sell का 20% charge करता है। और बाकी आपको दे देता है। अगर आपके अंदर टैलेंट है। तो आप इस पर रजिस्टर करके पैसा कमा सकते हैं इस पर काम करना बहुत ही आसान है।

कैप्चा कोड क्या होता है और इसे कैसे सॉल्व करें।

5. एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाएं।

मैंने आपको इसके बारे में ऊपर कुछ जानकारी दी है। मगर चलिए इसको डिटेल से समझते हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए जाते हैं। मान लीजिए आपकी एक दुकान है। मगर उस दुकान में आपकी सेल यानी बिक्री ज्यादा नहीं होती।

तो आप अपनी बिक्री को बढ़ाने के लिए किसी व्यक्तियों कहते हैं। की वह आपके दुकान के सामान को बेचने में मदद करें और उसके बदले आप उसे इतनी कमीशन देंगे तो यही होता है एफिलिएट मार्केटिंग।

मगर इससे पैसा कमाना इतना भी आसान नहीं है किसी को सामान खरीदने के लिए मनाना। यह एक बहुत बड़ी बात है। अगर आपके अंदर एक ऐसा टैलेंट। है कि आप किसी को कोई भी सामान बहुत ही आसानी से बेच सकते हैं तो हां आप एफिलिएट मार्केटिंग से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

यूपीआई क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें।

कैसे शुरू करें एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाना।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाने के लिए आपको कोई भी पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है। आप किसी भी ई-कॉमर्स साइट जैसे- Flipkart, Amazon से शुरू कर सकते हैं। आप को इनके एफिलिएट प्रोग्राम में जॉइंट होने के बाद हर एक प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक मिलेगा। जब कोई भी व्यक्ति उस लिंक से उस प्रोडक्ट को खरीदेगा।

तो आपको कुछ परसेंट कमीशन मिलेंगी। आप इस लिंक को अपने ब्लॉग, यूट्यूब चैनल, सोशल मीडिया अकाउंट और ई-मेल से शेयर कर सकते हैं। जिससे लोग उस लिंक से प्रोडक्ट खरीदे और आपको कुछ परसेंट कमीशन मिले।

पिन कोड क्या होता है और कैसे पता करें।

6. ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कमाएं।

ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके मैं से एक तरीका है और वह है ऑनलाइन फोटो बेचना। इसके लिए आपके पास एक अच्छा कैमरा या मोबाइल होना जरूरी है और थोड़ा टैलेंट। जिससे आप बहुत ही बढ़िया फोटोस खींचकर उन्हें ऑनलाइन बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

अगर आप इस काम को अच्छे से सीख जाते हैं तो आप $5 से $50 हर दिन बहुत ही आसानी से कमा सकते हैं। मगर आप के फोटोस की क्वालिटी बहुत ही अच्छी होनी चाहिए। और रोजाना आपको फोटोस अपलोड करनी चाहिए।

जिसमें आपको कीमत का खास ख्याल रखना है और आपकी फोटो पूरी तरह से ओरिजिनल होनी चाहिए। जिससे आप ऑनलाइन फोटो बेच कर पैसे कमा सकें। फोटो सेल करने की कुछ बढ़िया वेबसाइट यह है।-

आपको और भी बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएंगी। जिनसे आप फोटो बेचकर पैसे कमा सकते हैं। हमने 6 वेबसाइट के नाम पर दिए हैं आप इनका भी इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यह बहुत ही अच्छी वेबसाइट है photo sell करने के लिए।

क्रिप्टोकरेंसी क्या होती है और इसे कैसे खरीदें।

7. ई-बुक बेचकर पैसे कमाएं।

अगर आप एक ई-बुक लिखते हैं और उसे सेल यानी बेचते हैं। तो आज के समय में आप इससे काफी पैसा कमा सकते हैं। अब अगर आप सोच रहे हैं कि यह ई-बुक क्या होती है।

