You are currently viewing 10 mistakes कभी मत करना smartphone में internet यूज़ करते वक़्त !

10 mistakes कभी मत करना smartphone में internet यूज़ करते वक़्त !

हाय दोस्तों आज के समय में हम सभी लोग कम्प्यूटर और स्मार्टफोन में इंटरनेट का यूज करते हैं और आज के समय में यह सभी चीजें बिना इन्टरनेट के डब्बा या खिलौने लगती हैं। वही हम मैसे ज्यादातर लोग इंटरनेट का यूज सर्च करने वीडियो देखने सोशल मीडिया चलाने ट्रांजैक्शन करने में करते हैं और इन सभी कामों को करते वक्त कई लोग ऐसी मिस्टेक्स करते हैं जो उन्हें काफी भारी पड़ सकती है इसलिए आप सभी को इन सारी मिस्टेक्स के बारे में पता होना चाहिए जिससे आप इन्हें ना करें। तो आज हम आपको 10 mistakes के बारे में बताएंगे जिन्हें लोग कंप्यूटर या इंटरनेट इस्तेमाल करते वक्त करते हैं तो चलिए शुरू करते हैं।

1.http or https में अंतर।

10 mistakes

टॉप 10 mistakes मैसे यह एक पहली मिस्टेक है और एक बहुत ही सामान्य सी गलती है। जिसे ज्यादातर लोग करते हैं और जिस पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते। यह गलती वह लोग करते हैं। जो इंटरनेट के बारे में थोड़ा जानते हैं मगर ज्यादा कुछ नहीं पता और यह गलती करते हैं। आमतौर पर दो प्रकार की वेबसाइट होती है एक Http यानी hypertext transfer protocol और दुसरी Https यानी hypertext transfer protocol secure यानी security (सुरक्षा) के साथ कहने का मतलब है कि http वाली बेवसाइट सुरक्षित नहीं होती वही https वाली बेवसाइट सुरक्षित होती है। इसलिए आपको हमेशा http वेबसाइट से दूर रहना चाहिए और https वाली बेवसाइट का इस्तेमाल करना चाहिए।

2.third party application install करना।

10 mistakes

यह भी एक कॉमन गलती है जिसे बहुत सारे लोग करते हैं और वह है third party application install करना आपने ऐसे ही कई सारे लोग देखे होंगे। जो अपने फोन में बहुत सारी बेकार एप्लीकेशंस को इंस्टॉल कर के रखते हैं।जिनका कोई मतलब नहीं होता और वह सिक्योरिटी के लिहाज से बहुत ही खतरनाक है क्योंकि यह एप्लीकेशंस कई ऐसी परमीशंस मांगते हैं।जो आपके पूरे मोबाइल के डाटा को चुरा सकती हैं। ऐसी एप्लीकेशंस में वायरस भी हो सकता है इसलिए आपको भूल कर भी कभी भी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को इंस्टॉल नहीं करना चाहिए आपको हमेशा गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर से ही एप्स को इंस्टॉल करना चाहिए।

Google की 10 मजेदार टिप्स क्या आपको पता है।

3. adult content देखना।

10 mistakes

यह एक ऐसी गलती है। जिसे आमतौर पर सभी करते हैं और ज्यादातर बच्चे करते हैं। आप जानते होंगे इंटरनेट पर बहुत सा कंटेंट है मगर कुछ कांटेक्ट ऐसा है जो 18+ है। 18+ से आप समझ गए होंगे कि मैं किस चीज की बात कर रहा हूं। तो मैं आपको बता दूं कि ऐसे कॉन्टेंट को देखना बहुत ही रिस्की है क्योंकि इस चीज को देखने के लिए आप जिन साइट्स पर जाते हैं। उन वेबसाइट्स पर आपको अजीब गरीब ऐड दिखाए जाएंगे और जरूरी नहीं कि वह ऐड सही हो कुछ ऐड्स ऐसे होते हैं जिन पर क्लिक करने से आपको अलग-अलग बेबसाइड पर घुमाया जाएगा और परमीशन मांगी जाएगी जिससे आपका डाटा किसी हैकर द्वारा चुराया भी जा सकता है। इसलिए मैं तो आपको कहूंगा आप इन फालतू चीजों से दूर रहें।

4.एक password का multiple use करना।

10 mistakes

टॉप 10 mistakes मैं से यह भी एक बहुत बड़ी मिस्टेक हैं जिससे आपका बैंक अकाउंट भी खाली हो सकता है। कई बार क्या होता है हमें कई अकाउंट के लिए अलग-अलग पासवर्ड की जरूरत होती है। मगर कुछ लोग अलग-अलग पासवर्ड याद नहीं रख पाते इसलिए कई लोग क्या करते हैं अलग-अलग अकाउंट के लिए एक ही पासवर्ड का यूज़ करते हैं। जिससे यह डर रहता है कि अगर एक अकाउंट भी हैक हो गया तो आपके सारे अकाउंट हैक हो सकते हैं इसलिए आपको हमेशा अलग-अलग पासवर्ड बनाने चाहिए जिससे आप सुरक्षित रहें।

