कैप्चा कोड क्या होता है और कैसे सॉल्व करें हिंदी में

Captcha code kya hota hai

क्या जानना चाहते हैं कि कैप्चा कोड क्या होता है और इसका इस्तेमाल आखिर क्यों किया जाता है। अगर हां तो आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं। जिसमें हमने कैप्चा कोड से संबंधित बहुत सारी जानकारी दी है।

हम आपको वादा करते हैं कि अगर आपने हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़ लिया तो आपको कैप्चा कोड से संबंधित पूरी जानकारी पता चल जाएगी और आप कैप्चा कोड के बारे में सब कुछ जान जाएंगे।

जिसको जानने के बाद आपको दोबारा किसी अन्य आर्टिकल को पढ़ने की जरूरत नहीं होगी। तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं। कैप्चा कोड क्या होता है। वह इसके संबंध में और भी अन्य जानकारी तो चलिए शुरू करते हैं।

कैप्चा कोड क्या होता है।

कैप्चा कोड एक ऐसा प्रोग्राम होता है। जो हमें किसी वेबसाइट पर लॉगइन करते या कमेंट करते वक्त दिखाई देता है। जिसे हमें सॉल्व करना पड़ता है और इसे कोई व्यक्ति ही सॉल्व कर सकता है।

इसे कोई मशीन सॉल्व नहीं कर सकता क्योंकि इसे ऐसा बनाया ही जाता है कि कोई मनुष्य ही सॉल्व कर सके ना कि कोई रोबोट। कैप्चा कोड लेटर, नंबर और इमेजेस कि फॉर्म में होता है। और इसे सॉल्व करना बहुत ही आसान होता है।

अगर आप किसी वेबसाइट पर लॉगिन कर रहे हैं या कमेंट कर रहे हैं। तो आपको इसे सॉल्व करना ही होगा। तभी आप आगे बढ़ सकते हैं। अगर आपने इसे सॉल्व नहीं किया तो आप कुछ भी नहीं कर सकते। और वैसे भी इसका इस्तेमाल यूजर की सुरक्षा के लिए किया जाता है।

पिन कोड क्या होता है और कैसे पता करें हिंदी में पूरी जानकारी।

कैप्चा कोड का मतलब हिंदी में।

आपने कई बार देखा हुआ किसी वेबसाइट पर लॉगिन करते समय या कमेंट करते समय अल्फाबेट या नंबर की फॉर्म में कुछ अजीब से टेढ़े मेढे कैरेक्टर्स यानी कोड दिखाई देते हैं।

जिसे देखकर हमें नीचे दिए गए बॉक्स में ठीक वैसा ही भरना होता है या कई बार हमें एक बॉक्स दिखाई देता है। जिसमें लिखा होता है I am not a robot जिसे टिक करके हमें वेरीफाई करना होता है। इसी को कैप्चा कोड कहते हैं। चलिए आगे जानते हैं। इसका प्रयोग क्यों किया जाता है।

प्रोमो कोड क्या होता है और कैसे पता करें हिंदी में पूरी जानकारी।

कैप्चा कोड का प्रयोग क्यों करते है।

चलिए अभी जानते हैं कि आज के समय में इतनी वेब साइट्स और एप्स पर कैप्चा कोड का इस्तेमाल इतना क्यों किया जाता है क्योंकि सीधी सी बात है। अगर किसी चीज का इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है। तो उसका कोई ना कोई मतलब होता है।

तो इसी तरह कैप्चा कोड का भी कई ना कोई मतलब होगा। इसलिए इसका इस्तेमाल इतना किया जा रहा है। तो चलिए जानते हैं कि इसका इस्तेमाल इतना क्यों किया जाता है और आप इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं। इसके बारे में भी हम आगे जानेंगे।

  • bots से बचने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। यह वेबसाइट पर स्पेन को रोकता है क्योंकि कोई भी मशीन या bots स्वयं का अपना अकाउंट नहीं बना सकते हैं। कैप्चा कोड का इस्तेमाल करने से यह सिद्ध हो जाता है कि इस्तेमाल करने वाला कोई व्यक्ति है ना में कोई मशीन।
  • हैकर ऑनलाइन सर्विस का दुरुपयोग ना करें इसलिए कैप्चा कोड का इस्तेमाल किया जाता है।
  • जैसा कि हम जानते हैं कैप्चा कोड एक सिक्योरिटी टूल है। इसलिए वेबसाइट पर इनवेलिड ट्रैफिक से बचने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।
  • इसका इस्तेमाल करने से यह सिद्ध हो जाता है कि जो भी कोई किसी सर्विस का इस्तेमाल कर रहा है यह कोई मनुष्य है ना कि कोई मशीन। जिससे वेबसाइट हैक होने से बच जाती हैं।