तो इसका जवाब है ई-बुक वो किताबें होती हैं जिनको इलेक्ट्रॉनिक्स फॉर्म मै लिखा जाता है। मतलब जैसे आप किसी भी डॉक्यूमेंट की पीडीएफ बनाते हैं यानी कि सॉफ्ट कॉपी में टेक्स्ट डॉक्युमेंट को कन्वर्ट यानी बदलते हैं। इसी को इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म कहते हैं।

आप किसी भी विषय में जिसमें आपको अच्छा खासा ज्ञान है। उस पर लिख सकते हैं और वह भी अपनी भाषा में लिख सकते हैं आपको बहुत सारे पेजेस लिखने की भी जरूरत नहीं है आप कुछ शब्दों में अपने ज्ञान को यूजर तक पहुंचा सकते हैं।

अब बात आती है कि ई-बुक को बेचकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए। इसके लिए आपको अपनी ई-बुक को अपने सोशल मीडिया जैसे- फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर डालना होगा या फिर आप अमेजॉन किंडल पर अपनी ई-बुक बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

ई-बुक क्या है और इसे कैसे बनाएं।

8. ऐप बनाकर पैसे कमाएं।

आपने हर किसी के मोबाइल में एप्स को तो देखा ही होगा। वही आप अपने खुद का ऐप बनाकर भी बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। मगर ऐप बनाने के लिए आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज आना बहुत जरूरी है।

मगर आजकल आपको सिर्फ drag और drop करके एप्लीकेशन बनाने वाले बहुत सारे सॉफ्टवेयर मिल जाएंगे। जिनको आप गूगल प्ले स्टोर पर डाल कर और गूगल ऐडसेंस। वह और भी स्पॉन्सर्ड एड्स से पैसे कमा सकते हैं।

जितनी ज्यादा लोग उस ऐप को डाउनलोड करेंगे उस हिसाब से आप की कमाई बढ़ती जाएगी और अपडेट कर आप उसमें नए नए फीचर्स जोड़कर अपने यूजेस तक पहुंचा सकते हैं। जिससे और भी लोग आपकी ऐप को डाउनलोड करेंगे और आप से जुड़ जाएंगे।

कोडिंग क्या है और इसे कैसे सीखें।

9. ऑनलाइन पैएड सर्विस से पैसे कमाएं।

यह बहुत ही आसान और सुरक्षित तरीका है ऑनलाइन पैसे कमाने का। यह तरीका लोगों के बीच बहुत ही ज्यादा आम और लोकप्रिय है। क्योंकि इसमें यूजेस को अपना ज्यादा दिमाग लगाने की जरूरत ही नहीं है। बस बताई गई इंस्ट्रक्शन को फॉलो करना है। ऐसे टास्क को पूरा करने पर यह कंपनी आपको कुछ पैसे देती हैं।

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर इतनी आसान काम के लिए कंपनियां पैसे क्यों देती हैं। तो इसका आसान जवाब है कि इन ऑनलाइन सर्वे को मुख्य रूप से सर्वे कंपनीज चलाती हैं। यह सर्वे कंपनीज आमतौर पर किसी प्रसिद्ध उत्पादक व सेवाओं के बारे में लोगों के ओपिनियन को देखती हैं और इसके लिए पे करती हैं।

यदि आप ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीकों में सबसे आसान तरीका ढूंढ रहे हैं। तो इस तरीके को इस्तेमाल करने से पहले किसी भरोसेमंद कंपनी के साथ ही रजिस्टर करें और आगे बढ़े। क्योंकि इंटरनेट पर फ्रॉड कंपनीज की संख्या ज्यादा है।

इसलिए मैं आपको कहूंगा कि ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके में इस तरीके को सबसे अंतिम में रखें। ध्यान से कंपनी के टर्म एंड कंडीशन को पढ़ें और उचित रिव्यू को पढ़ने के बाद ही उसे ज्वाइन करें।

