फेसबुक से पैसे कैसे कमाए हिंदी में‌ पूरी जानकारी

Facebook se paise kaise kamaye

क्या आप जानते हैं। फेसबुक से पैसे कैसे कमाए और क्या आप फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं। मेरे हिसाब से हां क्योंकि आज के समय में करोड़ों लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं। वहीं फेसबुक के ज्यादातर यूजर हमारे देश भारत में ही है। मगर क्या आप फेसबुक का इस्तेमाल सिर्फ अपने मनोरंजन और समय बर्बाद करने में करते हैं।

तो आपको यह भी पता होना चाहिए कि आज के समय में ऐसे बहुत सारे लोग हैं। जो फेसबुक का इस्तेमाल सिर्फ अपने मनोरंजन के लिए नहीं बल्कि पैसे कमाने के लिए करते हैं और पैसे कमाते भी हैं। तो चलिए आज हम इस लेख में यही जानते हैं कि फेसबुक से पैसे कैसे कमाए और फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके हिंदी में।

मगर उससे पहले आप यह जान ले कि चाहे फेसबुक से पैसे कमाना हो या किसी और तरीके से पैसे कमाना हर एक काम में दो चीजें जरूर होनी चाहिए। पहली है मेहनत और दूसरा है धैर्य क्योंकि इन तरीकों से पैसे कमाना इतना भी आसान नहीं होता कि आप एक दिन से ही पैसे कमाने लगेंगे क्योंकि इन तरीकों से पैसे कमाने में समय भी लग सकता है।

इसलिए आपको अपने काम को लगातार मन लगाकर धैर्य के साथ करना होगा। तभी आप फेसबुक या और भी अन्य तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। तो चलिए अब जानते हैं। फेसबुक से पैसे कमाने के बारे में।

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए हिंदी में।

अगर आप फेसबुक से पैसा कमाना चाहते हैं। तो फेसबुक से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं। जिनका इस्तेमाल आप कर सकते हैं। जिनके बारे में हम आपको आगे बताएंगे।

उससे पहले आपको फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक फेसबुक पेज या एक अकाउंट होना चाहिए। उसके बाद आप फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके को इस्तेमाल कर सकते हैं। चलिए आगे जानते हैं। फेसबुक से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में।

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए हिंदी में पूरी जानकारी।

1. फेसबुक वॉच से पैसे कैसे कमाए।

इस तरीके में आपको फेसबुक वॉच से पैसे कमाने के बारे में बताया जाएगा। ध्यान से पढ़ें।

फेसबुक वॉच क्या है।

यह फेसबुक द्वारा शुरू की गई वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस है। जिसे फेसबुक ने अगस्त 2017 में केवल अमेरिका में शुरू किया था। मगर इसकी लोकप्रियता को देखते हुए। इसे ज्यादातर देशों में शुरू कर दिया गया है।

जिसे खासतौर पर वीडियोस कंटेंट क्रिएटर के लिए तैयार किया गया था। जिसमें आप मिनी डॉक्युमेंट्रीज, स्पोर्ट्स इवेंट, इंटरटेनमेंट, न्यूज़ आदि की वीडियोस को देख व शेयर भी कर सकते हैं।

फेसबुक वॉच से पैसे कमाने का तरीका।

फेसबुक वॉच पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपने फेसबुक पेज बनाना होगा। उसके बाद उन पर अपने द्वारा बनाएं गए वीडियोस को डालना करना होगा और अपने फेसबुक पेज के वीडियोस को मोनेटाइज कराना होगा। अगर आपका पेज मोनेटाइज हो जाता है।

तो आपकी वीडियोस पर ऐडस आने लगेंगे और जितने लोग आपकी वीडियोस पर आने वाले ऐड पर क्लिक करेंगे। उस हिसाब से आपको पैसे मिलेंगे। मगर अपने फेसबुक पेज पर वीडियोस को मोनेटाइज करने के लिए कुछ रिक्वायरमेंट है। जो इस प्रकार हैं।

