इंस्टाग्राम पेज कैसे बनाए हिंदी में पूरी जानकारी

Instagram page kaise banaye hindi mein

क्या आप एक इंस्टाग्राम पेज बनाना चाहते हैं और यह जानना चाहते हैं कि इंस्टाग्राम पेज कैसे बनाएं। अगर हां तो आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं। इसमें हमने इंस्टाग्राम पेज बनाने के बारे में और उसे पैसे कमाने के बारे में पूरी तरह से समझाया है।

मगर उससे पहले क्या आप इंस्टाग्राम का उपयोग करते हैं। मेरे हिसाब से हां क्योंकि आज के समय में करोड़ों लोग इंस्टाग्राम का इस्तेमाल कर सकते हैं और आप उनमें से एक हो सकते हैं और वैसे भी जितने लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं।

उनमें से ज्यादातर लोग इंस्टाग्राम का इस्तेमाल भी करते हैं। मगर क्या अब इसका इस्तेमाल सिर्फ अपना समय बर्बाद करने में करते हैं या आप इससे पैसे भी कमाना चाहते हैं। तो इसका सीधा सा जवाब है। हां क्योंकि इसीलिए आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं।

तो चलिए आज हम इस पोस्ट में जानेंगे कि अपना इंस्टाग्राम पेज कैसे बनाएं और इससे पैसे कमाने के कौन-कौन से तरीके होते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं।

इंस्टाग्राम पेज कैसे बनाएं।

अगर आप इंस्टाग्राम पेज बनाना चाहते हैं। तो आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको इंस्टाग्राम की वेबसाइट यानी instagram.com या इंस्टाग्राम ऐप को ओपन करना होगा। अगर आपके पास अकाउंट है। तो अपने अकाउंट में लॉगइन करें। अगर आपके पास अकाउंट नहीं है। तो एक नया अकाउंट बनाएं।

ध्यान दें- आप जिस इंस्टाग्राम अकाउंट को इंस्टाग्राम पेज में बदलना करना चाहते हैं। उसी अकाउंट से लॉगइन करें क्योंकि इंस्टाग्राम में आप अपने अकाउंट को ही पेज में बदलते करते हैं।

  • अपने अकाउंट में लॉगइन करने के बाद आपको राइट साइड में खोने की तरफ अपनी प्रोफाइल का आइकन या फोटो दिखेगा। उस पर क्लिक करें।
  • अपनी प्रोफाइल में आने के बाद आपको राइट साइड में तीन लाइन का आइकन दिखेगा। उस पर क्लिक करें और सेटिंग के ऑप्शन को चुनें।
  • सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन आएंगे। उनमें से अकाउंट पर क्लिक करें।
  • अकाउंट पर क्लिक करने के बाद आपक सबसे नीचे स्क्रॉल करना है और स्विच टू प्रोफेशनल अकाउंट पर क्लिक करना है।
  • प्रोफेशनल अकाउंट में क्लिक करने के बाद आपके सामने are you a business लिखा होगा। उसमें आपको अपने अकाउंट की कैटेगरी सेलेक्ट करनी है और नेक्स्ट पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने अपने पेज की कैटेगरी चुनने का ऑप्शन आएगा। जिसमें आपको अपनी कैटेगरी चुननी है यानी आपका पेज किस कैटेगरी में आता है और अपनी कैटेगरी को चुनने के बाद डन पर क्लिक कर दें।
  • अब आपका इंस्टाग्राम पेज बन चुका है। हम आपको पहले ही बता दें कि आप इंस्टाग्राम पेज सीधे नहीं बना सकते बल्कि अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को ही पेज में बदलते कर सकते हैं।

अभी हमने यह जाना कि एक इंस्टाग्राम पेज कैसे बनाते हैं। कुछ नहीं अब आगे जानते हैं कि अपने इंस्टाग्राम पेज को पूरी तरह से प्रोफेशनल की तरह कैसे एडिट करें।

आनलाईन पैसे कैसे कमाए हिंदी में पूरी जानकारी।

इंस्टाग्राम पेज को प्रोफेशनल की तरह दिखाने के लिए क्या-क्या करें।

सिर्फ एक इंस्टाग्राम पेज को बनाना काफ़ी नहीं है। आपको इसे पूरी तरह से प्रोफेशनल दिखाने के लिए अलग-अलग सेटिंग को करना होगा और कई चीजों को एडिट करना होगा। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में।