ब्लॉग कैसे बनाएं हिंदी में पूरी जानकारी।

10. ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमाएं।

इस तरीके से ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए आपके पास अपना एक खुद का प्रोडक्ट होना चाहिए। जिसको आप ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर डालकर पैसे कमा सकते हैं। जैसे आपके पास खुद का एक प्रोडक्ट है। जिसको आप ऑनलाइन सेल करके पैसे कमाना चाहते हैं।

तो आपको उस प्रोडक्ट को ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट। जैसे- ऐमेज़ॉन, फ्लिपकार्ट, इबे आदि जगहों पर डालकर पैसे कमा सकते हैं। जिसमें उस प्रोडक्ट की प्राइस का कुछ परसेंट हिस्सा वह वेबसाइट लेती है और बाकी आपको दे दिया जाता है। आप इस तरीके से भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

फ्री ब्लॉग कैसे बनाएं हिंदी में पूरी जानकारी।

11. फेसबुक से पैसे कमाएं।

क्या आप फेसबुक का इस्तेमाल सिर्फ और सिर्फ अपनी मनोरंजन या अपना समय बर्बाद करने के लिए करते हैं। अगर हां तो आप इसका इस्तेमाल अपने पैसे कमाने के लिए भी कर सकते हैं। जी हां आप फेसबुक से पैसे भी कमा सकते हैं।

यह एक ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका ही है। और तो और फेसबुक से पैसे कमाने का सिर्फ एक तरीका नहीं है। आप कई तरीकों से फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं। चलिए जानते हैं कुछ तरीकों के बारे में।

फेसबुक पेज कैसे बनाएं हिंदी में पूरी जानकारी।

फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके।

आप फेसबुक से बहुत सारे तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। जिनके बारे में हम आपको सीधे बता रहे हैं जो इस प्रकार हैं।

  • फेसबुक वॉच से पैसे कमाए।
  • फेसबुक पेज से पैसे कमाए।
  • एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए।
  • फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाए।
  • फेसबुक मार्केटर बनकर पैसे कमाए।

 यहां पर हमने फेसबुक से पैसे कमाने के कुछ तरीकों के बारे में बताया है अगर आप फेसबुक से पैसे कमाने के और भी तरीकों के बारे में जानना चाहते हैं तो हम आपको नीचे अपने आर्टिकल का लिंक दे रहे हैं।

जिस पर क्लिक कर कर आप हमारे आर्टिकल को पढ़ सकते हैं जिसमें हमने फेसबुक से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताया है।

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए हिंदी में पूरी जानकारी।

12. इंस्टाग्राम से पैसे कमाएं।

यह भी ऑनलाइन पैसे कमाने का एक तरीका है। जिसमें हम इंस्टाग्राम से पैसे कमाते हैं। अगर आप इंस्टाग्राम से कमाना चाहते हैं। तो आपको इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में पता होना चाहिए।

कि आखिर इससे पैसे कैसे कमाते हैं। और इससे पैसे कमाने के क्या-क्या तरीके होते हैं। तो चलिए जानते हैं। इससे पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जिससे हम इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं।

इंस्टाग्राम पेज कैसे बनाएं हिंदी में पूरी जानकारी।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीके।

चलिए अभी इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानते हैं। जिनसे आप इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं। उन तरीकों के बारे में हमने नीचे आपको बताया है। जिससे आप पैसे कमा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं।

  • ब्रांड को प्रमोट करके पैसे कमाए।
  • दुसरे के अकाउंट को pramote करके पैसे कमाए।
  • एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए।
  • अपने फोटोस बेचकर पैसे कमाए।
  • अपने प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमाए।

यहां पर हमने इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के कुछ तरीकों के बारे में बताया है। अगर आप इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के और भी तरीकों के बारे में जाना चाहते हैं। तो हम आपको अपने आर्टिकल का लिंक नीचे दे रहे हैं। जिस पर क्लिक करके आप इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जान सकते हैं।

