You are currently viewing Online paise kaise kamaye घर बैठे पैसे कमाने के तरीके हिंदी में

Online paise kaise kamaye घर बैठे पैसे कमाने के तरीके हिंदी में

आज के समय में हर कोई पैसा कमाना चाहता है। इसलिए काफी सारे लोग इंटरनेट पर पैसा कमाने के तरीकों के बारे में ढूंढते रहते हैं। जैसे- online paise kaise kamaye या घर बैठे इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए आदि। वैसे यह बताने की जरूरत तो नहीं है कि लोग पैसा क्यों कमाना चाहते हैं क्योंकि इस चीज के बारे में हर कोई जानता है कि उन्हें पैसा क्यों चाहिए। क्योंकि समय के साथ-साथ लोगों की जरूरते बढ़ जाती है और इन जरूरतों को पूरा करने के लिए उसे पैसे की जरूरत होती है इसलिए लोगों को शुरू से पैसा कमाने के तरीकों के बारे में पता होना चाहिए। जिससे उन्हें काफी फायदा होगा।

वैसे तो लोग कई तरह से पैसे कमाते हैं कोई अपनी नौकरी करके पैसे कमाता है तो कोई अपना बिजनेस करके और कुछ होते हैं। जो ऑनलाइन पैसे कमाते हैं। तो क्या यह सच है कि ऑनलाइन पैसे कमाए जा सकते हैं या फिर यह एक सफेद झूठ है। तो मैं आपको इसका जवाब दूं तो यह बात पूरी तरह से सही है यानी हां ऑनलाइन पैसे कमाए जा सकते हैं। क्योंकि पूरी दुनिया में ऐसे लाखों-करोड़ों लोग हैं। जो घर बैठे पैसे कमा रहे हैं। इसके लिए उन्हें कोई बाहर भी नहीं जाना पड़ता और ना किसी के नीचे काम करना पड़ता है। यहां पर लोग अपने Tallent यानी कला के अनुसार वह अपनी मर्जी के मुताबिक काम करते हैं। और मैं तो कहूंगा कि हर व्यक्ति के अंदर अपना एक अलग हुनर होता है। जो दूसरे से अलग होता है इसलिए सबसे पहले आपको अपनी प्रतिभा यानी हुनर को पहचानना होगा कि आप किस चीज में अच्छे हैं। उसके बाद ही आप आसानी से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

मगर बहुत से लोग ऐसे होते हैं। जो ऑनलाइन पैसे कमाने के चक्कर में scam में फंस जाते हैं। क्योंकि जब लोग गूगल पर सर्च करते हैं। Online paise kaise kamaye in Hindi तो उन्हें बहुत सारे रिजल्ट दिखाई देते हैं और उनमें से कुछ fake यानी नकली होते हैं। जिनके अंदर गलत जानकारी दी हुई होती है और जो लोगों को लालच देते हैं। ऑनलाइन पैसा कमाने के बारे में।

जिसमें वह आपको ऑनलाइन काम देने के बहाने पैसे लेते हैं और ना काम देते हैं और ना ही पैसे। और ज्यादातर data entry कंपनियां आए दिन data entry work के लिए पोस्ट डालते हैं जिसमें यह 500 और 1000 रुपए हर रोज देने का वादा करते हैं मगर काम कराने के बाद भी पैसे नहीं देते और ऐसा बहुत से लोगों के साथ हो चुका है क्योंकि ऑनलाइन पैसा कमाना इतना भी आसान नहीं है। जितना यह बताते हैं क्योंकि इसमें मेहनत और धैर्य दोनों की जरूरत होती है।

अब मैं आपको online paise kaise kamaye के बारे में बताऊंगा और मैं एक बात बता दूं की मैं जिन चीजों के बारे में बताऊंगा वह सभी 100% सही है और इनसे बहुत से लोग खूब सारा पैसा भी कमा रहे हैं। मगर इसमें आपको मेहनत के साथ काम करना होगा तभी आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं।

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए किन चीजों की जरूरत है।

मैं आपको बताऊं कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए इससे पहले आप यह जान लें कि ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत होती है।

  1. Mobile, laptop, computer
  2. Internet connection
  3. बहुत सारा धैर्य और लगन।

1.blogging से online paise kaise kamaye.