आईएफएससी कोड क्या होता है और कैसे पता करें हिंदी में।

कैप्चा कोड कितने प्रकार के होते हैं।

आज की सारी वेबसाइट अनेक प्रकार के कैप्चा कोड का इस्तेमाल किया जाता है। उन्हीं में से कुछ के बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं की कैप्चा कोड कितने प्रकार के होते हैं।

1. टेक्स्ट कैप्चा

इस प्रकार के कैप्चा में स्क्रीन पर आपको कुछ नंबर और टेक्स्ट दिखाई देते हैं। जिसे आपको कैप्चा बॉक्स में ठीक वैसे ही डालना है। जैसे स्क्रीन में दिखाई दे रहे हैं।

2. ऑडियो कैप्चर

इस प्रकार के कैप्चा में आपको कुछ ऑडियो यानी आवाज सुनाई देगी। जिसे सुनकर आपको उस कैप्चा बॉक्स में भरना है।

3. इमेज कैप्चा

इस प्रकार की कैप्चा में आपको बहुत सारी इमेजेस को दिखाया जाता है। जिनमें से आपको कुछ ही इमेजेस को सेलेक्ट करने के बारे में बताया जाता है। आपको उन्हीं इमेजेस को सेलेक्ट करना है। जिनके बारे में बताया जा रहा है।

4. मैथ सॉल्विंग कैप्चा

इस प्रकार के कैप्चा में आपको कुछ संख्याओं को घटाना या जोड़ना होता है। जो आपको स्क्रीन में दिखाई दे रही हैं और उसके आंसर को कैप्चर बॉक्स के अंदर भरना होता है।

5. 3D कैप्चा

इस तरह के कैप्चा मैं आपको एक 3D इमेज दिखाई देती है। जो देखने में कुछ अजीब सी लगती है। इसलिए आपको इसे पूरे ध्यानपूर्वक देखना है और इसके जवाब को इसके कैप्चा बॉक्स में भर देना है।

6. ऐड इंजेक्टेड कैप्चा

इस प्रकार के कैप्चा मैं आपको एक ऐड के रूप में एक कैप्चा दिखाया जाता है। जिसकी अंदर आपको ऐड का नाम या कंपनी का नाम देखना है और उसे कैप्चर बॉक्स के अंदर भर देना है।

7. टिक टैक टो कैप्चा

इस प्रकार के कैप्चा में gamifications ऐड होते हैं। इसे फंकी तौर पर डिजाइन किया गया था। इसे हम मनुष्यों के लिए इस्तेमाल करना बहुत ही ज्यादा आसान है। मगर मशीनों और रोबोट के लिए मुश्किल या फिर नामुमकिन।

अभी तक हमने कैप्चा कोड के प्रकार के बारे में जाना है कि कैप्चा कोड कितने प्रकार के होते हैं। और इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है। चलिए आगे जानते हैं कि कैप्चा कोड कैसे सॉल्व करते हैं।

कोडिंग क्या है और कैसे सीखे हिंदी में पूरी जानकारी।

कैप्चा कोड कैसे हल करें।

अभी तक हमने यह जाना है कि कैप्चा कोड क्या होता है। यह कितने प्रकार के होते हैं और इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है। चलिए अब जानते हैं कि कैप्चा कोड हम कैसे सॉल्व कर सकते हैं। अगर आपके सामने कोई टेक्स्ट कैप्चा आ जाता है।

तो आपको उसमें दिए गए अक्षरों को ठीक वैसे ही कैप्चा बॉक्स में भर देना है। जैसा इमेज में दिखाई दे रहा है। उदाहरण के लिए अगर आपके सामने कोई इमेज वाला कैप्चर आ जाता है। तो आपको उन इमेजेस में से किसी स्पेसिफिक इमेज को चुनने के बारे में कहा जाएगा।

जैसे- बाइक, साइकिल, हेड लाइट आदि। तो आपको जिन भी आइटम के बारे में बताया गया है। आपको उन्हीं आइटम से संबंधित इमेजेस को चुनना है। और ऐसे ही आपका कैप्चा सॉल्व हो जाएगा। कैप्चा कितने प्रकार के होते हैं और उन्हें सॉल्व करने का क्या क्या तरीका होता है।

