ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए – हिंदी में पूरी जानकारी

Blogging se paise kaise kamaye

अगर आपने ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में सोचा या पढ़ा होगा। तो उनमें से आपने ब्लॉगिंग का नाम तो जरूर सुना होगा क्योंकि ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए ब्लॉगिंग एक बहुत ही अच्छा जरिया है। तो आज हम सी चीज के बारे में जानेंगे कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए और ब्लागिंग क्या होता है और इस लेख में हमने वह पूरी जानकारी दी है।

जिसमें आप इसको पढ़कर उन सभी बातों को समझ सकते हैं। उससे पहले हम आपको बता दें कि अगर आप सोचते हैं की ब्लॉगिंग से पैसे कमाना बहुत ही आसान है। तो मैं आपको बता दूं कि ब्लॉगिंग से पैसे कमाना इतना आसान भी नहीं है और ज्यादा कठिन भी नहीं है।

मगर यह बात सही है कि ब्लॉगिंग कोई भी कर सकता है। इसको करने के लिए किसी भी डिग्री की जरूरत नहीं होती है।बस आपको इसमें पूरी लगन और मेहनत के साथ लगातार काम करना होता है। तभी आप ब्लॉगिंग में सफल हो सकते हैं।

क्योंकि इस काम को करने से एक दिन में कुछ भी नहीं होता आपको लगातार इस काम को करना होगा। तभी आप इसमें सफल हो सकते हैं। तो अब बात आती है कि ब्लागिंग से पैसे कैसे कमाए तो इससे संबंधित हमने पूरी जानकारी नीचे दी है। तो चलिए शुरू करते हैं।

Table of Contents

ब्लॉगिंग क्या है।

दोस्तों अगर आसान शब्दों में कहें तो ब्लॉगिंग एक ऐसा प्लेटफॉर्म है। जहां पर लोग अपनी जानकारी तथा अपने विचारों को इंटरनेट से लोगों तक पहुंचाते हैं। आज इंटरनेट पर अनेक भाषाओं में ब्लॉग मौजूद हैं।

जैसे- हिंदी, अंग्रेजी आदि और ब्लॉगिंग करने का मतलब होता है कि अपने ब्लॉग पर नए-नए आर्टिकल और यूनिक आर्टिकल को पब्लिश करना यानी अगर आपको किसी एक विषय में बहुत सारी जानकारी है।

तो आप उस जानकारी को अपने ब्लॉग से इंटरनेट पर डाल सकते हैं और लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं। किसी भी विषय के ऊपर अपनी जानकारी लिखकर अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर डालने को ही ब्लॉगिंग कहते हैं और चलिए अब जानते हैं कि ब्लॉगिंग कितने प्रकार की होती है और ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए और ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीके।

ब्लॉगिंग क्या है हिंदी में पूरी जानकारी।

ब्लॉगिंग कितने प्रकार की होती है।

ब्लॉगिंग दो प्रकार की होती है।-

1. इवेंट ब्लॉगिंग।

इवेंट ब्लॉगिंग किसी भी इवेंट के ऊपर लिखी गई एक ब्लॉग है। जो सिर्फ और सिर्फ उस इवेंट के लिए होती है। जैसे मान लीजिए की दीपावली चल रही है और किसी ने दीपावली के ऊपर ही एक ब्लॉग बना दी तो उसे इवेंट ब्लॉगिंग कहेंगे।

  • इस तरह की ब्लॉगिंग को कुछ दिनों के लिए किया जाता है।
  • इसमें कॉन्टेंट और आर्टिकल कम डालने पड़ते हैं और लोगों तक फैलाने का काम ज्यादा करना पड़ता है।
  • इसमें कम समय में ज्यादा पैसे कमाए जा सकते हैं।
  • अगर इस तरह की ब्लॉगिंग नहीं चली तो लगा हुआ पैसा डूब जाता है।
  • इसे बनाने के लिए आपको ब्लॉगिंग का तजुर्बा होना चाहिए यानी आपको ब्लॉगिंग इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।
  • आपके पास पहले से ही आपको फॉलो करने वाले लोगों का ग्रुप होना चाहिए। जिससे वह लोग इस चीज को जल्दी से वायरल कर दें।

2. परमानेंट ब्लॉगिंग।

परमानेंट ब्लॉगिंग के नाम से ही पता चल रहा है कि इस तरह की ब्लॉगिंग को लंबे समय के लिए किया जाता है वह भी किसी एक विषय के ऊपर।