  • आपके फेसबुक पेज पर 10 हजार फॉलोवर होनी चाहिए।
  • आपके द्वारा बनाई गई वीडियो पर 60 दिन में कुल 30,000 व्यूज होने चाहिए यानी 60 दिन के अंदर उनको करीब 30000 बार देखा गया हो।
  • आपके द्वारा बनाई गई वीडियो को कम से कम 1 मिनट तक देखा गया हो उससे कम नहीं।
  • आपके द्वारा बनाई गई वीडियोस कम से कम 3 मिनट की होनी चाहिए उससे कम नहीं।

अगर आप इन सभी रिक्वायरमेंट को पूरा करते हैं। तब आपको फेसबुक वॉच प्रोग्राम में ज्वाइन होना होगा। जिसको आप आसानी से कर सकते हैं।

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए हिंदी में पूरी जानकारी।

2. फेसबुक पेज से पैसे कैसे कमाए।

फेसबुक पेज से पैसे कमाने के बारे में आपको नीचे बताया गया है। उन्हें ध्यान से पढ़ें। मगर उससे पहले अगर आप यह जानना चाहते हैं कि फेसबुक पेज कैसे बनाते हैं। तो आप हमारे फेसबुक पेज कैसे बनाएं लिंक पर क्लिक करके उस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

फेसबुक पेज कैसे बनाएं।

नीच का चुनाव करें।

सबसे पहले आपको एक नीच को चुनना होगा। जिस पर आप अपना एक फेसबुक पेज बना सकें। नीच का मतलब एक टॉपिक से है यानी आप किस टॉपिक के ऊपर अपना फेसबुक पेज बनाएंगे। आपको हमेशा उसी नीच को चुनना चाहिए।

जिसके बारे में आपको और दूसरे लोगों को पसंद हो क्योंकि अगर आप एक ऐसे नीच पर अपना फेसबुक पेज बनाएंगे। जो आपको खुद पसंद नहीं है। तो आप उस पर ज्यादा लंबे समय तक कार्य नहीं कर सकते इसलिए आपको हमेशा अपने मनपसंद नीच का चुनाव करना चाहिए।

प्रतिदिन कॉन्टेंट पब्लिक करें।

नीच का चुनाव करने के बाद आपको अपने फेसबुक पेज पर रोजाना कॉन्टेंट पब्लिक करना होगा। जिससे लोगों को आप पर विश्वास हो। आप अपने शेड्यूल के हिसाब से रोजाना कॉन्टेंट पब्लिश कर सकते हैं।

शुरुआत में यह थोड़ा मुश्किल हो सकता है। मगर बाद में आपको आदत पड़ जाएगी। आप इसके लिए अपना एक शेड्यूल बना सकते हैं। जिसके हिसाब से आप अपने फेसबुक पेज पर कांटेक्ट को पब्लिश कर सकें।

दूसरों के साथ रिलेशनशिप बनाएं।

अगर हम मार्केटिंग की बात करें तो रिलेशनशिप बिल्डिंग बहुत जरूरी है। क्योंकि अगर आपका पेज बहुत ज्यादा पॉपुलर है। तो यह आपके लिए बहुत फायदे की बात है क्योंकि इससे दूसरे एडवरटाइजर्स आपके पेज पर ऐड दिखाने के लिए आपको पैसे देंगे।

जिससे आपका उनके साथ अच्छा रिलेशनशिप भी बन जाएगा जिसका इस्तेमाल आप भविष्य में कर सकते हैं। जिसको स्पॉन्सर्ड पोस्ट भी कहते हैं। जिससे आपको भविष्य में दूसरे ब्रांड के ऐड अपने पेज पर प्रमोट कर सकते हैं।

फेसबुक पेज से पैसे कमाने के तरीके।

जैसे-जैसे आपका फैन बेस बढ़ता जाएगा। वैसे ही पैसे कमाने के रास्ते भी खुल जाएंगे। जिनमें से एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सर्ड पोस्ट और आपने प्रोडक्ट को बेचकर पैसे कमाना आदि तरीके आते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग इन तरीकों में अच्छा तरीका है पैसे कमाने के लिए इसके लिए आपको एक बढ़िया एफिलिएट प्रोग्राम में ज्वाइन करना होगा। जैसे- ऐमेज़ॉन और फ्लिपकार्ट आदि।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए हिंदी में।