उसके बारे में ऊपर बता चुके हैं। आप ऊपर उन्हें ध्यान से पढ़ सकते हैं। और जान सकते हैं कि कैसा कितने प्रकार के होते हैं और उन्हें आखिर कैसे सॉल्व किया जा सकता है। चलिए आगे जानते हैं। कैप्चा कोड के फायदे।

जीपीएस क्या होता है और इसका इस्तेमाल कैसे करें हिंदी में ।

कैप्चा कोड के फायदे।

चलिए जानते हैं कि कैप्चा कोड के क्या-क्या फायदे होते हैं। जो इसका इस्तेमाल किया जाता है। कैप्चा कोड के फायदे कुछ इस प्रकार हैं।

  • इसका इस्तेमाल करने से वेबसाइट के सिक्योरिटी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है और साइड सिक्योर हो जाती है।
  • इसका इस्तेमाल करने से वेबसाइट पर स्पैम कम हो जाते हैं। यानी स्पैमिंग कम हो जाती है।
  • यह वेबसाइट पर आने वाले बेकार की ट्रैफिक को रोकता है और जेनुइन ट्रैफिक को ही आने देता है।
  • इसका इस्तेमाल करने का सबसे महत्वपूर्ण काम क्या होता है कि यह मनुष्य और मशीन में अंतर करता है। और यह सिद्ध करता है कि जो भी व्यक्ति इस सर्विस का इस्तेमाल कर रहा है वह एक मनुष्य है ना कि कोई मशीन।
  • वेबसाइट को डिक्शनरी अटैक से बचाना।
  • स्पेलिंग कमेंट से वेबसाइट को सेव करना।

अभी हमने जाना कैप्चा कोड के फायदों के बारे में चलिए अब आगे जानती हैं कि कैप्चा कोड का भविष्य कैसा है।

पीडीएफ क्या होता है और कैसे बनाएं हिंदी में पूरी जानकारी।

कैप्चा कोड का भविष्य कैसा है।

अभी तक हमने कैप्चा कोड के बारे में बहुत सारी जानकारी हासिल की है और हमने जाना है कि यह क्या होता है और इसको क्यों इस्तेमाल किया जाता है और बाकी और भी चीजें चलिए अब आगे जानते हैं कि कैप्चा कोड भविष्य कैसा है।

जब से कैप्चा कोड का इस्तेमाल वेबसाइट सिक्योरिटी के लिए किया जाने लगा है। तब से इसका महत्व बहुत ज्यादा बढ़ गया है। और आपने यह ध्यान दिया होगा कि धीरे-धीरे कैप्चा कोड और भी कठिन होता जा रहा है।

और ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि आज के समय में एडवांस पैटर्न रिकॉग्नाइजेशन सॉफ्टवेयर और मशीन लर्निंग एल्गोरिथम आ चुके हैं। जो कि सिंपल कैप्चा कोड को सॉल्व करने में माहिर हैं।

और अगर यह इसी तरह से कैप्चा कोड को सॉल्व करते रहे। तो यह सभी प्रकार के कैप्टन कोर्ट को सॉल्व करना सीख जाएंगे। इसी कारण ही कैप्चा कोड की डिफिकल्टी को बढ़ाया जा रहा है। जिससे इसको सिर्फ एक मनुष्य ही हल कर सके ना कि कोई मशीन।

इंस्टाग्राम पेज कैसे बनाएं आसानी से हिंदी में पूरी जानकारी।

कैप्चा कोड का फुल फॉर्म क्या है।

चलिए जानते हैं कि कैप्चा कोड का फुल फॉर्म क्या होता है। तो इसका जवाब बहुत ही आसान है। कैप्चा कोड का फुल फॉर्म कंप्लीट ऑटोमेटेड पब्लिक टर्निंग टेस्ट टू टेल कंप्यूटर एंड ह्यूमन अपार्ट (complete automated public Turing test to tell computer and human apart) होती है।

हालांकि देखा जाए तो कैप्चा कोड की फुल फॉर्म काफी लंबी है। मगर इतनी भी ज्यादा नहीं कि इसे याद ना रखा जा सके। चलिए अब आगे जानते हैं कि रीकैप्चा कोड क्या होता है।

फेसबुक पेज कैसे बनाएं आसानी से हिंदी में पूरी जानकारी।

रीकैप्चा कोड क्या होता है।

चलिए आप जानते हैं कि रीकैप्चा कोड क्या होता है। तो इसका जवाब बहुत ही आसान है। यह गूगल द्वारा चलाई जाने वाली एक फ्री सर्विस है। इसे गूगल रीकैप्चा भी कहते हैं। यह वेबसाइट को हैक होने और प्रेम आदि से होने वाले दुरुपयोग से बचाता है।