  • इसमें मेहनत बहुत ज्यादा लगती है और कॉन्टेंट और आर्टिकल ज्यादा डालने पड़ते है।
  • इस तरह की ब्लॉगिंग में थोड़ा ज्यादा समय लगता है पैसे कमाने के लिए।
  • मगर एक बार एक अच्छा ब्लॉग बन जाने के बाद ज्यादा मुश्किल नहीं आती है।
  • वही ज्यादातर लोग पैसा कमाने के लिए इसी ब्लॉगिंग का इस्तेमाल करते हैं।
  • इस तरह की ब्लॉगिंग में आप किसी एक या अनेक विषय के ऊपर ब्लॉग बना सकते हैं जैसे – टेक्नोलॉजी, कुकिंग, फाइनेंस, स्पीच, बिजनेस, हेल्थ एंड फिटनेस आदि। ये है ब्लॉग से संबंधित कुछ जानकारी अब जानते हैं पैसे कमाने के बारे में।

चलिए अब आगे जानते हैं। ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में।

ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके हिंदी में।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए हिंदी में।

अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए बहुत से तरीके होते हैं। जिसका इस्तेमाल आप अपने ब्लॉग को मोनेटाइज करने के लिए कर सकते हैं। बस ध्यान रखने वाली बात यह है कि आपको अपनी लेवल की ब्लॉगिंग और अपने ब्लॉग के प्रकार को ध्यान में रखकर इन तरीकों का इस्तेमाल करना है।

अपने लेवल से मतलब आपके ब्लॉगिंग करने का स्टाइल क्या है क्योंकि अलग-अलग लोगों का ब्लॉगिंग करने का स्टाइल अलग अलग होता है जो अच्छी बात है।

1. गूगल ऐडसेंस और दूसरे ऐड नेटवर्क से पैसे कमाए।

वैसे तो इंटरनेट पर आपको बहुत सारे ऐड नेटवर्क इस्तेमाल करने के लिए मिल जाएंगे। मगर आपको हमेशा एक बढ़िया ऐड नेटवर्क का इस्तेमाल करना चाहिए। जो सही समय पर पेमेंट करें और अच्छी तरह से काम करें। मेरे अनुसार यह दो ऐड नेटवर्क अच्छे और बहुत ही प्रसिद्ध है।

  • गूगल ऐडसेंस (गूगल का प्रोडक्ट)
  • मीडिया.नेट

यह दो नेटवर्क सबसे ज्यादा अच्छे और प्रसिद्ध है। जिनका इस्तेमाल आप अपने ब्लॉग पर कर सकते हैं। यह आपके आर्टिकल के कॉन्टेक्स्ट के हिसाब से ऐड दिखाते हैं। यदि आप इनका इस्तेमाल करना चाहते हैं। तो आपको अप्रूवल के लिए अप्लाई करना होगा।

एक बार अप्रूवल मिल जाने के बाद अपने ट्रैफिक के हिसाब से पैसा कमा सकते हैं। ट्रैफिक से मेरा मतलब आपके ब्लॉग पर आने वाले सभी लोगों से जो आपके ब्लॉग पर आते हैं।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीके हिंदी में।

2. एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाए।

एफिलिएट मार्केटिंग आज के समय में बहुत ज्यादा लोकप्रिय है। ऑनलाइन पैसे कमाने मैं क्योंकि इसमें ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती बस आपको अपने ब्लॉग या सोशल मीडिया पर अपने एफिलिएट लिंक को डालना होता है।

अगर कोई व्यक्ति इस लिंक से इस प्रोडक्ट को खरीदना है। तो आपको कुछ परसेंट कमीशन मिलती है। यहां पर आपको कुछ पॉपुलर एफिलिएट मार्केटिंग मार्केटप्लेस के बारे में बताया गया है। जहां से आप ज्वाइन करके पैसे कमा सकते हैं।

1) अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम।

इसमें आपको एक यूनिक एफिलिएट लिंक शेयर करना होता है और आप जिस प्रोडक्ट को रिकमेंड कर रहे हैं। अगर कोई व्यक्ति इस प्रोडक्ट को खरीदता है। तो आपको कमीशन मिलती है।

2) होस्टिंग एफिलिएट।

अगर आप ब्लॉगिंग नीच में काम कर रहे हो तो आपके व्यूवर्स जाना चाहेंगे कि आप कौन सी होस्टिंग यूज करते हैं या कौन सी होस्टिंग अच्छी होती है।