3. फेसबुक ग्रुप से पैसे कैसे कमाए।

इस तरीके से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले एक फेसबुक ग्रुप बनाना होगा। जिसके अंदर कम से कम 10 हजार या उससे ज्यादा मेंबर्स होनी चाहिए और यह सभी मेंबर्स एक्टिव होनी चाहिए।

इसके लिए सभी मेंबर्स को एक साथ इंगेज करके रखना चाहिए। इसके लिए आप रेलीवेंट क्वेश्चन, ब्लॉग पोस्ट, इमेज और पोल्स की मदद ले सकते हैं। आप इसमें अनेक तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। जैसे-

  • स्पॉन्सर्ड पोस्ट (Sponsored post)
  • एफिलिएट मार्केटिंग (affiliate marketing)
  • पेड़ सर्विस (Paid service)
  • अपने product को बेचकर

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए हिंदी में।

4. फेसबुक पर अपने प्रोडक्ट को बेचकर पैसे कमाए।

आप फेसबुक की मेक इन ऑफर का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी प्रोडक्ट का लिंक अपने लिंक बॉक्स में दे सकते हैं और उसके साथ अपना कूपन कोड भी दे सकते हैं। जिससे कोई व्यक्ति उस प्रोडक्ट को खरीदें तो उसे डिस्काउंट मिले।

इसके साथ आप दूसरे ई-कॉमर्स साइट के एफिलिएट लिंक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। जो आपको उस प्रोडक्ट के लिए अच्छा कमीशन देते हैं। कुछ बढ़िया ई-कॉमर्स साइट जैसे- अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, इबे आदि का इस्तेमाल आप कर सकते हैं।

ई-बुक क्या होता है और इसको कैसे बनाएं।

5. फेसबुक मार्केटर बनकर पैसे कमाए।

आप एक फेसबुक मर्केटर बनकर भी पैसे कमा सकते हैं। मगर एक बढ़िया फेसबुक मार्केटर बनने के लिए आपके अंदर कुछ विशेषताएं होनी चाहिए। तभी आप अच्छे कहां से पैसे कमा सकते हैं। वह विशेषताएं कुछ इस प्रकार है।-

  • आपको फेसबुक के स्टैटिक्स पढ़ने आने चाहिए यानी आपको यह पता होना चाहिए कि फेसबुक पर कौन सी पोस्ट कब पब्लिश करने पर वह ज्यादा अच्छा परफॉर्मेंस करेगी।
  • आपको अच्छे फेसबुक फ्रेंडली कांटेक्ट बनाने की समझ होनी चाहिए। क्योंकि इससे ही आपको पता चलेगा कि लोग आपके द्वारा बनाई गई कौन सी पोस्ट को ज्यादा पसंद करते हैं।
  • आपको रणनीति बनाने की समझ होनी चाहिए। जिससे आप किसी भी कैंपेन को बहुत ही अच्छे तरीके से पूरा कर सकें।
  • आपको यह पता होना चाहिए कि किस समय पर किस प्रकार के कॉन्टेंट ज्यादा अच्छे परफॉर्मेंस करते हैं और किस समय हमें किस तरह के कॉन्टेंट को पब्लिश करना है।

हालांकि आप इन सभी चीजों को प्रैक्टिकली करते हुए भी सीख सकते हैं क्योंकि किसी भी चीज को पढ़ने से ज्यादा उसे करने से ज्यादा अच्छे से समझ आता है।

जीपीएस क्या होता है और इसको किसने बनाया था।

6. फेसबुक ऐप से पैसे कैसे कमाए।

अगर आपको ऐप डेवलपमेंट यानी ऐप बनाना पसंद है। तो फिर आप इस तरीके से भी पैसे कमा सकते हैं। जिसमें आप फेसबुक के साथ मिलकर भी काम कर सकते हैं या फिर आप इस काम को के लिए भी कर सकते हैं।

