You are currently viewing Blogging se paise kaise kamaye हिंदी में- ब्लाग से पैसे कैसे कमाए

Blogging se paise kaise kamaye हिंदी में- ब्लाग से पैसे कैसे कमाए

अगर आपने ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में सोचा या पढ़ा होगा तो उनमें से आपने ब्लॉगिंग का नाम तो जरूर सुना होगा। की ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए ब्लॉगिंग एक बहुत ही अच्छा जरिया है। तो आज हम सी चीज के बारे में जानेंगे कि blogging se paise kaise kamaye और ब्लॉगिंग क्या होता है और इस लेख में हमने वह पूरी जानकारी दी है। जिसमें आप इसको पढ़कर उन सभी बातों को समझ सकते हैं।

उससे पहले हम आपको बता दें कि अगर आप सोचते हैं की ब्लॉगिंग से पैसे कमाना बहुत ही आसान है। तो मैं आपको बता दूं कि ब्लॉगिंग से पैसे कमाना इतना आसान भी नहीं है और ज्यादा कठिन भी नहीं है। मगर यह बात सही है कि ब्लॉगिंग कोई भी कर सकता है। इसको करने के लिए किसी भी डिग्री की जरूरत नहीं होती है।

बस आपको इसमें पूरी लगन और मेहनत के साथ लगातार काम करना होता है तभी आप ब्लॉगिंग में सफल हो सकते हैं। क्योंकि इस काम को करने से एक दिन में कुछ भी नहीं होता आपको लगातार इस काम को करना होगा तभी आप इसमें सफल हो सकते हैं। तो अब बात आती है कि blogging se paise kaise kamaye तो इससे संबंधित हमने पूरी जानकारी नीचे दी है। तो चलिए शुरू करते हैं।

Blogging क्या है?

Blogging se paise kaise kamaye

दोस्तों अगर आसान शब्दों में कहें तो ब्लॉगिंग एक ऐसा प्लेटफार्म है। जहां पर लोग अपनी जानकारी तथा अपने विचारों को इंटरनेट से लोगों तक पहुंचाते हैं। आज इंटरनेट पर अनेक भाषाओं में ब्लॉक मौजूद हैं जैसे- हिंदी, अंग्रेजी आदि और ब्लॉगिंग करने का मतलब होता है कि अपने ब्लॉग पर नए-नए आर्टिकल और यूनिक आर्टिकल को पब्लिश करना।

यानी अगर आपको किसी एक विषय में बहुत सारी जानकारी है। तो आप उस जानकारी को अपने ब्लॉग से इंटरनेट पर डाल सकते हैं और लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं। किसी भी विषय के ऊपर अपनी जानकारी लिखकर अपने ब्लॉक या वेबसाइट पर डालने को ही ब्लॉगिंग कहते हैं और चलिए अब जानते हैं कि ब्लॉगिंग कितने प्रकार की होती है और  blogging se paise kaise kamaye और ब्लागिंग से पैसे कमाने के तरीके।

Blogging कितने प्रकार की होती है।

ब्लॉगिंग दो प्रकार की होती है।-

1. Event blogging

Event blogging किसी भी Event के ऊपर लिखी गई एक ब्लॉग है। जो सिर्फ और सिर्फ उस Event के लिए होती है। जैसे मान लीजिए की दीपावली चल रही है और किसी ने दीपावली के ऊपर ही एक ब्लॉग बना दी तो उसे event blogging कहेंगे।

  • इस तरह की ब्लॉगिंग को कुछ दिनों के लिए किया जाता है।
  • इसमें सामग्री और लेख कम डालने पड़ते हैं और लोगों तक फहलाने का काम ज्यादा करना पड़ता है।
  • इसमें कम समय में ज्यादा पैसे कमाए जा सकते हैं।
  • अगर इस तरह की ब्लॉगिंग नहीं चली तो लगा हुआ पैसा डूब जाता है।
  • इसे बनाने के लिए आपको ब्लॉगिंग का तजुर्बा होना चाहिए यानी आपको ब्लॉगिंग इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।
  • आपके पास पहले से ही आपको follow करने वाले लोगों का group होना चाहिए। जिससे वह लोग इस चीज को जल्दी से वायरल कर दें।

2. permanent blogging

Permanent blogging के नाम से ही पता चल रहा है कि इस तरह की ब्लॉगिंग को लंबे समय के लिए किया जाता है वह भी किसी एक विषय के ऊपर।