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए हिंदी में पूरी जानकारी।

13. रेफरल कोड से पैसे कमाएं।

आप रेफर कोड से भी पैसे कमा सकते हैं। अगर आप नहीं जानते कि यह क्या होता है। तो मैं आपको आसान भाषा में समझा देता हूं। अगर आप एक ऐप का इस्तेमाल करते हैं।

जिसमें आपको रेफर करने का ऑप्शन मिलता है और आप ऑप्शन से उस लिंक को अपने किसी फ्रेंड या दूसरे व्यक्ति को शेयर करते हैं। और अगर वह व्यक्ति आपके द्वारा दिए गए लिंक से इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करता है।

तो आपको पैसे मिलते हैं। और यह तरीका बहुत ही आसान है। इसमें आपको कुछ ज्यादा मुश्किल काम नहीं करना होगा। मगर सबसे पहले आपको बहुत ही बढ़िया एप्स को खोजना होगा।

जो आपको प्रत्येक रेफर पर अच्छा-खासा पैसा दे। हम कुछ एप्स के नाम को नीचे दे रहे हैं। जो प्रत्येक रेफर पर बहुत ही ज्यादा अच्छा पैसा देती हैं।-

यहां पर हमने कुछ ही एप्स के बारे में बताया है। जिन से आप रेफर करके पैसे कमा सकते हैं। अगर आप और भी एप्स के बारे में जानना चाहते हैं और यह पूरी तरह से जानना चाहते हैं।

कि रेफरल कोड क्या होता है और इससे पैसे कैसे कमाते हैं। तो हम आपको अपने आर्टिकल का लिंक नीचे दे रहे हैं। जिससे आप हमारे उस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

रेफरल कोड क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए।

14. आर्टिकल लिखकर पैसे कमाएं।

अगर आपको सही तरीके से लिखना आता है और आप एक अच्छे कंटेंट राइटर है। तो आप आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते हैं। आपकों बस वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट बनाना है और बस लोग कंटेंट राइटर के लिए आपसे कांटेक्ट करेंगे। और काम के बदले आपको पैसे देंगे।

मगर अगर आप अपने काम को सही तरीके से नहीं कर पाऐ। तो आप लम्बे समय तक कार्य नहीं कर सकते इसलिए आपको अपनी राइटिंग स्किल्स बढ़ाना होगा। हम नीचे आपको कुछ वेबसाइट के नाम दे रहे हैं। जहां से आप इस काम को कर सकते हैं।

आप और भी वेबसाइट के बारे में गूगल से जान सकते हैं। यहां पर हमने आपको अच्छी वेबसाइट के बारे में बताया है।

जीपीएस क्या है और इसका आविष्कार किसने किया था।

15. मीशो से पैसे कमाए।

ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों में यह भी एक तरीका है। पैसे कमाने का आज के समय में आपने मीशो का नाम से जरूर सुना होगा। जहां से आप कपड़े व और भी चीजें खरीद सकते हैं।

मगर क्या आपको यह पता है कि आप इससे सिर्फ चीजों को खरीद ही नहीं सकते बल्कि आप इससे पैसे भी कमा सकते हैं। अब सवाल आता है कि आखिर कैसे तो इसके बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं।

इसमें आपको सबसे पहले एक अकाउंट बनाना होता है। और अकाउंट बनाने के बाद आपको कुछ प्रोडक्ट को चुनना होता है। जिन्हें आप दूसरे लोगों को रेफर यानी शेयर करके पैसे कमा सकते हैं। इसमें होता यह है कि आप जिस भी प्रोडक्ट को दूसरे व्यक्ति को शेयर करते हैं।

अगर वह व्यक्ति आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक से वह प्रोडक्ट खरीदता है। तो आपको कमीशन मिलता है। और जैसे-जैसे जितने लोग आपके द्वारा शेयर किए लिंक से मॉडल खरीदेंगे आपको उतना ज्यादा ही कमीशन मिलेगा। मगर यह इतना भी आसान नहीं है क्योंकि आपके पास लोगों का एक ग्रुप होना चाहिए।