तो आप उनको होस्टिंग एफिलिएट लिंक देकर भी पैसे कमा सकते हैं। अगर कोई भी उस link से उस होस्टिंग को खरीदेगा तो आपको भी कमीशन मिलेगी। जिससे आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

3) ब्लॉगिंग टूल्स एफिलिएट।

आप चाहे तो ब्लॉगिंग टूल्स जैसे- थीम, एसीईओ टूल्स को रिकमेंड करके एफिलिएट से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

वीपीएन क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें।

3. स्पॉन्सर्ड पोस्ट से पैसे कमाए।

चलिए अब जानते हैं स्पॉन्सर्ड पोस्ट या स्पॉन्सर्ड रिव्यू क्या होता है और इससे पैसे कैसे कमाए। यह एक तरह का एडवर्टाइजमेंट यानी विज्ञापन ही है। लेकिन यह सीपीसी बेस्ट नेटवर्क नहीं है।

इसमें कोई भी कंपनी आपको सीधे प्रोडक्ट का रिव्यू लिखने के पैसे देती है। जैसे कि आप एफिलिएट मार्केटिंग मैं रिव्यू करते हो। तो उसमें आपको प्रोडक्ट बिकने पर पैसा मिलता है। जबकि इसमें सिर्फ रिव्यू लिखने पर पैसा मिलता है।

अगर आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक आता है और आपका ब्लॉग हाई क्वालिटी का है। तो आपको एक रिव्यू लिखने पर $100 भी मिल सकता है। यानी आप एक स्पॉन्सर पोस्ट से भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए हिंदी में पूरी जानकारी।

4. ई-बुक बेचकर पैसे कैसे कमाए।

अगर आप ई-बुक बेचकर पैसे कमाना चाहते हैं। तो आपको पता होना चाहिए कि ई-बुक क्या होता है और इनको बेचकर पैसे कैसे कमाए।

ई-बुक क्या है।

ई-बुक एक इलेक्ट्रॉनिक बुक होती है। इसको डिजिटल बुक भी कहते हैं। इसको बनाने में कागज का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। यह एक डिजिटल फाइल होती है।

इसे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज जैसे- कंप्यूटर, स्मार्टफोन, टेबलेट आदि। डिजिटल डिवाइसेज की मदद से पढ़ा जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए इंटरनेट की जरूरत होती है।

ई-बुक बेचकर पैसे कैसे कमाए।

ई-बुक को बेचकर पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले एक ई-बुक लिखनी पड़ेगी और इसे लिखने के लिए आपके पास कंप्यूटर या मोबाइल होना चाहिए। आपको ई-बुक उसी विषय पर लिखनी है।

जिसके बारे में आपको काफी सारी जानकारी हो और आप इसे किसी भी भाषा में लिख सकते हैं। आप ई-बुक को अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर बेच कर पैसे कमा सकते हैं। आप चाहे तो ई-बुक को दूसरे प्लेटफार्म बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं जैसे-

आप इन सभी प्लेटफार्म पर अपनी ई-बुक को बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

ई-बुक क्या है और इसको कैसे बनाएं।

5. ऑनलाइन कोर्से बेचकर पैसे कमाए।

आप अपने ब्लॉग पर अपना ऑनलाइन कोर्स बेचकर पैसे कमा सकते हैं क्योंकि आज के समय में ऑनलाइन कोर्स की डिमांड सबसे ज्यादा है और इसे बनाना भी आसान है बस आपको उस विषय के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

जिसके ऊपर आप इस कोर्स को बना रहे हैं क्योंकि अगर आपके कोर्स में कोई दम नहीं हुआ तो वह ज्यादा नहीं चलेगा इसलिए आप एक अच्छा कोर्स बनाएं। जिसके बारे में आपको खुद अच्छी जानकारी हो। आप अपने कोर्स को बनाने पर बेचने के लिए इन platform का इस्तेमाल कर सकते हैं।

चलिए आगे जानते हैं। स्पॉन्सर्ड सोशल मीडिया पोस्ट से पैसे कैसे कमाए।

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए हिंदी में पूरी जानकारी।

6. स्पॉन्सर्ड सोशल मीडिया पोस्ट से पैसे कमाए।

अगर आप स्पॉन्सर्ड सोशल मीडिया पोस्ट से पैसे कमाना चाहते हैं। तो आपके पास काफी अच्छी फॉलोइंग होनी चाहिए। तब आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं क्योंकि कई सारे ब्रांड ऐसे हैं। जो स्पॉन्सर्ड पोस्ट के लिए पैसे देते हैं।