  • इसमें मेहनत बहुत ज्यादा लगती है और सामग्री और लेख ज्यादा डालने पड़ते है।
  • इस तरह की ब्लॉगिंग में थोड़ा ज्यादा समय लगता है पैसे कमाने के लिए।
  • मगर एक बार एक अच्छा ब्लॉक बन जाने के बाद ज्यादा मुश्किल नहीं आती है।
  • वही ज्यादातर लोग पैसा कमाने के लिए इसी ब्लॉगिंग का इस्तेमाल करते हैं।
  • इस तरह की ब्लॉगिंग में आप किसी एक या अनेक विषय के ऊपर ब्लॉग बना सकते हैं जैसे – technology, cooking, finance, travel, motivation, personal आदि। ये है ब्लॉग से संबंधित कुछ जानकारी अब जानते हैं पैसे कमाने के बारे में।

ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके हिंदी में।

Blogging se paise kaise kamaye हिंदी में।

अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए बहुत से तरीके होते हैं जिसका इस्तेमाल आप अपने ब्लॉग को monetize करने के लिए कर सकते हैं। बस ध्यान रखने वाली बात यह है कि आपको अपनी लेवल की ब्लॉगिंग और अपने ब्लॉक के प्रकार को ध्यान में रखकर इन तरीकों का इस्तेमाल करना है।

अपने लेवल से मतलब आपके ब्लॉगिंग करने का स्टाइल क्या है क्योंकि अलग-अलग लोगों का ब्लॉगिंग करने का स्टाइल अलग अलग होता है जो अच्छी बात है।

1.Google AdSense और दूसरे ad Monitization से पैसे कमाए।

वैसे तो इंटरनेट पर आपको बहुत सारे ad network इस्तेमाल करने के लिए मिल जाएंगे। मगर आपको हमेशा एक बढ़िया ad network का इस्तेमाल करना चाहिए जो सही समय पर पेमेंट करें और अच्छी तरह से काम करें। मेरे अनुसार यह दो ad network अच्छे और बहुत ही पॉपुलर है।

  • Google AdSense (गूगल का प्रोडक्ट)
  • Media.net

यह दो नेटवर्क सबसे ज्यादा अच्छे और पॉपुलर है जिनका इस्तेमाल आप अपने ब्लॉग पर कर सकते हैं यह आपके आर्टिकल के contaxt के हिसाब से ऐड दिखाते हैं। यदि आप इनका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको approval के लिए apply करना होगा।

एक बार approval मिल जाने के बाद अपने traffic के हिसाब से पैसा कमा सकते हैं। Traffic से मेरा मतलब आपके ब्लॉग पर आने वाले सभी लोगों से जो आपकी ब्लॉक पर आते हैं।

2.Affiliate marketing से पैसा कमाए।

Affiliate marketing आज के समय में बहुत ज्यादा लोकप्रिय है ऑनलाइन पैसे कमाने मैं क्योंकि इसमें ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती बस आपको अपने Blog या social media पर अपने affiliate link को डालना होता है। अगर कोई व्यक्ति इस link से इस product को खरीदना है तो आपको कुछ present commission मिलती है।

यहां पर आपको कुछ पॉपुलर affiliate marketing marketplace के बारे में बताया गया है जहां से आप join करके पैसे कमा सकते हैं।

1) Amazon affiliate program.

इसमें आपको एक unique affiliate link शेयर करना होता है और आप जिस product को recommend कर रहे हैं अगर कोई व्यक्ति इस product को खरीदता है तो आपको commission मिलती है।

2) Hosting affiliate.

अगर आप blogging niche में काम कर रहे हो तो आपके viewers जाना चाहेंगे कि आप कौन सी hosting यूज करते हैं या कौन सी hosting अच्छी होती है तो आप उनको Hosting affiliate link देकर भी पैसे कमा सकते हैं। अगर कोई भी उस link से उस hosting को खरीदेगा तो आपको भी commission मिलेगी। जिससे आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

3) Blogging tool affiliate.

आप चाहे तो blogging tool जैसे- theme,seo tool को recommended करके affiliate से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

VPN का इस्तेमाल कैसे करें।

3. Sponsored post से पैसे कमाए।

चलिए अब जानते हैं sponsor post और sponsor review क्या होता है और इससे पैसे कैसे कमाए। यह एक तरह का advertisement यानी विज्ञापन ही है। लेकिन यह CPC base network नहीं है। इसमें कोई भी कंपनी आपको सीधे product का review लिखने के पैसे देती है।

जैसे कि आप affiliate marketing मैं review करते हो तो उसमें आपको product बिकने पर पैसा मिलता है जबकि इसमें सिर्फ review लिखने पर पैसा मिलता है। अगर आपके ब्लॉक पर अच्छा खासा traffic आता है और आपका blog high quality का है तो आपको एक review लिखने पर $100 भी मिल सकता है। यानी आप एक sponsor post से भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