यह कैप्चा कोड के समान ही होता है। इससे यह सिद्ध होता है कि सर्विस को इस्तेमाल करने वाला कोई मनुष्य है या मशीन इसका इस्तेमाल आप फ्री में कर सकते हैं। अपनी वेबसाइट पर।

यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं आसानी से हिंदी में पूरी जानकारी।

कैप्चा कोड का इस्तेमाल कैसे करें।

अभी तक हमने कैप्चा कोड के बारे में बहुत कुछ जाना है। चलिए अब जानते हैं कि अपनी वेबसाइट के ऊपर कैप्चा कोड का इस्तेमाल कैसे करें। अपनी वेबसाइट पर कैप्चा कोड का इस्तेमाल करने के लिए आपको नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • अपनी वेबसाइट पर कैप्चा कोड का इस्तेमाल करने के लिए आपको कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का ज्ञान होना आवश्यक है। लेकिन अगर आपको कंप्यूटर प्रोग्रामिंग का नॉलेज नहीं है। और अगर आप वर्डप्रेस वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं। तो आप इसे बिना किसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आपको बस अपनी वेबसाइट में एक प्लगइन को ऐड करना होगा और आप अपनी वेबसाइट में कैप्चा कोड का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इंटरनेट पर फ्री कैप्चा प्लगइन सर्च करके एक बेस्ट कैप्चा प्लगइन चुन सकते हैं और उसे अपनी वेबसाइट पर इंस्टॉल कर सकते हैं और इसे इस्तेमाल करना भी आसान है।

चलिए अब कैप्चा कोड से संबंधित कुछ FAQ जान लेते हैं यानी प्रश्न उत्तर।

एचटीएमएल क्या है और कैसे सीखें हिंदी में पूरी जानकारी।

कैप्चा कोड से संबंधित कुछ प्रश्न उत्तर।

चलिए अब जानते हैं। कैप्चा कोड से संबंधित कुछ प्रश्न उत्तर।

1. कैप्चा कोड का इस्तेमाल क्यों करते हैं।

उत्तर: कैप्चा कोड का इस्तेमाल करने के बहुत सारे फायदे हैं। जिनमें से कुछ है। अपनी वेबसाइट को सिक्योर बनाना और स्पैम कमेंट से वेबसाइट को सिक्योर रखना आदि। इस आर्टिकल में हमने और भी फायदे के बारे में बताया है। आप पढ़ सकते हैं।

2. क्या इसको इस्तेमाल करने के पैसे देने पड़ते हैं।

उत्तर: हां इसका इस्तेमाल आप फ्री में कर सकते हैं।

3. क्या आज के समय में इसका इस्तेमाल करना जरूरी है।

उत्तर: हां बिल्कुल आज के समय में कैप्चा कोड का इस्तेमाल करना बहुत ही जरूरी है क्योंकि इससे आपकी साइड सिक्योर रहती है।

4. क्या कैप्चा कोड को हल करना बहुत ज्यादा मुश्किल होता है।

उत्तर: अगर आपने कैप्चा कोड पहली बार देखा और उसे सॉल्व किया है। तो आपको शुरुआत में थोड़ी मुश्किल हुई होगी। मगर असल में उसको सॉल्व करना बहुत ही ज्यादा आसान होता है और इसे कोई भी व्यक्ति या कोई भी बच्चा भी सॉल्व कर सकता है।

5. कैप्चा कोड का फुल फॉर्म क्या होता है।

उत्तर: कैप्चा कोड का फुल फॉर्म कंप्लीट ऑटोमेटेड पब्लिक टर्निंग टेस्ट टू टेल कंप्यूटर एंड ह्यूमन अपार्ट (complete automated public Turing test to tell computer and human apart) होता है।

आपने क्या सीखा।

हम आशा करते हैं कि आपको समझ में आ गया होगा कि कैप्चा कोड क्या होता है। वह इससे संबंधित और भी बहुत सारी जानकारी। अगर आपको कोई चीज समझ में नहीं आई है या आप किसी अन्य विषय के ऊपर जानना चाहते हैं। तो आप हमें कमेंट जरूर करें।

हम आपके कमेंट का जवाब जरूर देंगे। वही आप हमारे ब्लॉग पर उपस्थित और भी अन्य आर्टिकल्स को पढ़ सकते हैं। जिसमें हमने बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। हम आपके लिए आगे भी ऐसे ही और सारी जानकारी लाते रहेंगे। धन्यवाद।

Leave a Reply