  • सबसे पहले आपको एक प्रोफेशनल प्रोफाइल फोटो सेट करना होगा। अगर आपने अपने बिजनेस के लिए इंस्टाग्राम पेज बनाया है। तो आपको अपना बिजनेस का 1 लोगों सेट करना होगा। आप canva की वेबसाइट या ऐप का इस्तेमाल करके एक प्रोफेशनल लोगो बना सकते हैं।
  • अगर आपके पास कोई वेबसाइट है। तो आप उस वेबसाइट का यूआरएल अपने इंस्टाग्राम पेज पर दे सकते हैं।
  • आपको अपने इंस्टाग्राम पेज का एक बायो देना चाहिए। जिससे बाकी लोगों को पता चलता है कि आपका इंस्टाग्राम पेज किस उद्देश्य के लिए बनाया गया है।
  • आप अपने इंस्टाग्राम पेज पर अपना बिजनेस मोबाइल नंबर या अपनी एक बिजनेस ईमेल आईडी भी दे सकते हैं। जिससे लोग आपसे कांटेक्ट यानी संपर्क कर सके।
  • आपको अपने इंस्टाग्राम पेज पर रेगुलर पोस्ट पब्लिश या अपलोड करनी होंगी क्योंकि जिस पेज पर रेगुलर पोस्ट पब्लिश होती है। उसके पॉपुलर होने के चांसेस ज्यादा होते हैं।

चलिए अब आगे जानते हैं कि अपने इंस्टाग्राम पेज से पैसे कमाने की क्या-क्या तरीके होते हैं और अपने इंस्टाग्राम पेज से पैसे कैसे कमाए।

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए हिंदी में पूरी जानकारी।

इंस्टाग्राम पेज से पैसे कमाने के तरीके।

अभी तक हमने जाना कि अपना इंस्टाग्राम पेज कैसे बनाते हैं। तो चलिए अब जानते हैं कि इंस्टाग्राम पेज से पैसे कमाने के कौन-कौन से तरीके होते हैं।

मगर इंस्टाग्राम से पैसे कमाने से पहले आपको कुछ चीजों को करना होगा। जिनके बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं।

  • सबसे पहले आपको एक टॉपिक को चुनकर उसके ऊपर अपना एक इंस्टाग्राम पेज बनाना होगा।
  • पेज बनाने के बाद आपको उस पर रेगुलर पोस्ट पब्लिश करनी होंगी।
  • वही जब आपके पेज पर अच्छे खासे फॉलोअर्स हो जाएंगे। तब आप इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीकों का इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं।
  • मगर ध्यान रखें कि इन सभी कामों को करने में समय लगता है। आप यह ना समझे कि आप एक या दो महीनों में पैसे कमाना शुरू कर देंगे क्योंकि इस काम में काफी ज्यादा समय लगता है।

तो चलिए अब हम आगे जानते हैं कि इंस्टाग्राम पेज से पैसे कमाने के कौन-कौन से तरीके होते हैं।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए हिंदी में पूरी जानकारी।

1. एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाए।

अगर हम इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का बिल्कुल सही तरीका बताएं। तो उनमें पहले नंबर पर आता है। एफिलिएट मार्केटिंग क्योंकि यह तरीका बिल्कुल सही है और इसमें कोई धोखेबाजी भी नहीं होती है।

अब हम आपको बताएंगे कि आप आखिर कैसे एफिलिएट मार्केटिंग करके आप पैसे कमा सकते हैं। इसलिए हम आपको एक उदाहरण देकर समझाएंगे।