Online paise kaise kamaye

Online पैसे कमाने की बात करें तो blogging एक बहुत ही अच्छा तरीका है। क्योंकि ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए यह बहुत ही बढ़िया तरीका है। blogging करने के लिए आपको दो चीजों की जरूरत होती है।

  • किसी एक niche यानी एक विषय में माहिर होना चाहे कोई भी हो।
  • लिखने की कला होना।

अगर आप इन दोनों चीजों मैं माहिर होंगे तो आप ब्लागिंग  आसानी से कर सकते हैं। मगर आप इन दोनों चीजों के बिना ब्लागिंग को करेंगे तो आगे चलकर आपको बहुत ही मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। आप किसी एक विषय में माहिर होने चाहिए चाहे वह कोई भी हो जैसे technology, cooking, finance, आदि। क्योंकि इससे आपको कॉन्टेंट लिखने में आसानी होगी और आप जल्दी सफलता हासिल कर सकते हैं। वही जिस विषय में आपको interest है। वही आपको करना चाहिए मान लीजिए आपको cooking में intreste है। मगर आपने business के ऊपर blogging करना शुरू कर दिया तो आपको बहुत ज्यादा मुश्किल होगी क्योंकि आप किस चीज के बारे में नहीं जानते आप उसे लंबे समय तक नहीं कर सकते इसलिए अपने पसंद के topic पर ही blogging करें।

Cryptocurrency क्या होती है।

Blogging से पैसे कमाने के तरीके।

यहां पर मैं आपको blogging से पैसे कमाने के 3 best तरीकों के बारे में बताऊंगा।

1) Advertisement: आप अपने blog पर Ad लगा कर पैसे कमा सकते हैं। ऐसी बहुत सारी online advertising company है जिनके Ad आप अपने ब्लॉग पर लगा कर पैसे कमा सकते हैं। कुछ popular advertising company यह है-Google AdSense, media.net, infolinks आदि। मैं आपको Google AdSense का इस्तेमाल करने का कहूंगा। आपको अपनी एक सवाल का जवाब तो मिल गया होगा की Google se paise kaise kamaye.

2) Affiliate marketing:  इसमें आपको किसी product को बेचने में मदद करनी होती है और product बेचने के बाद seller आपको कुछ comission देता है। आप बड़ी-बड़ी E-Commerce site जैसे Amazon, Flipkart, eBay या किसी hosting company के product को sell करके अच्छी खासी income कर सकते हैं। आप इससे advertisement से भी ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

3) Sponsor post: जब आपका blog थोड़ा प्रसिद्ध हो जाता है। तब बहुत सारी company अपने product के review के लिए कहते हैं। जिसमें वह आपको product के साथ-साथ पैसे नहीं देते हैं। आपका blog जिस topic पर होगा आपको उसी तरह के product के review मिलेंगे।

Blogging से पैसे कमाने के तरीके हिंदी में।

2.YouTube से online paise kaise kamaye.

YouTube se paise kaise kamaye

YouTube का इस्तेमाल लोग सबसे ज्यादा entertainment के लिए करते हैं। वही YouTube गूगल के बाद दूसरी सबसे बड़ी साइट है। जिसको प्रतिदिन करोड़ों लोग इस्तेमाल करते हैं। मगर क्या आप जानते हैं YouTube से पैसा भी कमाया जा सकता है। Content लिखने को blogging कहते हैं और video के जरिए पैसा कमाने को vlogging कहते हैं। इसमें भी आपके पास दो चीजों का होना बहुत जरूरी है।

  1. किसी एक चीज में माहिर होना।
  2. Presentation की कला।

Presentation यानी आप अपने आप को दूसरे के सामने कैसे दिखाते हैं। इसमें बोलने की कला और expression का होना बहुत जरूरी है। यह ब्लॉगिंग के मुकाबले थोड़ा खर्चीला है क्योंकि इसमें camera, stand, lights और editing software की जरूरत होती है। मगर शुरुआत में आप अपने मोबाइल से भी वीडियोस बना सकते हैं।

YouTube से पैसे कमाने के तरीके।

यूट्यूब में आप 3 तरीकों से पैसा कमा सकते हैं।

1)AdSense: YouTube और AdSense दोनों गूगल के ही product है। ज्यादातर Youtubers AdSense से ही पैसे कमाते हैं। सबसे पहले आपको अपने चैनल पर वीडियो डालने होंगे। और अपने चैनल पर 1 साल के अंदर 1000 subscriber 4000 घंटों का watchtime पूरा करना होगा। उसके बाद आप अपने चैनल को AdSense से monetize करा सकते हैं। जिसके बाद AdSense आपके चैनल पर Ad दिखाने लगेगा और जितने लोग आपके एड पर क्लिक करेंगे। उस हिसाब से आपकी कमाई होगी। इसके ऊपर में अलग से एक आर्टिकल लिखूंगा।