ऐप को डेवलप करने के बाद आप उसमें बैनर ऐड या दूसरी कंपनी के ऐड लगाकर पैसे कमा सकते हैं। मगर ऐप बनाने की लिए आपको कोडिंग आनी चाहिए। तभी आप किसी भी प्रकार का कोई भी ऐप बना सकते हैं।

अगर आपको नहीं मालूम कि ऐप क्या होता है और हम कोडिंग को किन तरीकों से सीख सकते हैं। तो हमने आपको नीचे एक आर्टिकल का लिंक दिया है। कि कोडिंग क्या होता है और इसे कैसे सीखे। उस पर क्लिक करके आप इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

कोडिंग क्या होता है और इसको कैसे सीखें।

7. पीपीसी नेटवर्क से पैसे कमाए।

पीपीसी यानी पे पर क्लिक या सीपीसी यानी कॉस्ट पर क्लिक एक इंटरनेट एडवरटाइजिंग मॉडल है। जिसे पैसे कमाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि जब भी किसी यूजर के द्वारा ऐड पर क्लिक होता है। तो एडवरटाइजर अपने पब्लिशर को पैसे देते हैं। ऐसे बहुत से नेटवर्क इस समय में मौजूद हैं। जैसे-

इन से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले इनकी नेटवर्क में साइन अप करना होता है। फिर उनके कॉन्टेंट को शेयर करना होता है और जब कोई यूजर आपके द्वारा शेयर किए गए कॉन्टेंट पर आने वाले ऐड पर क्लिक करता है। उसी हिसाब से आपको पैसे मिलते हैं।

अगर आप किसी एक देश को फोकस यानी केंद्रित करते हैं। तो आप उससे और भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। और अगर आपकी फेसबुक पेज पर बहुत सारे फॉलोअर्स हैं। तो वहां पर भी आप कॉन्टेंट को शेयर करके पैसे कमा सकते हैं यानी यह पैसों से पैसे कमाने का अच्छा तरीका है।

यूपीआई क्या होता है और इसको इस्तेमाल कैसे करें।

8. पीपीवी प्रोग्राम से पैसे कमाएं।

पीपीवी का पूरा नाम पे पर व्यू होता है। इस तरीके से पैसे कमाने के लिए आपको पीटीवी प्रोग्राम को ज्वाइन करना होगा। यह थोड़ा पीपीसी की तरह ही है। मगर इसमें आपको क्लिक के नहीं बल्कि व्यू यानी देखने के पैसे मिलते हैं। जिसमें आपको सबसे पहले एक पीपीवी प्रोग्राम को ज्वाइन करना होगा।

जैसे- vidinterest आदि। फिर उनके वीडियोस को शेयर करना पड़ता है और जितना ज्यादा ट्रैफिक होगा यानी जितने ज्यादा व्यूज आपके द्वारा शेयर किए ही वीडियो पर आएंगे। आपको उसी हिसाब से पैसे मिलेंगे। आप कॉन्टेंट को अपने फेसबुक पेज पर शेयर करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

पीडीएफ क्या होता है और इसको कैसे बनाएं।

9. पीपीडी प्रोग्राम से पैसे कमाए।

पीपीडी का पूरा नाम पे पर डाउनलोड होता है। यह भी पीपीवी की तरह है। इसमें भी आपको पैसे मिलते हैं। मगर इसमें डाउनलोड के पैसे मिलते हैं। इससे पैसे कमाने के लिए आपको कोई भी पीपीडी प्रोग्राम को ज्वाइन करना होगा और बाद में आपको उनके प्रोडक्ट को शेयर करना होता है।

अगर आपके द्वारा दिए गए लिंक से जितनी ज्यादा डाउनलोड होते हैं। आप उतने ही ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। नीचे हम आपको कुछ बेस्ट पीपीडी प्रोग्राम वेबसाइट के बारे में बता रहे हैं। जो इस प्रकार हैं।

  • Indishare.org
  • File-upload.com
  • dailyupload.net
  • userscloud.com
  • Upload-4ever.org