  • सबसे पहले आपको अपने इंस्टाग्राम पेज के टॉपिक के हिसाब से एक एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होगा।
  • हम मान लेते हैं कि आपका इंस्टाग्राम पेज हेल्प से रिलेटेड है। तो अब आपको एक हेल्थ से रिलेटेड एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होगा। जहां पर आप को हेल्थ प्रोडक्ट मिल सके।
  • हेल्थ से रिलेटेड कुछ एफिलिएट प्रोग्राम है। Market health, Fitbit आदि। आप अपने टॉपिक के हिसाब से एफिलिएट प्रोग्राम के बारे में इंटरनेट से जान सकते हैं।
  • मान लेते हैं कि आपने एक एफिलिएट प्रोग्राम जॉइन कर लिया है। जो आपके टॉपिक से रिलेटेड है और जहां पर आपको अपने टॉपिक से रिलेटेड प्रोडक्ट मिल जाएंगे।
  • अब आपको एक प्रोडक्ट को सिलेक्ट करना होगा। जिसे आप एफिलिएट करने के लिए प्रमोट कर सकें।
  • मान लेते हैं कि आपने एक प्रोडक्ट को सिलेक्ट कर लिया है।
  • तो अब आपको अपने इंस्टाग्राम पेज पर उस प्रोडक्ट से संबंधित एक पोस्ट करनी होंगी और उस पोस्ट में बताना होगा कि इस प्रोडक्ट को खरीदने से क्या-क्या फायदे होते हैं।
  • वही आपको उस प्रोडक्ट के बारे में पूरी जानकारी उस पोस्ट में देनी है और अपना एफिलिएट लिंक उस पोस्ट में भी देना है। जिससे लोग उस प्रोडक्ट को खरीद सके।
  • और जब लोग आपके द्वारा दिए गए एफिलिएट लिंक से उस प्रोडक्ट को खरीदेंगे। तो आपको एक निश्चित कमीशन मिलेगी। जो पहले से ही डिसाइड होगी और आप इसी तरह पैसे कमा सकते हैं।
  • वही जितने ज्यादा लोग आपके एफिलिएट लिंक से इस प्रोडक्ट को खरीदेंगे आप उतना ही ज्यादा कमीशन कमाएंगे यानी पैसा कमाएंगे।
  • और एक और बात की आप और भी बहुत सारे प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं जिससे आप और भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।
  • मगर ध्यान रखें कि आप कभी किसी बेकार प्रोडक्ट को प्रमोट करें क्योंकि अगर आप किसी बेकार प्रोडक्ट को प्रमोट करेंगे। तो लोगों का आप पर से विश्वास उठ जाएगा और वह दोबारा कभी प्रोडक्ट नहीं खरीदेंगे।

चलिए अब आगे जानते हैं। दूसरे तरीके के बारे में।

ब्लॉग कैसे बनाएं आसानी से हिंदी में पूरी जानकारी।

2. स्पॉन्सर्ड पोस्ट करके पैसे कमाए।

आप अपने इंस्टाग्राम पेज पर स्पॉन्सर्ड पोस्ट करके भी पैसे कमा सकते हैं। इस तरीके में आपको तो कुछ नहीं करना होता बल्कि दूसरा व्यक्ति या कोई कंपनी आपसे कॉन्टैक्ट करती है और अपने प्रोडक्ट के लिए एक स्पॉन्सर्ड पोस्ट करने के लिए कहती है। जिसके बदले में वह आपको पैसे भी देती है।

क्योंकि ऐसा करने से उनका ही फायदा होता है क्योंकि उनके प्रोडक्ट का प्रमोशन हो जाता है। इसलिए आपको अपने इंस्टाग्राम पेज पर एक बिजनेस मोबाइल नंबर या एक ईमेल आईडी तो जरूर ही देनी चाहिए। जिससे कोई दूसरा व्यक्ति या कंपनी आपसे कॉन्टैक्ट कर सके।

फ्री ब्लॉग कैसे बनाएं आसानी से हिंदी में पूरी जानकारी।

3. ई-बुक बेचकर पैसे कमाए।

अगर आपको किसी विषय के ऊपर अच्छी खासी जानकारी है। तो आप उस विषय के ऊपर एक ई-बुक को लिख सकते हैं। और उसे अपने इंस्टाग्राम पेज या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या और भी कई सारी वेबसाइट पर बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

मगर ध्यान रखें कि आपको एक अच्छी ई-बुक लिखनी चाहिए। जिसके अंदर पूरी जानकारी हो। और लोग उस ई-बुक को खरीदने के लिए दूसरे व्यक्तियों से भी कहें। अगर आप यह जानना चाहते हैं कि ई-बुक क्या है और ई-बुक को बेचकर पैसे कैसे कमाए।

तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके हमारे आर्टिकल को पढ़ सकते हैं। जिसमें हमने ई-बुक से संबंधित बहुत सारी जानकारी दी है।

ई-बुक क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए हिंदी में पूरी जानकारी।

4. ऑनलाइन कोर्स बेचकर पैसे कमाए।

अगर आपको किसी टॉपिक के ऊपर अच्छी खासी जानकारी है। तो आप उसके ऊपर एक ऑनलाइन कोर्स बना सकते हैं और उसको आपने इंस्टाग्राम पेज या अपने अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या वेबसाइट पर बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