जहां पर आप इन प्रोडक्ट को शेयर कर सकें। जैसे व्हाट्सएप ग्रुप, फेसबुक पेज, इंस्टाग्राम पेज आदि। इतना ही नहीं अगर आप किसी दूसरे व्यक्ति को मीशो यानी इस ऐप को रेफर करते हैं। और वह व्यक्ति आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक से इस ऐप को डाउनलोड करता है और अपना अकाउंट बनाता है।

तो वह पहले जो 3 प्रोडक्ट खरीदेगा तो आपको उसका 10 परसेंट कमीशन मिलेगा। और अगले 12 महीने तक वह जितने प्रोडक्ट खरीदेगा उसका एक परसेंट। यानी सीधी सी बात है कि आप इससे पैसे कमा सकते हैं।

वीपीएन क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें।

16. अमेज़ॉन से पैसे कमाए।

आप अमेजॉन से भी पैसे कमा सकते हैं। इससे पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले इसके एफिलिएट प्रोग्राम नहीं ज्वाइन करना होगा। और जब आप अमेजॉन की एफिलिएट प्रोग्राम में जॉइन हो जाएंगे। तो फिर आपको कुछ अच्छी प्रोडक्ट को चुनना होगा।

और उन प्रोडक्ट्स को दूसरे लोगों को शेयर करना हो। अगर कोई भी व्यक्ति आपके द्वारा दिए गए लिंक से इस प्रोडक्ट को Amazon से खरीदता है। तो आपको निश्चित कमीशन दिया जाएगा। जो आमतौर पर 10 परसेंट होता है।

इसमें आप तभी सफल हो सकते हैं। जब आपके पास काफी ज्यादा बड़ी संख्या में लोगों का ग्रुप हो। जहां से लोग आपके द्वारा शेयर किए गए। प्रोडक्ट को खरीदें या आप इन प्रोडक्ट को अपने व्हाट्सएप या अपने ही फेसबुक या इंस्टाग्राम पेज पर भी शेयर कर सकते हैं।

ओटीपी क्या है और इसका आविष्कार किसने किया था।

17. फ्लिपकार्ड से पैसे कमाए।

यह तरीका भी पूरी तरह से अमेजॉन से पैसे कमाने वाले तरीके जैसा ही है। क्योंकि इसमें भी आपको सबसे पहले फ्लिपकार्ट के एफिलिएट प्रोग्राम में ज्वाइन करना होगा। और जब आप इनकी एपलेट प्रोग्राम में जॉइन हो जाएंगे। तो फिर आपको कुछ प्रोडक्ट को चुनना होगा।

जिन्हें आप दूसरे लोगों के साथ शेयर कर सके और जितने लोग आपके द्वारा दिए गए लिंक से इस प्रोडक्ट को खरीदेंगे। आपको उतना ही ज्यादा कमीशन मिलेगा। मगर इसमें भी वही परेशानी है। जो पहले वाले में है यानी आपके पास एक ऐसा ग्रुप होना चाहिए।

जहां से लोग आपके द्वारा दिए गए लिंक से प्रोडक्ट को खरीदें। क्योंकि भले ही आपने इनके एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कर लिया और प्रोडक्ट भी शेयर कर दिए। मगर जब कोई व्यक्ति प्रोडक्ट को खरीदेगा ही नहीं तो आपको भला कमीशन कैसे मिलेगी और आप पैसे कैसे कमा पाएंगे।

आईएफएससी कोड क्या है और इसको कैसे पता करें।

18. डेलीहंट से पैसे कमाए।

आपने डेलीहंट का नाम तो जरूर सुना ही होगा। जहां से रोजाना करोड़ों लोग न्यूज़ आर्टिकल वह अन्य जानकारी के लिए आर्टिकल्स पढ़ते हैं। तो आप इससे भी पैसे कमा सकते हैं। इसमें आपको सबसे पहले एक क्रिएटर अकाउंट बनाना होगा।