5.  2FA का इस्तेमाल ना करना।

10 mistakes

अगर आपके इंटरनेट पर कई सारे अकाउंट है जिस में आपका बहुत ही सेंसिटिव या जरूरतमंद डाटा है। तो आपको two factor authentication को यूज जरूर करना चाहिए। अगर आप इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं या सोशल मीडिया तो आपको इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए क्योंकि आपकी सुरक्षा बढ जाती है। अगर आप इसका इस्तेमाल नहीं करेंगे तो हैकर के लिए आपके अकाउंट को हैक करना बहुत ही आसान हो जाता है।

6.social media का ज्यादा इस्तेमाल करना।

Social media ka jada use karna

यह एक ऐसी गलती है जिसे बहुत सारे लोग करते है क्योंकि आजकल हर कोई सोसल मीडिया जैसे-facebook,instagram का इस्तेमाल करता है मगर कई लोगों की आदत होती है की वह हर एक चीज को सोशल मीडिया पर डालते हैं और कई लोग अपनी लोकेशन को भी शेयर करते हैं जिससे अगर कोई आप पर नजर रख रहा होगा तो उसको आपके बारे में सारी जानकारी हो जाएगी जिससे वह भविष्य में आपके साथ कुछ गलत भी कर सकता है इसलिए सोशल मीडिया पर आपको हर पल पल के बारे में नहीं बताना।अगर आप लोकेशन शेयर करें तो हमेशा अपने फ्रेंड्स के साथ करें उसे कभी भी पब्लिक ना करें। जिससे आपकी सुरक्षा बनी रहे।

UPI क्या है और इसको इस्तेमाल कैसे करें।

7. free public Wi-Fi का इस्तेमाल करना।

Public Wi-Fi use karna

आजकल लोगों को फ्री का कुछ भी मिले वह ले लेते हैं। अगर किसी होटल या रेलवे स्टेशन या मोल में अगर फ्री का वाई-फाई मिल रहा हो और उस पर पासवर्ड नहीं लगा हो तो लोग उसे जल्द से जल्द कनेक्ट करके यूज़ करने लगते हैं मगर यह बहुत ही खतरनाक हो सकता है क्योंकि कई बार हैकर्स ऐसा करते हैं की फ्री में वाईफाई प्रोवाइड करते हैं और अगर कोई भी इस वाईफाई से अपने मोबाइल को कनेक्ट करता है तो वह हैकर उसके मोबाइल का डाटा चुराने की कोशिश करता है।जिससे मैं आपके मोबाइल का बहुत ही जरूरतमंद हटा भी चुरा सकता है। जिससे आपको नुकसान हो सकता है इसलिए आपको कहीं पर भी फ्री पब्लिक वाईफाई यूज नहीं करना चाहिए लेकिन यह पूरी तरह से सुरक्षित नहीं होता है।

VPN क्या है और इसके फायदे व नुकसान

8.एक पासवर्ड को लम्बे समय तक इस्तेमाल करना।

 ONE Password ko long term karna

टॉप 10 mistakes मैसे यह भी एक ऐसी मिस्टेक है जिससे बहुत सारे लोग करते हैं। अगर आप इंटरनेट पर सुरक्षित रहना चाहते हैं तो आपको एक पासवर्ड बहुत ज्यादा लंबे समय तक नहीं रखना चाहिए आपको समय समय पर अपना पासवर्ड बदलते रहना चाहिए जिससे आप ज्यादा सिक्योर रहे और यह आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होगा।

9. Term and condition का बिना पढ़े एक्सेप्ट करना।

Term and condition Bina pade accept karna

यदि अगर आप किसी भी वेबसाइट का यूज़ करते हैं और बिना पढ़े उसके term and condition एक्सेप्ट कर लेते हैं और उसको हर एक चीज की परमिशन दे देते हैं तो यह आपके लिए मुश्किलें बढ़ा सकता है इसलिए आपको किसी भी वेबसाइट की टर्म एंड कंडीशन को जरूर पढ़ना चाहिए उसी के बाद उस वेबसाइट को यूज करना चाहिए।

10. Email पर आने वाले link को जल्दबाजी में ओपन करना।

Email jaldi mein kholna

अगर आपको कोई भी  unknown email आता है और उसमें एक लिंक होता है। तो उस पर कभी भी क्लिक करके ओपन ना करें हो सकता है कि उसमें कोई फाइल अटैच हो जिसमें वायरस हो इसलिए आपको हमेशा सोच समझकर ही किसी भी ईमेल पर आने वाले लिंक को ओपन नही करना चाहिए।

आपने क्या सीखा।

इस पोस्ट में हमने आपको 10 mistakes के बारे में बताया जिसे लोग इंटरनेट यूज करते वक्त करते हैं अगर आप इन मिस्टेक्स को करते हैं तो आप इन्हें ना करें और अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। धन्यवाद। 🙏

Leave a Reply