2) sponsor video: जब आपका चैनल थोड़ा popular हो जाएगा। तब आपको product के review के offer आएंगे। जिससे भी आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। मगर आपका चैनल जिस category पर होगा आपको उसी से संबंधित Product के review मिलेंगे।

3) Affiliate marketing: आप जिस भी product का review करें। आप उस प्रोडक्ट को खरीदने का link अपने description box में डाल दें। अगर कोई user उसे link से वह प्रोडक्ट खरीदेगा तो आपको comission मिलेगा।

YouTube से पैसे कमाने के तरीके हिंदी में।

3.online course से online paise kaise kamaye.

आज कल लोग offline से ज्यादा online course लेना पसंद कर रहे हैं। आखिर online course होता क्या है। असल में यह एक ऐसा platform है। जहां पर लोग पैसे खर्च करके अपने पसंद का कोई भी skill सीख सकते हैं। मान लीजिए आपको coding सीखनी है तो आप क्या करेंगे। आप किसी academy को ज्वाइन करेंगे मगर यह जरूरी नहीं कि आप जो पढ़ना चाहते हैं वह आपके घर के पास हो। इसके लिए आपको दूर भी जाना पड़ सकता है। मगर online course मैं ऐसा नहीं होता आप घर बैठे कोई भी चीज सीख सकते हैं। और मनचाहा course ले सकते हैं।

ऑनलाइन कोर्स से कैसे कमाए पैसा।

Internet पर आपको ऐसी बहुत सारी website मिल जाएंगी। जहां पर लोग अपना online course बेचते हैं। ubemy ऐसा ही एक website है । जहां पर आप register करने के बाद अपने course को video या document के जरिए upload कर सकते हैं।

आपको अपने course का price set करना होगा। जिससे लोग उसे खरीद सकें। जो लोग से खरीदना चाहेंगे वह यहीं से payment भी कर सकते हैं। यह अपना कुछ commission लेकर बाकी पैसा आपको दे देगा।

4.अपनी skill बेच कर online paise kaise kamaye.

यहां पर skill का मतलब है। Internet based skill जैसे-seo,smo, coding,web designing,logo designing आदि। क्योंकि लगातार internet marketing बड़ रहीं है तो लोग अपने online business को बढ़ाना चाहते है। इसलिए लोग experts को ढूंढ रहे हैं। जो लोग पैसे लेकर उनका काम कर दें। क्योंकि अगर वह लोग उस काम को करेंगे तो उसमें बहुत ज्यादा समय लग जाऐगा।

अगर आप भी किसी online काम में माहिर हैं। तो आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। अपनी skill के जरिए पैसा कमाने का सबसे अच्छा platform है Fiverr. वैसे तो इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट है मगर यह उनमें सबसे ज्यादा पॉपुलर है।

Fiverr से पैसा कमाने का तरीका।

एक बार रजिस्टर करने के बाद अब आप अपने skill को sell कर सकते हैं। जिसकी कीमत $5 से शुरू होती है। हर एक sell को Gig कहां जाता है। जब कोई user आपका Gig खरीदता है तो आपको $5 मिलते हैं। मगर Fiverr हर एक sell का 20% charge करता है। और बाकी आपको दे देता है। अगर आपके अंदर टैलेंट है तो आप इस पर रजिस्टर करके पैसा कमा सकते हैं इस पर काम करना बहुत ही आसान है।

5.Affiliate marketing से पैसे कैसे कमाए।

मैंने आपको इसके बारे में ऊपर कुछ जानकारी दी है मगर चलिए इसको डिटेल से समझते हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग पैसे कैसे कमाए जाते हैं। मान लीजिए आपकी एक दुकान है मगर उस दुकान में आपकी sell ज्यादा नहीं होती तो आप अपनी sell को बढ़ाने के लिए किसी व्यक्तियों कहते हैं की वह आपके दुकान के सामान को बेचने में मदद करें और उसके बदले आप उसे इतनी कमीशन देंगे तो यही होता है एफिलिएट मार्केटिंग।