जिसमें आपको अपनी बिल्कुल सही प्रोफाइल इंफॉर्मेशन और पेमेंट इंफॉर्मेशन को फिल करना होगा। जिसमें डेलीहंट की टीम आपके अकाउंट को अप्रूव करेगी। जिसमें 1 से 7 दिन का समय लग जाता है। उसके बाद आपको आर्टिकल्स और वीडियोस को पब्लिश करना होगा।

मगर यह याद रखना होगा कि आप जिन आर्टिकल्स और वीडियोस का इस्तेमाल कर रहे हैं। वह पूरी तरह से आपके हों। और उन पर किसी प्रकार का कोई कॉपीराइट कंटेंट नहीं होना चाहिए। और आपके द्वारा पोस्ट किए गए आर्टिकल्स और वीडियोस पर जितनी ज्यादा व्यूज और लाइक्स आएंगे। उसी हिसाब से आपकी कमाई होगी।

ऑनलाइन पैसे कमाने से संबंधित कुछ प्रश्न/उत्तर

1. क्या ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए कोई फीस देनी पड़ती है।

उत्तर: इसका जवाब हां भी है और ना भी। कुछ ऐसी जरिए हैं। जिनमें आपको online fees देने की जरूरत होती है वही ऐसे बहुत सारे तरीके हैं। जिन्हें आप अपने को online पैसे कमाने के लिए किसी भी प्रकार की कोई भी fees नहीं देनी पड़ती है। आप free में online पैसे कमा सकते हैं।

2. online से कितना पैसा कमाया जा सकता है।

उत्तर: हम आपको बता दें online पैसे कमाने की कोई भी लिमिट नहीं है। यानी कि आप इसमें जितनी मेहनत करेंगे आप इतना ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। हो सकता है कि online काम करके आप महिने का मात्र $100 कमा पाए और यह भी हो सकता है कि आप महीने में हजारों डॉलर कमाले। इसलिए online पैसे कमाने की कोई भी लिमिट नहीं है यह आपकी मेहनत और experience पर निर्भर करता है कि आप कितना कमाएंगे।

3. क्या मोबाइल से ऑनलाइन पैसे कमाए जा सकते हैं।

उत्तर: पैसा कमाने के लिए यह जरूरी नहीं है कि हर किसी के पास laptop या computer हो। इसलिए इसका जवाब है। हां mobile से online पैसे कमाए जा सकते हैं और ऐसे कई लोग हैं। जिन्होंने सिर्फ mobile से online पैसे कमाने की शुरुआत की है।

आपने क्या सीखा।

आशा करते हैं कि हमने आपको जो बताया वह आपके समझ में आ गया होगा कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए और ऑनलाइन से कितने पैसे कमाए जा सकते हैं। अगर आपको कुछ समझ में नहीं आया हैं या आप किसी और चीज के बारे में जानना चाहते हैं। तो आप कमेंट कर सकते हैं।

हम आपके कमेंट का उत्तर जरूर देंगे। वहीं अंत में हम आपको एक बार जरूर बता दें की online पैसा कमाने के लिए समय लगता है और मेहनत लगती है। आप एक दिन में online पैसा नहीं बना सकते इसलिए आपको धैर्य रखकर लगातार काम करना होगा। तब ही आप online पैसा कमा सकते हैं।

वही आप पैसे कमाने के बारे में और जानकारी पता करना चाहते हैं। तो आप हमारे ब्लॉग पर मेक मनी से संबंधित आर्टिकल्स को पढ़ सकते हैं। हमने बहुत ही आसानी से आपको जानकारी देने की कोशिश की है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। धन्यवाद।

This Post Has 5 Comments

  1. Kailash Chandra

    आपने ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में सही से समझाया है। मुझे इसको पढ़कर बहुत सारी जानकारी मिली।

    1. Rajkumar

      आपके द्वारा दी गई जानकारी बहुत ही अच्छी है।

  2. Pankaj Hingwe

    Aapke dwara Di gai jankari bahut acchi Hain aur aapke artical likhane ka Tarika bahut hi badhiya hai

Leave a Reply