हमने आपको यहां पर 5 वेबसाइट के बारे में बताया है। आप इंटरनेट से और भी वेबसाइट के बारे में जान सकते हैं। अभी तक हमने जितने भी तरीकों के बारे में जानना है। वह सभी पूरी तरह से ओरिजिनल है। हमने किसी ऐसे तरीके को नहीं बताया। जो काम नहीं करता है।

अब हम आपको यही कहेंगे कि हमने अभी तक जितनी भी तरीकों के बारे में बताया है। आप उन्हें इमानदारी से लगातार कड़ी मेहनत के साथ करें। तभी आप सफल होंगे। वरना अगर आप सोच रहे हैं कि आप एक दिन में पैसे कमा लेंगे तो ऐसा नहीं होगा क्योंकि फेसबुक हो या कोई और तरीका हर एक चीज में समय लगता है। तभी आप पैसे कमा सकते हैं।

ब्लॉगिंग क्या है हिंदी में पूरी जानकारी।

फेसबुक के संबंध में कुछ प्रश्न उत्तर।

चलिए अब फेसबुक के संबंध में पूछे जाने वाले कुछ प्रश्नों के उत्तर को जान लेते हैं।

1. फेसबुक से पैसे कमाने में कितना समय लगता है।

उत्तर: इसका कोई निश्चित समय नहीं है। यह आपके काम के ऊपर निर्भर करता है कि आप अपने काम को कैसे करते हैं। अगर आप अपने काम को बिल्कुल सही तरीके से और ईमानदारी से करते हैं। तो हो सकता है कि आप जल्दी पैसे कमा ले वरना पैसे कमाने में कई लोगों को 1 साल से भी ज्यादा का समय लग जाता है।

2. फेसबुक से कितना पैसा कमा सकते हैं।

उत्तर: आप इससे कितना पैसा कमाएंगे यह निश्चित नहीं है। हो सकता है कि आप फेसबुक से कुछ हजार रुपए ही कमाए या फिर आप लाखों रुपए भी कमाले। इस समय ऐसे बहुत से लोगों है। जिन्होंने फेसबुक से लाखों रुपए कमाए हैं।

3. क्या फेसबुक लाइक करने पर पैसा देता है।

उत्तर: नहीं। फेसबुक लाइक करने पर कोई पैसा नहीं देता और ना ही कमेंट या शेयर करने पर

4. क्या फेसबुक से पैसे कमाने के लिए कोई पैसे देने पड़ते हैं।

उत्तर: नहीं आपको फेसबुक से पैसे कमाने के लिए कोई भी पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है। आप फ्री में फेसबुक से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

5. फेसबुक किस देश की कंपनी है और उसको किसने बनाया था।

उत्तर: फेसबुक अमेरिका की कंपनी है। जो एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। जिसको मार्क जुकरबर्ग ने बनाया था।

आपने क्या सीखा।

हम आशा करते हैं कि आपको समझ में आ गया होगा कि फेसबुक से पैसे कैसे कमाए और फेसबुक से पैसे कमाने के तरीक़े। हमने आपको इस आर्टिकल में संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है। जिससे आपको किसी भी और प्रकार की दिक्कत ना हो। हमारा उद्देश्य किसी भी जानकारी को बहुत ही सरल भाषा में लोगों तक पहुंचाने का है और हम कभी भी उन तरीकों को नहीं बताते।

जो किसी काम के नहीं है या जिनसे सिर्फ और सिर्फ समय की बर्बादी होती है। इसलिए हम उन्हीं तरीकों को बताते हैं। जो सच में पूरी तरह से ओरिजिनल है। अगर आप इन तरीकों को पूरी ईमानदारी से इस्तेमाल करेंगे। तो हां यह पक्का है कि आप इन तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। वही आप हमारे ब्लॉग पर उपस्थित और भी अन्य आर्टिकल्स को पढ़ सकते हैं।

हमने ऐसे ही और भी जानकारी अपने ब्लॉग पर उपलब्ध कराई है। अगर आप अपने ज्ञान को बढ़ाना चाहते हैं। तो आप हमारे ब्लॉग पर उपस्थित और भी अन्य आर्टिकल्स को पढ़ सकते हैं। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो। तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। धन्यवाद।

Leave a Reply