4. eBook बेचकर पैसे कैसे कमाए।

अगर आप eBook बेचकर पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि ebook क्या होता है और इनको बेचकर पैसे कैसे कमाए।

eBook क्या है।

eBook एक electronic book होती है। इसको digital book भी कहते हैं। इसको बनाने में कागज का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। यह एक digital file होती है। इसे electronic devices जैसे- computer, mobile, tablet आदि digital devices की मदद से पढ़ा जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए इंटरनेट की जरूरत होती है।

eBook बेचकर पैसे कैसे कमाए।

eBook को बेचकर पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले एक eBook लिखनी पड़ेगी और इसे लिखने के लिए आपके पास कंप्यूटर या मोबाइल होना चाहिए। आपको ई-बुक उसी विषय पर लिखनी है जिसके बारे में आपको काफी सारी जानकारी हो और आप इसे किसी भी भाषा में लिख सकते हैं। आप ई-बुक को अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर बेच कर पैसे कमा सकते हैं। आप चाहे तो ई-बुक को दूसरे platform पर बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं जैसे-

आप इन सभी प्लेटफार्म पर अपनी ई-बुक को बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

Ebook बनाकर पैसे कमाने के तरीके हिंदी में।

5.online course बेचकर पैसे कमाए।

आप अपने blog पर अपना online course बेचकर पैसे कमा सकते हैं क्योंकि आज के समय में online course की demand सबसे ज्यादा है और इसे बनाना भी आसान है बस आपको उस विषय के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

जिसके ऊपर आप इस कोर्स को बना रहे हैं क्योंकि अगर आपके कोर्स में कोई दम नहीं हुआ तो वह ज्यादा नहीं चलेगा इसलिए आप एक अच्छा कोर्स बनाएं। जिसके बारे में आपको खुद अच्छी जानकारी हो। आप अपने कोर्स को बनाने पर बेचने के लिए इन platform का इस्तेमाल कर सकते हैं।

6. Sponsored social media post से पैसे कमाए।

अगर आप sponsored सोशल मीडिया पोस्ट से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके पास काफी अच्छी following होनी चाहिए। तब आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं क्योंकि कई सारे ब्रांड ऐसे हैं जो sponsor post के लिए पैसे देते हैं।

आप post और re-post के लिए अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। मगर इन सबके लिए आपके पास social media following अच्छी होनी चाहिए। तभी आप इससे पैसे कमा सकते हैं।

Cryptocurrency क्या होती है।

7.Service देकर पैसे कमाए।

अगर आपको लगता है कि आपके पास कुछ ऐसी skills यानी हुनर है। जिनकी जरूरत दूसरों को है। तब आप ऐसी ही services दूसरों को बेचकर पैसे कमा सकते हैं। जैसे कि आप content writing, logo making, SEO, site optimisation आदि में आपको अच्छा खासा ज्ञान है तो आप ऐसी ही services देने की शुरुआत कर सकते हैं। बस आपको अपनी services की list offer करनी होगी।

जिसे आप अपने ब्लॉग पर कर सकते हैं और ऐसी जगह में जहां पर लोगों का ध्यान आसानी से जाए और इस तरह आप किसी भी सर्विसेस को देकर पैसे कमा सकते हैं। अगर आपने एक बार इसकी शुरुआत कर दी तब आप इसे अच्छी तरह से समझ जाएंगे और आसानी से कर पाएंगे। बस शुरुआत में आपको थोड़ी बहुत मुश्किल हो सकती है। अब आपको इसके बारे में तो थोड़ी जानकारी हो गई होगी की blogging se paise kaise kamaye हिंदी में।

8. Direct advertisement से पैसे कमाए।

अगर बात करें blog और website पर Ads दिखाने वाली सबसे बड़ी advertisement program की तो बेशक वह AdSense है। मगर इसमें कुछ imitation है। और इसकी सबसे बड़ी limitation यह है कि जो कीमत आपको पर क्लिक पर मिलती है यानी आपकी वेबसाइट में अगर किसी ने ad पर क्लिक किया तो आपको कितने पैसे मिलेंगे यह सब adsense तय करता है।

ऐसे में अगर आपको direct advertisement मिल जाए। तब आप कुछ AdSense unit की जगह direct advertisement लगा सकते हैं और ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। अगर आपका ब्लॉग बहुत ही पॉपुलर है तब आपको ऐसे में काफी सारी  कंपनीया contact करेंगी। मगर ध्यान रखें आपको हमेशा भरोसेमंद कंपनी के साथ ही direct advertisement करनी चाहिए।