मगर ध्यान रखें कि आपको एक बहुत ही अच्छा ऑनलाइन कोर्स बनाना होगा। तभी दूसरे लोग आपके कोर्स को खरीदेंगे। और मेरी माने तो आपको उसी टॉपिक के ऊपर अपना ऑनलाइन कोर्स बनाना चाहिए। जिसके बारे में आपको जानकारी हो और उसके बारे में और दूसरे लोग भी जानना चाहते हो।

अगर आप ऐसा कोई फोर्स बनाएंगे। जिसके बारे में लोग नहीं जानना चाहते और लोगों को वह टॉपिक ज्यादा पसंद नहीं है। तो आप उस कोर्स को नहीं बेच पाएंगे और आप पैसे भी नहीं कमा पाएंगे।

यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं हिंदी में पूरी जानकारी।

5. अपने प्रोडक्ट या सर्विस बेचकर पैसे कमाए।

अगर आपके पास कोई प्रोडक्ट या सर्विस है। तो आप उसे अपने इंस्टाग्राम पेज पर बेच सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं। मगर यह तरीका थोड़ा मुश्किल है क्योंकि इस तरीके में आपको पास अपना कोई प्रोडक्ट होना चाहिए। जिसे बेचकर आप पैसे कमा सकें।

वहीं अगर आप इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में और भी अच्छे से जानना चाहते हैं। तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके हमारे आर्टिकल को पढ़ सकते हैं। जिसमें हमने इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बहुत ही अच्छे से बताया है।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीके हिंदी में पूरी जानकारी।

इंस्टाग्राम पेज पर लाइक कैसे बढ़ाएं।

अगर आप जानना चाहते हैं कि अपने इंस्टाग्राम पेज पर लाइक कैसे बढ़ाए। तो हम आपको पहले ही बता देते हैं कि अपने इंस्टाग्राम पेज पर लाइक को बढ़ाना कोई आसान बात नहीं है। क्योंकि यह बात आप पहले ही भूल जाएं की आप ऐसा कुछ नहीं कर सकते।

जिसमें आप कोई सेटिंग करेंगे और आपके इंस्टाग्राम पेज पर लाइक बढ़ जाएंगे। इसलिए आपको अपने पेज पर लाइक बढ़ाने के लिए आपको लगातार काम करना होगा। वह भी धैर्य के साथ। वहीं हमने इंस्टाग्राम पेज पर लाइक बढ़ाने की कुछ सही तरीकों के बारे में नीचे बताया है। आप उन्हें पढ़ सकते हैं।

  • अपने इंस्टाग्राम पेज को पूरी तरह से प्रोफेशनल की तरह बनाएं।
  • उसमें एक प्रोफेशनल प्रोफाइल फोटो लगाएं।
  • रोजाना मोस्ट पब्लिश करें।
  • हमेशा अच्छी पोस्ट पब्लिश करें करें। जो लोगों को पसंद आए।
  • दूसरे लोगों के साथ अच्छी इंगेजमेंट बनाएं। आपकी पोस्ट पर किए गए कमेंट का जवाब दें।
  • अपनी पोस्ट में अलग-अलग # का इस्तेमाल करें।
  • दूसरों के पेजेस को लाइक करें।
  • अपने पेज के टॉपिक के अनुसार पोस्ट पब्लिश करें।

अभी तक हमने जाना कि एक इंस्टाग्राम पेज कैसे बनाते हैं और उससे पैसे कमाने के क्या-क्या तरीके होते हैं। चलिए अभी जानते हैं कि अपने इंस्टाग्राम पेज को डिलीट कैसे करते हैं।

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए हिंदी में पूरी जानकारी।

इंस्टाग्राम पेज डिलीट कैसे करें।

चलिए अब जानते हैं की अपनी इंस्टाग्राम पेज को डिलीट कैसे करें क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि हम अपने कई सारे इंस्टाग्राम पेज बना लेते हैं और कभी हमको उनमें से किसी की जरूरत नहीं होती है।

तो हम अपने इंस्टाग्राम पेज को डिलीट करना चाहते हैं। तो हम उस पेज को आखिर डिलीट कैसे करें। उसी के बारे में हम आपको अभी बताएंगे कि अपने इंस्टाग्राम पेज को डिलीट कैसे करें।

तो चलिए अब जानते हैं। अपने इंस्टाग्राम पेज को डिलीट कैसे करें। अपने इंस्टाग्राम पेज को डिलीट करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले अपने मोबाइल या लैपटॉप में कोई भी ब्राउज़र ओपन करें। जैसे- गूगल क्रोम, फायरफॉक्स आदि।