मगर इससे पैसा कमाना इतना भी आसान नहीं है किसी को सामान खरीदने के लिए मनाना यह एक बहुत बड़ी बात है। अगर आपके अंदर एक ऐसा टैलेंट है कि आप किसी को कोई भी सामान बहुत ही आसानी से बेच सकते हैं तो हां आप एफिलिएट मार्केटिंग से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

UPI क्या होता है। इसका इस्तेमाल कैसे करें।

कैसे शुरू करें एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाना।

Affiliate marketing से पैसा कमाने के लिए आपको कोई भी पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है। आप किसी भी e-commerce sites जैसे- Flipkart, Amazon से शुरू कर सकते हैं। आप को इनके affiliate program में join होने के बाद हर एक product का affiliate link मिलेगा। जब कोई भी व्यक्ति उस link से उस प्रोडक्ट को खरीदेगा। तो आपको कुछ percent commission मिलेंगी। आप इस link को अपने Blog, YouTube channel, social media और email से शेयर कर सकते हैं। जिससे लोग उस link से product खरीदे और आपको कुछ percent commission मिले।

6.online photo sell करके पैसे कमाएं।

Online paise kaise kamaye, मैं से एक तरीका है और वह है online photo बेचना। इसके लिए आपके पास एक अच्छा कैमरा या मोबाइल होना जरूरी है और थोड़ा हुनर जिससे आप बहुत ही बढ़िया फोटोस खींच कर उन्हें ऑनलाइन बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

अगर आप इस काम को अच्छे से सीख जाते हैं तो आप $5 से $50 हर दिन बहुत ही आसानी से कमा सकते हैं। मगर आप के photo’s की क्वालिटी बहुत ही अच्छी होनी चाहिए। और रोजाना आपको photo’s अपलोड करनी चाहिए। जिसमें आपको कीमत का खास ख्याल रखना है और आपकी फोटो पूरी तरह से original होनी चाहिए। जिससे आप ऑनलाइन फोटो बेच कर पैसे कमा सकें। फोटो सेल करने की कुछ बढ़िया वेबसाइट यह है।-

आपको और भी बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएंगी। जिनसे आप फोटो बेचकर पैसे कमा सकते हैं। हमने 6 वेबसाइट के नाम पर दिए हैं आप इनका भी इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यह बहुत ही अच्छी वेबसाइट है photo sell करने के लिए।

7.ebook बेचकर online paise kaise kamaye.

अगर आप एक eBook लिखते हैं और उसे sell यानी बेचते हैं तो आज के समय में आप इससे काफी पैसा कमा सकते हैं। अब अगर आप सोच रहे हैं कि यह eBook क्या होती है।

तो इसका जवाब है eBook मतलब जो किताबें होती हैं उनको electronic form मैं लिखना मतलब जैसे आप किसी भी document की PDF बनाते हैं यानी कि soft copy में text document को convert यानी बदलते हैं। इसी को electronic form कहते हैं।

आप किसी भी विषय में जिसमें आपको अच्छा खासा ज्ञान है। उस पर लिख सकते हैं और वह भी अपनी भाषा में लिख सकते हैं आपको बहुत सारे page’s लिखने की भी जरूरत नहीं है आप कुछ शब्दों में अपने ज्ञान को यूज़र तक पहुंचा सकते हैं।

अब बात आती है कि eBook को बेचकर online paise kaise kamaye. इसके लिए आपको अपनी eBook को अपने सोशल मीडिया जैसे- Facebook, instagram, YouTube पर डालना होगा या फिर आप Amazon Kindle पर अपनी eBook बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

eBook बेचकर पैसे कमाने के तरीके हिंदी में।

8.App बनाकर online paise kaise kamaye.

आपने हर किसी के मोबाइल में apps को तो देखा ही होगा। वही आप अपने खुद का ऐप बनाकर भी बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। मगर एप्स बनाने के लिए आपको programming language आना बहुत जरूरी है। मगर आजकल आपको सिर्फ drag और drop करके application बनाने वाले बहुत सारे software मिल जाएंगे। जिनको आप Google Play Store पर डाल कर और Google AdSense वह और भी sponsor ads से पैसे कमा सकते हैं।

जितनी ज्यादा लोग उस ऐप को डाउनलोड करेंगे उस हिसाब से आप की earning बढ़ती जाएगी। और update कर आप उसमें नए नए फीचर जोड़कर अपने यूजर्स तक पहुंचा सकते हैं। जिससे और भी लोग आपकी ऐप को डाउनलोड करेंगे और आप से जुड़ जाएंगे।