PDF फाइल क्या होती है।

9. guest Post से पैसे कैसे कमाए।

Sponsored post की तरह आप guest post से भी पैसे कमा सकते हैं। यदि आपके ब्लॉग पर अच्छा-खासा traffic आता है और आपके ब्लॉग की authority अच्छी है। तो दूसरे ब्लॉगर आपसे कांटेक्ट करते हैं और guest post के लिए पूछते हैं।

आमतौर पर guest posting backlink पाने के लिए करते हैं। आप गेस्ट पोस्टिंग के लिए पैसे भी ले सकते हैं। यदि आपके ब्लॉग की authority अच्छी है। Guest posting का इस्तेमाल बड़े-बड़े brands भी अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए करते हैं।

UPI क्या होता है और इसका इस्तेमाल कैसे करें।

10. blog को बेचकर पैसे कमाए।

यह तरीका ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का तो नहीं है मगर आप अपने ब्लॉग को बेचकर पैसे जरुर कमा सकते हैं। अगर आपको एक ब्लॉग बनाना आता है और आप ऐसे ही कुछ keywords पर रैंक कर सकते हैं और उस ब्लॉग पूरी तरह से professional बना सकते हैं। तो आप उस ब्लॉग को flippa पर बेच भी सकते हैं।

Flippa एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आप ब्लॉग बेच व खरीद सकते हैं। यहां पर आपको आपके ब्लॉग की creativity के हिसाब से buyer यानी खरीदने वाले मिलते हैं। अगर आपका ब्लॉग AdSense approved है तो उसकी अच्छी कीमत मिलती है।

प्रश्न/उत्तर

1. ब्लॉग से कितने पैसे कमा सकते हैं।

उत्तर: ब्लॉग से पैसे कमाने की कोई भी लिमिट नहीं है आप ब्लॉग से लाखों में करोड़ों रुपए भी कमा सकते हैं। मगर यह बहुत सी चीजों पर निर्भर करता है जैसे कि आपका ब्लॉग किस टॉपिक पर है और आपके ब्लॉग पर किस जगह से ट्रैफिक आता है आदि।

2. ब्लॉग से इनकम के तरीके क्या है।

उत्तर: अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के अनेक तरीके हैं जैसे- AdSense, affiliate marketing, sponsor आदि।

3. क्या मोबाइल से ब्लॉगिंग कर सकते हैं।

उत्तर: हां। मोबाइल से ब्लोगिंग कर सकते हैं मगर इसे करना थोड़ा कठिन है। मगर नामुमकिन नहीं आप इस काम को मोबाइल से कर सकते हैं।

4. ब्लॉगिंग से पैसे कमाने में कितना समय लगता है।

उत्तर: ब्लॉगिंग से पैसे कमाने में कितना समय लगता है इसका जवाब आसान नहीं है क्योंकि यह पूरी तरह से आपके काम पर निर्भर करता है अगर आप मन लगाकर काम करते हैं तो हो सकता है कि आप 3 से 4 महीने में पैसे कमा लें वरना कई लोगों को तो 1 साल भी लग जाता है ब्लॉगिंग से पैसे कमाने में। तो इसका कोई एक जवाब नहीं है कि आप लोगों से कितने समय में पैसे कमा सकते हैं।

5. ब्लॉगिंग को किस भाषा में करना चाहिए।

उत्तर: आप जिस भाषा में अच्छे से लिख सकते हैं आपको उसी भाषा में ब्लॉगिंग करनी चाहिए। अगर आप हिंदी में लिख सकते हैं तो आपको हिंदी में ब्लोगिंग करनी चाहिए और आपको इंग्लिश में लिखना है। तो आप इंग्लिश में लिख सकते हैं। वैसे इंग्लिश ब्लॉगिंग में आप हिंदी ब्लॉगिंग के मुकाबले ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

आपने क्या सीखा।

मैं आशा करता हूं कि आपको पूरी जानकारी समझ में आ गई होगी। और आप समझ गए होंगे कि blogging se paise kaise kamaye और ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के कौन-कौन से तरीके हैं। जिनका इस्तेमाल आप कर सकते हैं। अगर आपको कोई और प्रश्न पूछना है तो आप कमेंट कर सकते हैं।

हम आपको जवाब जरूर देंगे और हम जब भी किसी भी विषय पर लेख लिखते हैं तो हम पूरी कोशिश करते हैं कि आपको पूरी जानकारी मिले और आपको कहीं और जाने की जरूरत ना पड़े और ऐसा ही हमने blogging se paise kaise kamaye इसके बारे में लिखा है। धन्यवाद।

Leave a Reply