ध्यान दें- आप अपने इंस्टाग्राम पेज या अकाउंट को वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल करके ही डिलीट कर सकते हैं। आप इंस्टाग्राम ऐप का इस्तेमाल करके अपना पेज या अकाउंट डिलीट नहीं कर सकते हैं।

  • अब अपने ब्राउज़र में इंस्टाग्राम का Delete your account Page ओपन करें। और उस account में लॉगइन करें। जिसे आप डिलीट करना चाहते हैं।
  • अब अपने अकाउंट में लॉगिन होने के बाद why are you deleting your account पर क्लिक करें। और उस कारण को select करें। जिस कारण से आप अपने अकाउंट को डिलीट करना चाहते हैं। अगर वह कारण इस लिस्ट में नहीं है। तो other पर क्लिक कर दें।
  • जब आप कारण चुन लेंगे। फिर आपके सामने अपने पासवर्ड को डालने का ऑप्शन आएगा। जिसमें आपको फिर से अपना पासवर्ड डालना होगा।
  • फिर आपके सामने डिलीट अकाउंट या परमानेंटली डिलीट योर अकाउंट का ऑप्शन आएगा। उस पर क्लिक कर दें और फिर आपका अकाउंट डिलीट हो जाएगा।

अभी हमने जाना इंस्टाग्राम पेज या अकाउंट डिलीट कैसे करें। चलिए अब जानते हैं। इंस्टाग्राम पेज से संबंधित कुछ FAQ यानी प्रश्न उत्तर।

एचटीएमएल क्या है और कैसे सीखें हिंदी में पूरी जानकारी।

इंस्टाग्राम पेज से संबंधित कुछ प्रश्न उत्तर।

चलिए अब जानते हैं। इंस्टाग्राम पेज से संबंधित कुछ प्रश्न उत्तर। जो लोगों द्वारा काफी ज्यादा पूछे जाते हैं।

1. इंस्टाग्राम पेज बनाने के लिए किस चीज की जरूरत है।

उत्तर: अपना इंस्टाग्राम पेज बनाने के लिए आपके पास एक इंस्टाग्राम अकाउंट होना चाहिए। आप अपना इंस्टाग्राम अकाउंट इंस्टाग्राम ऐप को डाउनलोड करके या इंस्टाग्राम की वेबसाइट पर जाकर बना सकते हैं। इसे बनाना बहुत ही आसान है।

2. क्या इंस्टाग्राम पेज से पैसे कमा सकते हैं।

उत्तर: इसका जवाब है। हां बिल्कुल आप इंस्टाग्राम पेज से पैसे कैसे कमा सकते हैं।

3. हम कितने इंस्टाग्राम पेज बना सकते हैं।

उत्तर: आप एक इंस्टाग्राम अकाउंट से एक इंस्टाग्राम पेज बना सकते है। अगर आप और भी इंस्टाग्राम पेज बनाना चाहते हैं। तो आपको दूसरे इंस्टाग्राम अकाउंट बनाने होंगे। अगर सीधा सा कहे तो आप जितने चाहे उतने इंस्टाग्राम पेज बना सकते हैं। बस आपको अलग-अलग इंस्टाग्राम अकाउंट बनाने होंगे।

4. क्या इंस्टाग्राम पेज बनाने के पैसे लगते हैं।

उत्तर: इसका जवाब है नहीं इंस्टाग्राम पेज बनाने के कोई पैसे नहीं लगते। आप इसे फ्री में बना सकते हैं।

5. क्या मोबाइल पर इंस्टाग्राम पेज बना सकते हैं।

उत्तर: इसका जवाब है। हां आप अपने मोबाइल पर इंस्टाग्राम पेज बना सकते हैं। वह भी फ्री में और आसानी से।

आपने क्या सीखा।

हम आशा करते हैं कि आपको समझ में आ गया होगा कि इंस्टाग्राम पेज कैसे बनाएं और इससे पैसे कैसे कमाए। अगर आपको कोई चीज समझ नहीं आई है या आप किसी अन्य विषय के ऊपर जाना चाहते हैं। तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं। हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे।

वही आप हमारे ब्लॉग पर उपस्थित और भी अन्य आर्टिकल्स को पढ़ सकते हैं। हमने अपने ब्लॉग पर बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो। तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। धन्यवाद।

Leave a Reply