आप स्पॉन्सर्ड पोस्ट और स्पॉन्सर्ड रिव्यू के लिए अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। मगर इन सबके लिए आपके पास सोशल मीडिया फॉलोइंग अच्छी होनी चाहिए। तभी आप इससे पैसे कमा सकते हैं।

क्रिप्टोकरेंसी क्या है और कैसे खरीदें।

7. सर्विस देकर पैसे कमाए।

अगर आपको लगता है कि आपके पास कुछ ऐसी स्किल्स यानी हुनर है। जिनकी जरूरत दूसरों को है। तब आप ऐसी ही सर्विसेज दूसरों को बेचकर पैसे कमा सकते हैं। जैसे कि आप कंटेंट राइटिंग, लोगो मेकिंग, एसईओ आदि में आपको अच्छा खासा ज्ञान है।

तो आप ऐसी ही सर्विसेज देने की शुरुआत कर सकते हैं। बस आपको अपनी सर्विसेज की लिस्ट ऑफ़र करनी होगी। जिसे आप अपने ब्लॉग पर कर सकते हैं और ऐसी जगह में जहां पर लोगों का ध्यान आसानी से जाए और इस तरह आप किसी भी सर्विसेज को देकर पैसे कमा सकते हैं।

अगर आपने एक बार इसकी शुरुआत कर दी। तब आप इसे अच्छी तरह से समझ जाएंगे और आसानी से कर पाएंगे। बस शुरुआत में आपको थोड़ी बहुत मुश्किल हो सकती है। अब आपको इसके बारे में तो थोड़ी जानकारी हो गई होगी की ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए हिंदी में।

ब्लॉग कैसे बनाएं हिंदी में पूरी जानकारी।

8. डायरेक्ट एडवरटाइजमेंट से पैसे कमाए।

अगर बात करें ब्लॉग और वेबसाइट पर एड्स दिखाने वाली सबसे बड़ी एडवर्टाइजमेंट प्रोग्राम की तो बेशक वह ऐडसेंस है। मगर इसमें कुछ लिमिटेशन है और इसकी सबसे बड़ी लिमिटेशन यह है कि जो कीमत आपको पर क्लिक पर मिलती है यानी आपकी वेबसाइट में अगर किसी ने ऐड पर क्लिक किया तो आपको कितने पैसे मिलेंगे यह सब ऐडसेंस तय करता है।

ऐसे में अगर आपको डायरेक्ट एडवरटाइजमेंट मिल जाए। तब आप कुछ ऐडसेंस यूनिट की जगह डायरेक्ट एडवरटाइजमेंट लगा सकते हैं और ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। अगर आपका ब्लॉग बहुत ही पॉपुलर है तब आपको ऐसे में काफी सारी  कंपनीया कांटेक्ट करेंगी। मगर ध्यान रखें आपको हमेशा भरोसेमंद कंपनी के साथ ही डायरेक्ट एडवरटाइजमेंट करनी चाहिए।

पीडीएफ क्या है और कैसे बनाएं।

9. गेस्ट पोस्ट से पैसे कैसे कमाए।

स्पॉन्सर्ड पोस्ट की तरह आप गेस्ट पोस्ट से भी पैसे कमा सकते हैं। यदि आपके ब्लॉग पर अच्छा- खासा ट्रैफिक आता है और आपके ब्लॉग की अथॉरिटी अच्छी है। तो दूसरे ब्लॉगर आपसे कॉन्टैक्ट करते हैं और गेस्ट पोस्ट के लिए पूछते हैं।

आमतौर पर गेस्ट पोस्टिंग बैकलिंक पाने के लिए करते हैं। आप गेस्ट पोस्टिंग के लिए पैसे भी ले सकते हैं। यदि आपके ब्लॉग की अथॉरिटी अच्छी है। गेस्ट पोस्टिंग का इस्तेमाल बड़े- बड़े ब्रांड भी अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए करते हैं।

यूपीआई क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें।

10. ब्लॉग को बेचकर पैसे कमाए।

यह तरीका ब्लागिंग से पैसे कमाने का तो नहीं है। मगर आप अपने ब्लॉग को बेचकर पैसे जरुर कमा सकते हैं। अगर आपको एक ब्लॉग बनाना आता है और आप ऐसे ही कुछ कीवर्ड्स पर रैंक कर सकते हैं और उस ब्लॉग पूरी तरह से प्रोफेशनल बना सकते हैं। तो आप उस ब्लॉग को flippa पर बेच भी सकते हैं।