VPN का इस्तेमाल क्यों किया जाता है।

9.Online paid surveys से पैसे कैसे कमाए।

यह बहुत ही आसान और सुरक्षित तरीका है ऑनलाइन पैसे कमाने का। यह तरीका लोगों के बीच बहुत ही ज्यादा आम और लोकप्रिय है। क्योंकि इसमें यूजर को अपना ज्यादा दिमाग लगाने की जरूरत ही नहीं है। बस बताई गई instruction को follow करना है। ऐसे task को पूरा करने पर यह कंपनी आपको कुछ पैसे देती हैं।

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर इतनी आसान काम के लिए कंपनियां पैसे क्यों देती हैं। तो इसका आसान जवाब है कि इन online survey को मुख्य रूप से survey companies चलाती हैं। यह survey companies आमतौर पर किसी प्रसिद्ध उत्पादक व सेवाओं के बारे में लोगों के opinion को देखती हैं और इसके लिए pay करती हैं।

यदि आप ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीकों में सबसे आसान तरीका ढूंढ रहे हैं। तो इस तरीके को इस्तेमाल करने से पहले किसी भरोसेमंद कंपनी के साथ ही रजिस्टर करें और आगे बढ़े। क्योंकि इंटरनेट पर fraud companies की संख्या ज्यादा है। इसलिए मैं आपको कहूंगा कि ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके में इस तरीके को सबसे अंतिम में रखें। ध्यान से कंपनी के term and condition को पढ़ें और उचित review को पढ़ने के बाद ही उसे join करें।

प्रश्न/उत्तर

1. क्या online पैसा कमाने के लिए कोई fees देनी पड़ती है।

उत्तर: इसका जवाब हां भी है और ना भी। कुछ ऐसी जरिए हैं। जिनमें आपको online fees देने की जरूरत होती है वही ऐसे बहुत सारे तरीके हैं। जिन्हें आप अपने को ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए किसी भी प्रकार की कोई भी fees नहीं देनी पड़ती है। आप फ्री में ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

2. online से कितना पैसा कमाया जा सकता है।

उत्तर: हम आपको बता दें ऑनलाइन पैसे कमाने की कोई भी लिमिट नहीं है। यानी कि आप इसमें जितनी मेहनत करेंगे आप इतना ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। हो सकता है कि ऑनलाइन काम करके आप महिने का मात्र $100 कमा पाए और यह भी हो सकता है कि आप महीने में हजारों डॉलर कमाले। इसलिए ऑनलाइन पैसे कमाने की कोई भी लिमिट नहीं है यह आपकी मेहनत और experience पर निर्भर करता है कि आप कितना कमाएंगे।

3. क्या मोबाइल से online paise kamaye जा सकते हैं।

उत्तर: पैसा कमाने के लिए यह जरूरी नहीं है कि हर किसी के पास लैपटॉप या कंप्यूटर हो। इसलिए इसका जवाब है हां मोबाइल से ऑनलाइन पैसे कमाए जा सकते हैं और ऐसे कई लोग हैं जिन्होंने सिर्फ मोबाइल से ऑनलाइन पैसे कमाने की शुरुआत की है।

आपने क्या सीखा।

आशा करते हैं कि हमने आपको जो बताया वह आपके समझ में आ गया होगा कि online paise kaise kamaye और ऑनलाइन से कितने पैसे कमाए जा सकते हैं। अगर आपको कुछ समझ में नहीं आया हैं या आप किसी और चीज के बारे में जानना चाहते हैं तो आप कमेंट कर सकते हैं। हम आपके कमेंट का उत्तर जरूर देंगे। वहीं अंत में हम आपको एक बार जरूर बता दें की ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए समय लगता है और मेहनत लगती है। आप एक दिन में आनलाइन पैसा नहीं बना सकते इसलिए आपको धैर्य रखकर लगातार काम करना होगा तब ही आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

This Post Has 4 Comments

  1. Kailash Chandra

    आपने ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में सही से समझाया है। मुझे इसको पढ़कर बहुत सारी जानकारी मिली।

  2. Pankaj Hingwe

    Aapke dwara Di gai jankari bahut acchi Hain aur aapke artical likhane ka Tarika bahut hi badhiya hai

Leave a Reply