Flippa एक ऐसा प्लेटफॉर्म है। जहां पर आप ब्लॉग बेच व खरीद सकते हैं। यहां पर आपको आपके ब्लॉग की क्रिएटिविटी के हिसाब से वायर यानी खरीदने वाले मिलते हैं। अगर आपका ब्लॉग ऐडसेंस अप्रूव है। तो उसकी अच्छी कीमत मिलती है।

फ्री ब्लॉग कैसे बनाएं हिंदी में पूरी जानकारी।

ब्लॉगिंग के संबंध में कुछ प्रश्न/उत्तर।

चलिए ब्लॉगिंग से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न उत्तर जान लेते हैं।

1. ब्लॉग से कितने पैसे कमा सकते हैं।

उत्तर: ब्लॉग से पैसे कमाने की कोई भी लिमिट नहीं है। आप ब्लॉग से लाखों में करोड़ों रुपए भी कमा सकते हैं। मगर यह बहुत सी चीजों पर निर्भर करता है जैसे कि आपका ब्लॉग किस टॉपिक पर है और आपके ब्लॉग पर किस जगह से ट्रैफिक आता है आदि।

2. ब्लॉग से इनकम के तरीके क्या है।

उत्तर: अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के अनेक तरीके हैं जैसे- AdSense, affiliate marketing, sponsor आदि।

3. क्या मोबाइल से ब्लॉगिंग कर सकते हैं।

उत्तर: हां। मोबाइल से ब्लागिंग कर सकते हैं। मगर इसे करना थोड़ा कठिन है। मगर नामुमकिन नहीं आप इस काम को मोबाइल से कर सकते हैं।

4. ब्लॉगिंग से पैसे कमाने में कितना समय लगता है।

उत्तर: ब्लागिंग से पैसे कमाने में कितना समय लगता है इसका जवाब आसान नहीं है क्योंकि यह पूरी तरह से आपके काम पर निर्भर करता है अगर आप मन लगाकर काम करते हैं तो हो सकता है कि आप 3 से 4 महीने में पैसे कमा लें वरना कई लोगों को तो 1 साल भी लग जाता है। ब्लॉगिंग से पैसे कमाने में। तो इसका कोई एक जवाब नहीं है कि आप लोगों से कितने समय में पैसे कमा सकते हैं।

5. ब्लॉगिंग को किस भाषा में करना चाहिए।

उत्तर: आप जिस भाषा में अच्छे से लिख सकते हैं आपको उसी भाषा में ब्लागिंग करनी चाहिए। अगर आप हिंदी में लिख सकते हैं। तो आपको हिंदी में ब्लोगिंग करनी चाहिए और आपको इंग्लिश में लिखना है। तो आप इंग्लिश में लिख सकते हैं। वैसे इंग्लिश ब्लागिंग में आप हिंदी ब्लॉगिंग के मुकाबले ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

आपने क्या सीखा।

मैं आशा करता हूं कि आपको पूरी जानकारी समझ में आ गई होगी। और आप समझ गए होंगे कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए और ब्लागिंग से पैसे कमाने के कौन-कौन से तरीके हैं। जिनका इस्तेमाल आप कर सकते हैं। अगर आपको कोई और प्रश्न पूछना है तो आप कमेंट कर सकते हैं।

हम आपको जवाब जरूर देंगे और हम जब भी किसी भी विषय पर लेख लिखते हैं तो हम पूरी कोशिश करते हैं कि आपको पूरी जानकारी मिले और आपको कहीं और जाने की जरूरत ना पड़े और ऐसा ही हमने ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में लिखा है। धन्यवाद।

This Post Has 10 Comments

    1. Naresh Baghel

      आपका धन्यवाद हम आगे भी ऐसी ही जानकारी लाते रहेंगे।

  1. jai singh

    apne blogging ke bari me bahut acche se samjaya hai

  2. Yogesh kumar

    Aapane bahut hi achcha artical likha hai

  3. Anshul rajput

    आपने ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बारे में बहुत ही अच्छे से समझाया है।

    1. Naresh Baghel

      जी बिल्कुल हम media.net के ऊपर एक आर्टिकल जरूर लिखेंगे।

  4. Pushpa Recipes

    बहुत अच्छी जानकारी सर जी
    शेयर करने के लिए धन्यवाद

Leave a Reply